जीवन एक पाठशाला है
जीवन एक पाठशाला है
कुत्ते से सीखो वफादारी और संतोष
साँप से सीखो झुकना,
और मुर्गे से समय पे जागना और जगाना,
शेर से सीखो निर्भय रहना
और कोयल से मीठा बोलना।
जीवन है एक पाठशाला
और हम एक विद्यार्थी।
बाज़ और बिल्ली से सीखो फुर्ती,
खरगोश से सीखो तेज भागना,
कछुए से सीखो संयम और
मोर से सीखो दुनिया में रंग भरना और नाचना।
गजराज(हाथी) से सीखो बलवान
होकर विनम्र और मस्त रहना,
चिड़िया से सीखो कुछ न खा पीकर भी
बिना टेंशन खुश रहना और चहकना।
जीवन है एक पाठशाला
और हम एक विद्यार्थी।
डोल्फिन से सीखो मुस्कराना
और बंदर से सीखो कूदना और खिलखिल करना,
तो रहना हरदम हँसते रहना क्योंकि
हम ही ऐसे प्राणी है जो
धरती पे सिर्फ हँस सकते हैं।
हा हा हा हा ......
जीवन है एक पाठशाला
हम एक विद्यार्थी।
हर उम्र एक क्लास है,
समय और अनुभव अध्यापक है,
हमको बस सीखते जाना है।।