Become a PUBLISHED AUTHOR at just 1999/- INR!! Limited Period Offer
Become a PUBLISHED AUTHOR at just 1999/- INR!! Limited Period Offer

Vandana Singh

Tragedy

4  

Vandana Singh

Tragedy

कैसी तेरी ममता

कैसी तेरी ममता

1 min
400


कैसी तेरी ममता

तेरी मां बनने की एक कोशिश

तुझे ममत्व के कितने करीब ले आती

तुझे ज़मीन से उठा कर असमां पर

बिठा देती

तो क्या हुआ अगर तुमने उसे

अपनी कोख से नहीं जना


नहीं झेला वो दर्द जो ममता से सराबोर

एक औरत को भगवान बना देता है

और देखती तो वो तेरी तरफ बच्चे

की ललचाई नज़रों से ही है

बस तेरा प्यार भरा एक स्पर्श जिसके लिए


वो बढ़ बढ़कर तेरे आगे पीछे घूमती है

ये जो तू अपने बच्चो को इतने प्यार से

खिलाती है, निहारती है और चिंता जताती है

क्या उसका एक कतरा भी तू

मां होने के नाते ही सही

उसपर नहीं उड़ेल सकती ?


माना तेरे बच्चे तुझे महल, पैसे, अटारी देंगे

पर वो जो भर भर के काव्य रचती है

ममत्व वाली पंक्तियां गढ़ती है

वो तो 'मां' तेरे लिय ही है

माना तू बांझ नहीं, तेरी कोख हरी - भरी है


पर देख तेरे प्रेम की आस में वो अनाथ ही रह गई

ये कैसा तेरा दोहरा चरित्र है

जो तुझे मां नहीं, औरत नहीं

इंसान होने पर भी सवाल उठाता है

पर भाईसाब सुना है ये कलयुग है

और कलयुग में तो सब चलता है।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Tragedy