Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Adhithya Sakthivel

Drama Action

3  

Adhithya Sakthivel

Drama Action

भगवान: महान

भगवान: महान

16 mins
248


विजय खन्ना गौंडर कोयम्बटूर जिले के पास उक्कदम के स्थानों में रहने वाले अमीर व्यापारी हैं। समाज में एक बड़ा आदर्श होने के नाते, विजय खन्ना भी घमंडी हैं और अपने कर्मचारियों के लिए कभी अच्छा काम नहीं करते हैं। हालांकि वह इस तरह है, विजय खन्ना का दिल सोना सा है। उन्होंने गरीब ट्रस्टों, अनाथालय और कई अन्य कल्याणकारी योजनाओं के लिए धन दान किया है और कर्मचारियों के लिए भी अच्छा काम किया है, बिना उनकी जानकारी के।


कुछ अज्ञात कारणों के कारण, विजय खन्ना अपने कर्मचारी के प्रति कठोर हैं. विजय खन्ना के पास 234 बिलियन की संपत्ति है, जो उन्होंने अपने इकलौते बेटे, सकथिवेल की खातिर अर्जित की थी। बचपन में, सकथिवेल एडीएचडी से पीड़ित थे और उन्हें अपनी मां इशिका की मदद के माध्यम से समस्या से ठीक होने में तीन से चार साल लगे, जो अपने बेटे के इलाज के अलावा और कुछ नहीं सोचती है।


अपने पिता से ज्यादा, सक्थिवेल अपने दादा कृष्णस्वामी से बहुत प्यार करते हैं, क्योंकि उन्होंने उन्हें अपनी पढ़ाई के लिए बहुत प्रेरित किया और उनकी गतिविधियों के लिए समर्थन किया, जबकि उनके पिता सख्त खिलाफ सक्ति के कुछ काम से। सक्ती एक सच्चा और नरम आदमी है, जो कॉलेज में एक लापरवाह छात्र भी है और कभी भी अपने साथी से नाराज नहीं होता है। अपनी खुशी से ज्यादा, सक्ती चाहता है कि उसके दोस्त खुश रहें और दूसरे की ग्रोथ को भी अपनी ग्रोथ से बेहतर मानें। इसलिए उनके कई दोस्त सक्ती का बहुत सम्मान करते हैं, क्योंकि उन्होंने वास्तव में कुछ छात्रों को अच्छी तरह से अध्ययन करने और उन्हें लगातार प्रेरित करके नौकरी हासिल करने में मदद की है।


यहां तक ​​कि उनके पिता भी इस बारे में अज्ञात हैं और जब उन्होंने सक्ती की महानता के बारे में जाना, तो उन्हें गर्व हुआ। हालाँकि, अपने पिता से नाराज़ है क्योंकि वह अपने कर्मचारियों में से किसी के साथ अच्छा नहीं रहा है और इससे अक्सर दोनों के बीच झड़पें होती हैं, जो कि सक्ती के वृद्ध दादा को बहुत परेशान करता है।


एक दिन, चौंकाने वाली घटनाओं को सहन करने में असमर्थ, सक्ती के दादा को दिल का दौरा पड़ता है और मरने से पहले, वह सक्ती को यह बताने के लिए एक सुराग छोड़ देता है कि, “विजय उसके पिता नहीं हैं, लेकिन वह उसके लिए एक गॉडफादर है और वह अपनी आँखें बंद कर लेता है।


अपने दादा की मृत्यु के बाद, सक्ती ऊब गया है और केरल के कालीकट विश्वविद्यालय में पर्यावरण संरक्षण पर स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम का अध्ययन करके एक विराम लेने का निर्णय लेती है और उस समय के दौरान, साक्षी, पोलाची, पुत्री के पास मीनाक्षिपुरम की एक अमीर लड़की याज़िनी नामक लड़की से मिलती है। ग्राम सरदार, रंगास्वामी।


यह विशेष रूप से गांव मीनाकशिपुरम और केरल के चित्तूर जिले में एक और गाँव (जो एक शुष्क जगह है) अक्सर जल बंटवारे के विवादों से ग्रस्त होता है। परिणामी अक्सर अज़ियार के कारण दोनों स्थानों के बीच टकराव या दंगे होते हैं (अज़ी का अर्थ है "समुद्र" और यार का अर्थ है "नदी")। चूंकि, नदी का जल प्रवाह समुद्र के बराबर है, इसलिए इसे ऐसा नाम मिला।


चूंकि, तमिलनाडु में आधी जगहें कृषि के लिए पानी का उपयोग करती हैं और औद्योगिक परम्बिकुलम-अज़ियार परियोजना में समझौते से अधिक उपयोग करता है, पानी मीनाक्षीपुरम-केरल सीमाओं तक ठीक से नहीं पहुंच रहा है।


आगे, मीनाक्षीपुरम में एक शक्तिशाली पूर्व-विधायक, येदुला नागेंद्र और उनके छोटे भाई कुमारसेन गौंडर का प्रभुत्व रहा है, जो गाँव के निर्मम व्यक्ति हैं। वे गाँव में एक उद्योग लाने की कोशिश कर रहे हैं, जो गाँव के कुछ तांबे के उत्पादों को हड़पना चाहता था।


क्योंकि, याजिनी के पिता गाँव में अत्यधिक प्रभावशाली हैं, उनकी योजनाएँ असफल हैं और गाँव में जल विवाद के मुद्दों को उठाकर लोगों का ध्यान हटाने की कोशिश करती हैं। हालाँकि, यह भी याजिनी के पिता द्वारा विफल है।


मीनाक्षीपुरम और चित्तूर के बीच बढ़ते विवादों, झड़पों और हिंसाओं के कारण रंगास्वामी अपने गांव के कुछ ग्रामीणों को वापस लाने की पूरी कोशिश करता है, जो सभी गांव छोड़ कर शहर आ गए थे।


इसका परिणाम, मीनाक्षीपुरम और चित्तूर को बहुत बुरी तरह प्रभावित करता है और दोनों तरफ की मौतें, पिछले 25 वर्षों से स्थानों पर आम हो गई थीं। याजिनी के पिता रंगास्वामी ने जल बंटवारे के विवादों को हल करने की पूरी कोशिश की और समझौते के अनुसार केरल के लिए पानी छोड़ने के संबंध में सरकार के साथ बात की है। क्योंकि, रंगास्वामी गाँव के बीच होने वाली लगातार झड़पों के माध्यम से अपने ग्रामीणों की मौत को पचा नहीं पाता है।


इसका परिणाम, मीनाक्षीपुरम को प्रभावित करता है और हालांकि, सरकार कभी भी उनके शब्दों को स्वीकार नहीं करती है, वे इसे लोगों को मूर्ख बनाने के लिए एक रणनीति के रूप में मानते हैं। वे वास्तव में यह भी उम्मीद करते हैं कि ऐसा हो, ताकि संसाधनों और कई अन्य लोगों को उनकी इच्छा के अनुसार लूटा जा सके और कोई भी उनकी अवैध गतिविधियों के बारे में सवाल न कर सके।


याज़िनी इन समस्याओं को पचा नहीं पा रही थीं और उन्होंने पर्यावरण संरक्षण में अपने स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम का अध्ययन करने का फैसला किया और इस प्रतिष्ठित कालीकट विश्वविद्यालय में दाखिला लिया। वह सक्ती के अच्छे स्वभाव से प्रभावित हैं और उनसे जुड़ी हुई हैं।


सक्ती अक्सर याज़िनी से कहता है, “याज़िनी। आप खूबसूरत हैं। हालाँकि, याजिनी और केरल में सक्ती के कई तमिल और मलयालम दोस्त अज्ञात हैं कि वह एक अमीर व्यापारी का बेटा है।


एक दिन, याजिनी को उसके दोस्तों द्वारा कोयम्बटूर के शीर्ष 10 व्यवसायी के आंकड़े दिए गए हैं, जिसमें, उनके पास एक आश्चर्य है। यह सक्ती के अलावा और कोई नहीं है। याजिनी यह जानकर हैरान रह जाती है कि, सक्ती विजय खन्ना का बेटा है और उसे पता चलता है कि वह उनका लंबा साथी रिश्तेदार है।


“क्या तुमने यह देखा है, याज़िनी? सक्ती सरल रहा हैं और यहां तक ​​कि उन्होंने अपनी पहचान हमारे सामने प्रकट नहीं की है, ठीक है ”उनके एक दोस्त ने कहा।


याजिनी सक्ती से बचने लगती है और वह उसके व्यवहार से हैरान हो जाती है। बाद में, सक्ती ने याजिनी का सामना किया।

वह उससे पूछती है, "क्या आप जानते हैं कि आपका गृह नगर कौन सा है?"

सक्ति चुप है।

"आप नहीं जानते मीनाक्षीपुरम आपका गृहनगर है ”याजिनी ने कहा।

“तुम मेरे गृहनगर के बारे में कैसे जानते हो? तुमसे किसने कहा?" सक्ती ने पूछा।


“मैं भी उस गाँव से ही आया हूँ। आप हमारे रिश्तेदारों में से एक हैं। गृहनगर में बड़े हुए और गृहनगर के बारे में भूलकर, आपके पिता ने कोयम्बटूर में अरबों रुपये कमाए। आप ऐसे घमंडी व्यापारी विजय खन्ना के बेटे हैं। जबकि, मैं रंगास्वामी की बेटी हूं, जो हमारे गांव की रक्षा करने वाली गांव है। हम किसी भी समय, एकजुट नहीं हो सकते। अलविदा ”याजिनी ने कहा और वह चली गई।


सक्ती कुछ दिनों के लिए अपने गृहनगर जाने के बारे में सोचता है और इस प्रक्रिया में, वह अपने पिता और व्यवसाय के साथी, माधवन के विवादों को भी हल करता है, जिसे विजय के साथ एक छोटी सी गलतफहमी थी। प्रभावित होकर विजय ने अपने व्यापारिक साम्राज्य की कमान संभालने के लिए सक्ती को बधाई दी।


हालाँकि, सक्ती इस बात से इनकार करता है और इसके बजाय उसे खुद को ताज़ा करने के लिए कुछ समय देने के लिए कहती है। उनके पिता खुशी से इस बात से सहमत हैं और उन्हें अपना खुद का समय लेने के लिए कहते हैं लेकिन, चाहते थे कि वह अपने व्यापारिक साम्राज्य को अगले स्तर पर ले जाएं। सक्ती ने बैंगलोर में अपनी यात्रा समाप्त की, जहाँ वह इरुप्पु झरने, अभय झरने और शिवानसमुद्र झरने को देखता है।


इसके बाद, वह केरल में तीन दिनों के लिए इडुक्की बांध, अथिरापल्ली और मीनमुट्टी झरने के लिए आगे बढ़ता है। सक्ती अब, मीनाक्षीपुरम पहुंचता है और अंततः याजिनी के पिता से मिलता है, जिनसे वह खुद को एक फिल्म निर्देशक के रूप में परिचय कराता है, ताकि गांवों के बीच विवादों के बारे में जानने के लिए आ सके।


रंगास्वामी सहमत हैं और उन्हें विजय खन्ना के पुराने घर में ले जाते हैं, जहां उन्हें रहने के लिए कहा जाता है।

एक आदमी सक्ती को बताता है कि, उनका एक रिश्तेदार इस घर में रहता था और जब से वे शहर में बस गए, यह घर खाली पड़ा रहा।


जब सक्ती गाँव में घूमता था, तो उसे बहुत सारे नुकसान होते हैं जो उस स्थान पर चल रहे हैं।


हालाँकि सड़क और कृषि जैसी बुनियादी संरचनाएँ अच्छी हैं, शिक्षा और कुछ अन्य बुनियादी ज़रूरतें अभी भी एक सवालिया निशान हैं, जो गाँव में हो रही हैं। इसके अलावा, सक्ती को पता है कि, बहुत से राजनेता अपना काम लोगों के कल्याण के लिए नहीं कर रहे हैं, बल्कि अपने स्वयं के कारण से कर रहे हैं।


शराब की दुकान बार भी सक्ती द्वारा नोट की जाती है, जिसने पहले से ही एक पीढ़ी को खराब कर दिया था। इनके अलावा, गाँवों में कई और कई मुद्दे हैं। सबसे पहले, शक्ति ने मीनाक्षीपुरम में शैक्षणिक संस्थानों का विकास किया और बाद में लोगों और छोटे बच्चों को पानी और प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण के बारे में जागरूकता पैदा करना जारी रखा। उनकी विचारधारा और योजनाएं रंगास्वामी को आकर्षित करती हैं, और उन्होंने भी वास्तव में सक्ती को उनके कामों में मदद किया था।


इस बीच, याजिनी अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद गाँव वापस आती है और उसे पता चलता है कि सक्ती उसके गाँव में आया है। यह सोचकर कि, शक्ति उसके लिए आया है, वह उससे बचती है। सक्ती ने शराब की दुकान के मालिकों की पिटाई की और उन्हें अपनी दुकानों को बंद करने के लिए बनाया, जो पूर्व एमएलए समूह के गुर्गों को नाराज करती हैं।


सक्ती के सतर्क स्वभाव के कारण, रंगास्वामी ने 25 साल से पहले फ्लैशबैक खोला, जहां सक्ती के पिता विजय भी आक्रामक थे। वह गाँव को विकसित करने के साथ-साथ व्यापार में बसे होने के बाद गाँवों के बीच होने वाले साल भर के जल बंटवारे के विवादों को हल करने के लिए उत्सुक थे। चूंकि, उनके अनुसार, विकास न केवल उसके लिए है, बल्कि अन्य लोगों के लिए भी है।


पानी के बंटवारे के विवाद के कारण विजय लगातार झड़पों से परेशान हो जाता है और उसने इसके पीछे राजनीतिक खेल पर भी ध्यान दिया था। उन्होंने लोगों के लिए इतनी जागरूकता पैदा की और उन्हें अपना स्वयं का शैक्षणिक संस्थान, मार्शल आर्ट स्कूल शुरू करके शांति से जीने के लिए बनाया, जिसके माध्यम से उन्होंने संसाधनों के संरक्षण के विषय में लोगों में जागरूकता पैदा की और उन्हें शांति से जीने दिया।


इसके अलावा, वह चित्तूर के लोगों को राहत देने का प्रबंधन करता है, उन्हें वादा करता है कि वह और रंगस्वामी केंद्र सरकार के साथ जल संसाधनों के राष्ट्रीयकरण के बारे में बोलेंगे, ताकि तमिलनाडु और केरल के बीच न केवल इस लंबे विवाद को रोका जा सके, बल्कि तमिलनाडु और कर्नाटक के बीच भी। (कावेरी नदी के लिए खातों पर)।


हालाँकि, स्थानीय राजनेता और मंत्री विजय की योजनाओं से नाराज़ हैं और इस डर से, वे ग्रामीणों द्वारा विरोध किया जा सकता है, नागेंद्र के गुर्गे विजय की शिक्षा संस्था को आग लगा देते हैं और विजय को गलतियों के लिए आरोपी बनाया गया और दो साल के लिए जेल भेज दिया गया।


झटके के कारण विजय के पिता को आघात लगा और वह लकवाग्रस्त हो गए। अपमान और अपमान सहन करने में असमर्थ, विजय अपने पिता और खुद को कोयंबटूर शहर ले जाता है और अब पोलाची के लिए नहीं आने की कसम खाई है। बाद में, लोगों ने संस्था को जलाने की समस्याओं में नागेंद्र की भागीदारी को सीखा और उन्हें चुनाव हारने दिया और उन्होंने रंगास्वामी को चुना।


हालाँकि, विजय खन्ना के गाँव छोड़ने के बाद, फिर से मीनाक्षीपुरम और चित्तूर जिलों के बीच झड़पें शुरू हो गईं, इस तरह दोनों तरफ से मौतें होती रहीं। विजय खन्ना के पिता ने धीरे-धीरे अपने पक्षाघात से छुटकारा पा लिया और एक दिन रानागस्वामी के माध्यम से गाँव के विवादों के बारे में सीखा।


प्रसन्न शब्दों के अलावा, विजय खन्ना ने अपने पिता के सलाह देने वाले शब्दों को ठुकरा दिया और उनसे उस गाँव को भूल जाने के लिए कहा और उन्होंने अपना व्यवसाय विकसित करना जारी रखा। रंगास्वामी ने सक्ती को बताया कि, विजय खन्ना के पिता इस गाँव को शांति से जीना चाहते थे। चूंकि, यही उनकी अंतिम इच्छा है।


शक्ति अपने दादा के बारे में गर्व महसूस करते हैं और उन्हें विजय के पिता के रूप में दावा करते हैं। इस बीच, येदुला नागेंद्र और उसके भाई को पता चलता है कि सक्ती विजय का बेटा है और विजय को फोन करता है, जिसे वे धमकी देते हैं कि, सक्ती को उनके द्वारा मार दिया जाएगा, क्योंकि वह विजय के समान गाँव की समस्याओं में हस्तक्षेप करने की कोशिश कर रहा है।


जैसा कि बताया गया है, उनके गुर्गे ने केंद्रीय मंत्री की बैठक कैबिनेट से बाहर आने के बाद सक्ती को चाकू मार दिया, जहां उन्होंने रंगास्वामी की मदद से भारतीय राज्यों के बीच जल विवाद को संबोधित किया था। सक्ती अस्पताल में भर्ती है और याजिनी उदास महसूस करती है और बहुत रोती है।


अपनी माँ को देखकर वह कहती है, “माँ। मुझे उसकी आवश्यकता है, मां


“क्या कह रहे हो, मेरे प्रिय? क्या आप उसके बारे में पहले से जानते हैं? ” उसकी माँ और पिता से पूछा।


“वह और मैं बहुत प्यार करते थे पिताजी। हम एक-दूसरे को बहुत अच्छे से जानते हैं। बाद में, केवल मुझे पता चला कि वह हमारे रिश्तेदार विजय खन्ना का बेटा है और मैं उससे बचने लगा। मैंने आगे उसे टाल दिया, जब वह इस शहर में आया। हालांकि, मैंने पानी के विवादों को सुलझाने के लिए उनकी ईमानदारी के बारे में सीखा। वह अच्छा लड़का है। इस दुनिया में हर किसी की तुलना में अच्छा आदमी ”याजिनी ने कहा।


विजय खन्ना जगह पर आते हैं और सभी उसे देखकर चौंक जाते हैं। अपने बेटे की स्वास्थ्य स्थिति के बारे में जानने के बाद, वह विल्सरों के साथ बात करता है ...


“गाँव अभी तक नहीं बदला है। आप भी नहीं बदले हैं। आप सभी जीवित हैं। हमेशा रहें। वह मेरा इकलौता बेटा है। उसे जीने दो। आप सभी ने मेरे पिता के जीवन को दयनीय बना दिया है और स्वयं भी ... अब, आप सभी मेरे पुत्र के जीवन को भी दयनीय बनाने का प्रयास कर रहे हैं। क्या आप सभी अब तक शांतिपूर्ण रहे हैं? आप सभी दूसरे गाँवों से ही टकराते रहे थे। आप सभी को चिंता है कि जब वह सही हो जाएगा तो आपका जीवन क्या होगा! मैं तुम्हें सब खिलाऊंगा। मैं तुम्हारा पोषण करूंगा। लेकिन, अगर मेरे बेटे के साथ कुछ बुरा होता है, तो कोई भी ... इस जगह से कोई जीवित नहीं जाएगा। माइंड इट ” विजय खन्ना ने कहा


वह उन्हें अपने बेटे को भेजने के लिए कहता है और यह देखकर, रंगास्वामी बहुत दुखी महसूस करता है।

विजय खन्ना याजिनी को देखता है और पूछता है, “मैंने सुना कि वह तुम्हारी वजह से इस गाँव में आया है। वह भी आपको बहुत पसंद करता है ऐसा लगता है, मां। अगर हो सके तो इस गाँव से दूर हो जाओ, सब भूल जाओ। क्योंकि, उसके बाद इस जगह से उसका कोई संबंध नहीं होगा, मां "


चूंकि, सभी लोग सक्ती को गाँव छोड़ने के लिए कहते हैं, वह सहमत हो जाता है और अपने पिता के साथ चला जाता है और सक्ती कई दिनों से परेशान है।

“सक्ती। मुझे लगा कि आप अपनी मानसिकता बदलेंगे और बोलने आएंगे हम सब। क्या आप अपने आप को कभी नहीं बदल पाएंगे, दा? " विजय ने पूछा।

"मैं बार-बार अपने आप को बदलने की कोशिश कर रहा हूँ, पिताजी ने कहा" साक्षी।

“मुझे लगा कि आपको उस जगह को भूल जाना चाहिए। इसलिए, मैं आपको यहां लाया हूं। आपको उस जगह की जरूरत नहीं है "डा। विजय ने कहा।

“तुम मुझे उस जगह से ले आए थे, पिताजी। लेकिन, कोई भी मुझे दूसरी जगह भूलने के लिए नहीं बना सकता है, जो मेरे दिल में रहता है।

“हह! उस जगह में क्या है? आपके माता-पिता यहां हैं, आपका परिवार यहां है और सभी यहां रहते हैं ”ने सक्ती के पिता को चिल्लाया।


“लेकिन, मेरा जीवन अकेले मीनाक्षीपुरम में है, पिताजी। मैं आप सभी को खुश करने का नाटक कर रहा हूं। लेकिन मैं नहीं। आप उस गाँव से निकले क्योंकि उन्होंने आपके पिता को लकवा मार दिया है। लेकिन, उन सभी को खुशी महसूस हुई कि, आप अच्छे और शहर में रह रहे हैं, गरीबों और विकलांगों के लिए बहुत सारे कल्याण कर रहे हैं। वे हमारा परिवार भी हैं। सिर्फ बुरा बोलने के लिए, आप यहां आए हैं और अपने व्यापारिक साम्राज्य को विकसित करने के लिए कड़ी मेहनत की है। लेकिन, अपने दिल को छू लें और कहें कि, आपको अपने लोगों के बारे में याद नहीं है, पा। मैं 30000 बिलियन से 50000 बिलियन तक अपना बिजनेस डेवलप कर सकता हूं। लेकिन मैं नहीं कर सकता। क्योंकि, मैं हूं ... मैं कुछ भी बताने में असमर्थ हूं, पा। जब मैं उस गाँव में रहता था, तो मैंने देखा कि कैसे लोग पानी के लिए टकरा रहे थे और इतने सारे संघर्ष। उस संघर्ष के कारण, वे उस गाँव से बाहर निकल रहे हैं, पिताजी ...मैं अच्छा बेटा नहीं हूं। अगर मैं कर सकता हूं, तो मैं आऊंगा और आपको पोंगल त्यौहारों में देखूंगा। आपने मुझे आत्मा दी है, इसलिए मैं आपके साथ हमेशा नहीं रह सकता, पिताजी। मुझे इस एक पीढ़ी के लिए जीयो, पिताजी ने कहा “शक्ति।


“कई लोग मुझे यह बताने के लिए उपयोग करते हैं कि, मुझे एक सुंदर पुत्र मिला है। लेकिन, मुझे एक अच्छा बेटा मिला है। मुझे अपने गॉडफादर, शक्ति को धन्यवाद देना चाहिए। जाओ। उस जगह के लिए, जिसे आप पसंद करते हैं, जाओ। इतने लोग, वहाँ भी आपकी प्रतीक्षा कर रहे होंगे, सक्थि। देर नहीं होगी विवादों को खत्म करने दें "एक भावनात्मक विजय और उन्होंने गले लगाया। दोनों ने एक नई योजना पर चर्चा करने और बनाने के लिए केंद्र सरकार के कैबिनेट मंत्रियों से मिलने का फैसला किया


सक्ती की माँ उसे बताती है कि, "हालाँकि उसकी आँखों में आँसू हैं, वह उसे अपने बेटे के रूप पा कर गर्व महसूस करती है।"


विजय और सक्ती ने अंतरराज्यीय जल बंटवारे की समस्याओं और मंत्रियों के दावों के कारण सिर्फ दैनिक मुद्दों के बारे में बताया है कि इन सभी प्रकार के मुद्दों को रोकने के लिए राष्ट्रीयकरण एकमात्र उपाय है जो उन्हें आगे के सबूत दिखा रहा है जो पानी के साथ और इसके लिए राजनीति को दर्शाता है। कई अन्य चीजें जैसे प्राकृतिक संसाधन और कई अन्य जो सभी एक छिपकली हैं


विजय भी भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए एक अलग अधिनियम पारित करने की इच्छा रखते हैं, जो उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया जैसे अन्य देशों के समान है। कानून गंभीर और इसके बाद होने चाहिए, वे निर्णय केंद्र सरकार के हाथों में रहते हैं।


भारत में जल विवाद के लंबे समय तक चलने वाले मुद्दों के समाधान के लिए प्रधानमंत्री ने विजय खन्ना और सकथिवेल के विचारों को स्वीकार किया और कैबिनेट ने प्राकृतिक संसाधनों के राष्ट्रीयकरण अधिनियम, 2020 को लाने की योजना की घोषणा की जहां निम्नलिखित नियम आते हैं:


1.) राज्य सरकार के पास प्राकृतिक संसाधनों जैसे कि नदियों, जंगलों और अन्य का दोहन करने का कोई अधिकार नहीं है।


2.) राज्य सरकार मौत की सजा जैसे गंभीर दंड के लिए नाराज है और शोषण करने के अपराध के लिए निंदा कर रही है।


3.) नदियों और बांधों का पानी राज्यों को समान रूप से वितरित किया जाएगा और नियमों और विनियमों के अनुसार, सभी राज्यों को पानी का उचित टीएमसी देना चाहिए ओ पड़ोसी राज्यों।


4.) अगर उन्हें मना करने का दोषी पाया जाता है, तो वे कड़ी सजा का खर्च उठाते हैं।


कैबिनेट मंत्रियों की बैठक के बाद, प्रधान मंत्री के अनुरोध पर, इतने सारे उद्योगों और कंपनियों ने गांवों को गोद लेने और उन्हें भविष्य के रोजगार और संरक्षण अवधारणाओं के बारे में शिक्षित करने की योजना बनाई है। पूर्व मंत्री येदुला नागेन्द्र और उनके भाई को विजय खन्ना द्वारा शुरू किए गए शिक्षण संस्थान को बंद करने के अपराध में गिरफ्तार किया गया। जबकि विजय खन्ना और उनका परिवार, रंगास्वामी के साथ सामंजस्य स्थापित करता है, जो उन सभी को अपने घर पर गर्मजोशी से आमंत्रित करता है।


सक्ती का भी परिवार द्वारा गर्मजोशी से स्वागत किया जाता है।


विजय खन्ना को रंगास्वामी द्वारा सक्ती के पिता के रूप में सराहा जाता है। चूँकि, उन्होंने सक्ती के दादाजी के लंबे समय के सपने को पूरा किया था और साथ ही साथ सक्ती का यह भी कहना था कि, सक्ती अपने दादाजी की तरह है, जिसके लिए विजय मुस्कुराता है, यह सुनकर सक्ती को बहुत खुशी होती है और अब वह मुड़कर देखती है कि गाँव कितने खुश हैं अब राष्ट्रीयकरण की योजनाओं को बहुत संघर्ष के साथ लाया जा रहा है।



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Drama