Become a PUBLISHED AUTHOR at just 1999/- INR!! Limited Period Offer
Become a PUBLISHED AUTHOR at just 1999/- INR!! Limited Period Offer

Kiran Bala

Inspirational

4.1  

Kiran Bala

Inspirational

किसान

किसान

1 min
355


भोर के प्रथम पहर से पहले

खेत की ओर करता प्रस्थान

चटनी रोटी को संग लिये

कर छाछ का शीतल पान


पंछी की चहचहाहट से पहले 

खेतों में जा पहुँचता किसान

नवाँकुर को देख निकलते

हो हर्षित गुनगुनाता गान


सपनो संग अंकुर पल्लवित होते

उमंग का होता नित विस्तार 

बच्चों की पढ़ाई, किताबें 

खेल खिलौने और उपहार


शीत की कंपन,लू के थपेड़े

सहता रहता वो हर हाल

वर्षा बाढ व अंधड़ ओले

पड़ती जब बेमौसम की मार


असल ब्याज के फेर में उलझे

कर्ज में डूबता रहता किसान

मोल भी तो देखो उसकी मेहनत के

क्या लगा रहे हैं साहूकार


दस रूपये की चीज के बदले

देते हैं रूपये वो कुल चार

टूटे सपनो को वो लिए

झेल रहा है दुगुनी मार

खोखले वायदे सुन सुन के

है प्राण तजने को मजबूर किसान।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational