Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Prerna Karn

Inspirational

3  

Prerna Karn

Inspirational

रविन्द्रनाथ टैगोर

रविन्द्रनाथ टैगोर

1 min
11.6K


कलकत्ता की भूमि पर, 

रविन्द्र नाथ टैगोर ने जन्म लिया, 

प्रतिभा के वो खूब धनी थे, 

कई विधा के थे रचनाकार ।


रचनाएँ उनकी हृदय-स्पर्शी,

देशभक्ति की उसमें आभा मिलती, 

अपनाकर जिसे दो देशों ने, 

अपना राष्ट्रगान बनाया ।


गीत, लेख, लघु कहानियाँ, 

यात्रा-वृत्तांत, उपन्यास और ड्रामा, 

साहित्य कृति, चित्रकला के अलावा, 

कविता, संगीत कला में भी नाम कमाया।


विश्व-भारती का किया स्थापना, 

शान्तिनिकेतन आश्रम बनवाया, 

विद्या-अर्जित करने हेतु, 

विद्यालय, पुस्तकालय था बनाया ।


नोबेल पुरस्कार प्राप्त करनेवाले,

अकेलेे ऐसे भारतीय साहित्यकार, 

गीतांजलि में उनकी संगृहीत कविता,

पूरे विश्व में अपनी ख्याति फैलाया ।



Rate this content
Log in