Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Prerna Karn

Abstract

3  

Prerna Karn

Abstract

जल, प्रकृति और पर्यावरण

जल, प्रकृति और पर्यावरण

1 min
170


इस चराचर जगत के चलायमान हेतु,

आवश्यक हैं तत्व तीन,

जल, प्रकृति और पर्यावरण ।


जल बिना नहीं कोई जीवन,

प्रकृति बिना कोई अस्तित्व नहीं,

पर्यावरण बिना कोई संस्कृति नहीं ।


तीनों हैं जगत के पालनहार,

जिनसे होता सृष्टि का विकास,

जीवन सृजन होता इस पृथ्वी पर,

जिसके उद्भव में होता इनका पूरा योगदान ।


जब जल, प्रकृति और पर्यावरण मिलते हैं,

जीवन को साकार करते हैं,

इनमें इतनी शक्ति है होती,

मनुष्य हो या कीट-पतंगे,

सभी इनपर आश्रित हैं रहते,

सबका भरण-पोषण हैं करते,

संपूर्णता सबके जीवन में भरते ।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Abstract