असल परिवर्तन
असल परिवर्तन
ये परिवर्तन
वो परिवर्तन
घर बाहर हर ओर परिवर्तन
चारों ओर घनघोर परिवर्तन
रंग परिवर्तन ढंग परिवर्तन
बोल चाल और ढाल में परिवर्तन
परिवर्तन का यह कैसा नारा
परिवर्तन है क्यों इतना प्यारा
परिवर्तन का मोल क्या है
इस महामारी के बाजार में
अस्पतालों का हाल देखकर
परिवर्तन भाग खड़ा हुआ
कब्रिस्तान और श्मशानों में जाकर वह खड़ा हुआ
बीच-बीच में चुनावी रैलियों में भी झांकता हुआ
परिवर्तन भाषणों में आ जाता है
परिवर्तन भाषणों से नहीं आता है
असल नकल परिवर्तन क्या है
क्या उसने पहना नकाब है
क्या वह किसी राजनीतिक दल का मित्र है
और किसी राजनीतिक दल का शत्रु है
असल परिवर्तन क्या है
असल परिवर्तन कहां रहता है
आक्सीजन सिलिंडर में, टूटे हुए सड़क पर
डाक्टर, नर्स, आनलाइन कक्षाओं में या चुनावी रैलियों पर।