Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Dravin Kumar CHAUHAN

Abstract Fantasy Others

4  

Dravin Kumar CHAUHAN

Abstract Fantasy Others

भूख और रोटी

भूख और रोटी

1 min
394



भूख रोटी की संघर्ष हमारी 

मेहनत हमारी पर कृपा मालिक की 

बचा खुचा रुखा सुखा मैं खा लेता हूं 

क्योंकि कीमत हमें मालूम है रोटी की 

दिन भर तपता हूं 

धूप सर्द बारिश सब सहता हूं 

जहां न जाए कोई वहां जाता हूं

 गंदगी से भारी नालियां साफ करता हूं 

आसमान छूता भवन बनाता हूं 

दो वक्त की रोटी के लिए 

यह सारा संघर्ष उठता हूं 

ऊंचे नीचे पहाड़ पर अपने से 

ज्यादा वजन लेकर चढ़ जाता हूं

 रात-रात भर जाग कर फसलों, 

सरहद, समाज की रक्षा करता हूं 

अपने और अपनों के लिए सहर्ष 

यह कष्ट उठाता हूं 

अपनी भूख मिटाने के लिए 

दो वक्त की रोटी कमाने के लिए

 गांव छोड़ कोसो दूर शहर 

चला जाता हूं 

अपने और अपनों की लिए 

अपने आप को लगा कर 

अपने ख्वाब को तक पर रख देता हूं 

बदले में कुछ धन कम कर लाता हूं 

भूख मिटाने के लिए सहर्ष यह संघर्ष में उठता हूं 

दो वक्त की रोटी कमाने के लिए 

गांव से कोसों दूर शहर चला जाता हूं 

असल में अपने और अपनों के

 खुशी के लिए यह सारा संघर्ष 

सहर्ष उठता हूं 

अपनी भूख मिटाने के लिए 

रोटी कमाने के लिए यह सारा 

संघर्ष सहर्ष उठता हूं 

असल में भूख रोटी की 

संघर्ष हमारी मेहनत हमारी पर

कृपा मालिक की ....




Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Abstract