Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

मिली साहा

Abstract

4.9  

मिली साहा

Abstract

मां की ममता

मां की ममता

2 mins
159


मां के बारे में क्या लिखूं वो तो खुद ही पूरी किताब है

मां का प्यार अनमोल है जिसका नहीं कोई हिसाब है


मां धरती पर ईश्वर का दिया सबसे अनमोल वरदान है

उनसे ही तो जीवन मिला है हमें वही हमारी पहचान है


मां की नजरों से ही पहली बार हमने दुनिया को देखा

उनकी उंगली पकड़कर ही तो चलना है हमने सीखा


खुद भूखी रहकर भी मां पहला निवाला हमें खिलाती

अपनी थकान भूलाकर सदा चैन की नींद हमें सुलाती


भाव देखकर चेहरे के दिल की हर बात समझ जाती 

हमारी खुशियों की खातिर अपने सारे गम भुला देती


हमारे अटपटे सवालों से मां कभी परेशान नहीं होती 

पूछों चाहे कितने भी सवाल सदा हंसकर जवाब देती


रिश्तो को खूबसूरती से निभाना मां ने हमें सिखाया

जीवन की पहली शिक्षा भी तो मां से ही हमने पाया


शीतल छाया देकर दुनिया की तपिश से हमें बचाया

सही गलत की पहचान करना मां ने ही हमें सिखाया


दुनिया के हर दुख दर्द और गम से मां ने हमें बचाया

जीवन जीने का सही तरीका मां ने ही हमें समझाया 


अपने जीवन का हर लम्हा मां ने हमारे लिए है जिया

अपने अनमोल प्यार के बदले कभी कुछ नहीं लिया


हो जाएं हम कितने भी बड़े मां से बड़े नहीं हो सकते

मां का कर्ज हम किसी जन्म में भी चुका नहीं सकते


मां अपनी हो या किसी और की मां बस मां होती है

मां के लिए उसकी हर औलाद उसकी जान होती है!

                     

     


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Abstract