Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

R.K. JHA

Inspirational

5  

R.K. JHA

Inspirational

जीवन पथ

जीवन पथ

2 mins
865



जीवन की दुर्गम राहों पर,

राही तुझ को चलना होगा ।

सर्दी, गर्मी, वर्षा, आतप

मौसम से नहीं डरना होगा ।।

 

यह वक्त एक सा रहा नहीं

कितने ही बड़े राजाओं का ।

हिम्मत, साहस से बढ़ते हैं,

मर्दन कर पथ बाधाओं का ।।

 

असफलताओं से न हो निराश

जीवन में परीक्षा होती है ।

हर मुश्किल क्षण के साथ-साथ

शुभ पल की प्रतीक्षा होती है ।।

 

सरिता की लहरों का संदेश,

प्रति पल आगे बढ़ते जाओ ।

संकट में धीरज धारण कर,

तुम अपना पराक्रम दिखलाओं ।।

 

उत्साह , उर्जा, बल, बुद्धि

बाधाओं के फेरे तोड़ेगी ।

राही तू मत होना निराश ,

अब विजय द्वार तेरे होगी ।।

जो अटक रहा सोई अटका ,

आगे ही तुम्हें बढ़ना होगा ।।

 

सुख दुख के बादल आते हैं,

तुम उनसे मत विचलित होना ।

हरदम आगे बढ़ते जाओं,

पाओगे सफलता का सोना ।।

 

जीवन में हार नहीं मानों,

जगपालन हार का ध्यान करों ।

फिर अपने लक्ष्य में जुट जाओं,

तुम कभी नहीं मन म्लान करो ।।

 

बढ़ते हैं वीर बहादुर ही,

विपरीत वक्त की धारा में ।

हम खुद के सहायक आप बने,

नौका पहुंचेगी किनारा में ।।

 

क्या सदा अंधेरा रहता है ,

जब नव प्रभात होने को है ।

जीवन तो है पाने के लिए,

निज लक्ष्य नहीं है खोने को ।।

 

हे मन तू क्यों होता उदास,

यह रूकने का है समय नहीं ।

हंसते ही हुए बढ़ना सीखो,

सचमुच जीने का लक्ष्य यही ।।

 

खुशियाँ फैलाये मिल हम सब,

नव जीवन की अमराई में ।

हर घर आंगन खुशहाल रहे ,

हो प्यार हर भाई-भाई में, ।।

मीठे अमृत के साथ साथ ,

'शिव' गरल कंठ धरना होगा ।।


Rate this content
Log in

More hindi poem from R.K. JHA

Similar hindi poem from Inspirational