Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Saroj Verma

Abstract Inspirational Others

4  

Saroj Verma

Abstract Inspirational Others

आदर्श...

आदर्श...

2 mins
309


आदर्श एक वाणी सम्बन्धी कलाबाजी है, जो कि मुझे नहीं आती,

मैं तो हूं एक सीधा सादा सा आदमी इस कलाबाज़ जमाने का,

आदर्श का ढकोसला ओढ़ना मेरे बस की बात नहीं,

मैं कपटी नहीं, बेईमान नहीं, बहती ही भावों की प्रबलता मेरे भीतर,

मैं खड़ा हूं यथार्थ के जीवित शरीर पर, क्योंकि मेरा मन मृत नहीं,

मैं हँस नहीं सकता बहुरूपियों की भाँति, झूठे आँसू बहा सकता नहीं किसी के शोक पर,

मैं अगर बना आदर्शवादी तो खो दूंगा वजूद अपना, आत्मा धिक्कारेगी मेरी मुझ पर

और करेगी प्रहार मेरे कोमल मन पर सदैव , दम सा घोटने लगें हैं अब ये आदर्श मेरे,

क्योंकि मेरी आदर्शवादिता ने छला है सदैव मुझको, शायद खो चुका हूँ स्वयं को मैं

कर्तव्य निभाते निभाते, तब भी अकेला था अब भी अकेला ही हूँ मैं,

आदर्श एक ऐसा भ्रम है, जो केवल देता है विफलता,

क्योंकि आपके कांधे पर चढ़कर सफल हो जाता है और कोई,

आदर्श एक ऐसा टैग है जिसे लोगों ने चिपका दिया है आप पर,

केवल आपको बेवकूफ बनाने के लिए, ऐसे लोग जो करते हैं केवल आपसे ही अपेक्षाएं,

आदर्श बनने का नियम वें लागू नहीं कर सकते स्वयं पर,

क्योंकि आप हैं ना उन की अपेक्षाओं पर खरा उतरने के लिए...

इसलिए आदर्श बनने की इच्छा ने अब दम घोंट लिया है मेरे अन्तर्मन में,

मैं जैसा हूँ बढ़िया हूँ, अच्छा हूँ नहीं बनना मुझे अब आदर्श किसी का....


सरोज वर्मा....



Rate this content
Log in