Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Smriti Shikha

Action Classics Inspirational

4.5  

Smriti Shikha

Action Classics Inspirational

मेरा भारत महान ।

मेरा भारत महान ।

2 mins
295


मेरा भारत महान

जो कभी थी उन अंग्रेजों के हाथों में दब कर

है आज सारे देशों में उस जगह पर

जिसका स्थान है सबसे ऊंचा

अमेरिका जो कभी कहलाती थी 


की बनेगा वो सारे देशों का नेता 

वो करती है हिंदुस्तान को आदर

मान्य रखती है उसके सारे फैसले पर

है मेरा भारत सबसे महान।


मेरा भारत महान

जिसका है दिल सबसे बड़ा

जो हमेशा लेता हैं फैसले दिल से 

नही पाता वो समझ लोगों की चालाकी 

नही पाता वो देख बाहरवालों के गुप्त इरादें

बेहे जाता है वो लोगों की भावनाओं मैं


दिल और दिमाग की जंग में

देता हमेशा वो दिल का साथ

बिना दिए दिमाग को एक मौका 

है मेरा भारत सबसे महान।


मेरा भारत है सबसे महान 

जो करता है सब पर आंखें बंद कर के विश्वास

के नही बोलेंगे वो हमसे कोई झूठ

है नही उनके मन में हमारे लिए कोई नफरत 

है उनका दिल बच्चों की तरह साफ 

येंही सोच के और बिना पाए पूरी सच्चाई को समझ 


खा जाते हैं वो बड़े से बड़े धोखे

हैं दिल के वो बड़े मासूम

बिना दिए दूसरों को कोई दोष

कर जाते वो सबको माफ 

मेरा भारत है सबसे महान।


जनवरी २६ जो की है मनाया जाता 

गणतंत्र दिवस १९५० वर्ष से 

जिस दिन है हमारा भारत का संविधान 

लाया गया वो इस देश में अस्तित्व में 

आया वो प्रभाव में

रहते उन अंग्रेजों के हाथों 

लिया गया ये भारतीयों से।


था कदम बहुत हीं बड़ा 

जिसका कर नही पाए अंग्रेज़ कोई भी विरोध 

जो आज तक मनाया है जाता 

उस दिन को है हम केहेते गणतंत्र दिवस हैं


लगा था बड़ा हीं देर आने वो अस्तित्व में

रहते उन अंग्रेज़ों के हमारे देश में

शुरू किया गया भारत के संविधान

को अस्तित्व में लाने जाना वाला कार्य 

रहते हमारे देश के कुछ वीरों के 

२६ नवंबर १९४९, को लाने की कोशिश की गई शुरू 


लिए हमारे संविधान सभा ने 

हमारे भारत के संविधान को गोद

तब आया हमारा भारत का संविधान  

२६ जनवरी को अस्तित्व में 

इसीलिए है कहलाता हमारा भारत सबसे महान।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Action