Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Dr Jogender Singh(jogi)

Tragedy

4.0  

Dr Jogender Singh(jogi)

Tragedy

कैसी हरियाली

कैसी हरियाली

1 min
71


पेड़ों की गिनती की जाती ,असंख्य इंसानों द्वारा।

फलां विभाग ने पांच लाख , फलां ने दस लाख लगाए।

स्कूल में गिनती सिखाई ही गई शायद,

आंकड़ों की बाजीगरी के लिए।

सीधी गिनती , फिर उलटी गिनती।

गिनती सीधी भूल,उलटी गिनती याद रख हम गिन रहे अनवरत।

रोज़ रोज़ की आंकड़ेबाजी ।

कितने पौधे पेड़ बन पाए ?

कितने पौधे लगाए ? यह सीधी गिनती, कौन करे?

कितने पेड़ लगाए? पेड़ लगाए? पौधा रोपा , पेड़ बनता ।

बेवकूफ खुद को बनाते ,

आंकड़ेबाजों की जय जयकार हो रही। 

पौधे सूख रहे, पेड़ कट रहे ।

काग़ज़ी हरियाली बड़ रही दिन रात।l

मन्द मन्द, ठंडी शुद्ध हवा बह रही फाइलों में।

सरकारी/ अर्धसरकारी विभाग की।

हर इंसान का मगर दम घुट रहा ।

आंकड़ों के बाज़ीगर इंसान का ,

बाजीगरी देख , यकीन करने वाले इंसान का।



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Tragedy