Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Lakshman Jha

Inspirational

4  

Lakshman Jha

Inspirational

कौन भला बातें करता है ?

कौन भला बातें करता है ?

1 min
216


वो दिन भी बड़े अजीब थे

एस 0 टी 0 बूथ पे लंबी कतारें लगतीं थीं !

अक्सर रातों में ही लोगों की

भीड़ वहाँ जुटती थी !


बहुतों के पास लैंडलाइन

फोन नहीं होते थे !

लोग बात करते हुये

बिल के मिटर पर ध्यान रखते थे !


एक बार कनैक्शन मिल गया

सपने सुहाने दिखने लगे !

अपने माता -पिता, भाई -बहन चाचा -चाची

आस -पड़ोस से बातें करने लगे !


लोगों में बस एक चाह होती थी

बातें हम सबसे करेंगे !

कितने प्रतिक्षाओं के बाद 

हमारा नंबर आया हम तो

बात करते रहेंगे !


अब दौर नया आ गया

सबों के हाथों में मोबाइल आ गया !

सब इंटरनेट से जुड़ता चला गया

वाईफाई के जलबों ने महाभारत का

“संजय”हमको बना दिया !


नए यंत्रों का खेल हमको सीखा दिया !

बस एक बात हो गई संबादों से

दूर हो गए !

सीमित लोगों से ही बातें होने लगीं पर

और लोग छुट गए !


सीमित संसाधनों में चाहतें तेज होतीं हैं !

प्रचुर समग्रियाँ देखकर हमें भूख कहाँ लगती है ?


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational