Adhithya Sakthivel

Action Crime Thriller

3  

Adhithya Sakthivel

Action Crime Thriller

सुराग जीतना

सुराग जीतना

8 mins
277


बॉम्बे में, रविंदर सिंह ग्रोवर नाम के एक प्रसिद्ध और लोकप्रिय टीवी कलाकार को 7 मई 2014 को अपने गले और पेट के साथ मृत पाया गया था, उसे बेरहमी से काट दिया गया था।


 इस मामले के प्रभारी पुलिस अधिकारी, एसीपी राजेश गुप्ता ने निष्कर्ष निकाला कि, "हत्यारे बेहद गुस्से और हिंसक थे, जब वह रविंदर को मार रहे थे।"

 "सर। आपके विचार के अनुसार, रवींद्र सिंह की हत्या कौन कर सकता था?" एक मीडियाकर्मी से पूछा, जो अपराध स्थल का कवरेज करने आए हैं।

 एएसपी राजेश गुप्ता ने कहा, "उनके प्रतिद्वंद्वी या उनके लंबे समय के दुश्मन हो सकते हैं। हम इस मामले की जांच कर रहे हैं।

बाद में, राजेश गुप्ता अपने कार्यालय में जाते हैं और अपनी कुर्सी पर बैठ जाते हैं। तभी इंस्पेक्टर सलीम अहमद आता है और उनसे मिलता है।


 "आओ सलीम। क्या तुम्हें इस केस के बारे में कोई सुराग मिला?" राजेश से पूछा।

 "नहीं साहब। हमें अपराध स्थल में कोई सुराग नहीं मिला। यहां तक ​​कि खून के धब्बे भी हत्यारे द्वारा चालाकी से साफ कर दिए गए थे। उन्होंने बड़ी चालाकी से सबूतों को नष्ट कर दिया है" सलीम ने कहा।

 "ठीक है? उंगलियों के निशान के बारे में क्या?" राजेश गुप्ता से पूछा।

 "सर। फ़िंगरप्रिंट्स ...." सलीम अहमद को घसीटा।

 "क्या हुआ?" एएसपी राजेश गुप्ता से पूछा।

 "मुझे वास्तव में खेद है सर। मेरे साथी कांस्टेबल ने गलती से उँगलियों के निशान को छू लिया था और आखिरकार, हमने वह भी खो दिया है।"

 "इडियट। केवल एक ही सुराग बचा था। केवल उंगलियों के निशान। हमने वह भी खो दिया है। अब, हमारे पास इस मामले में कोई लीड नहीं है" राजेश ने कहा और वह परेशान हो गया।


 "सर" ने सलीम को बुलाया।

 "क्या?" राजेश गुप्ता से पूछा।

 "हमें इस मामले के लिए एक महत्वपूर्ण सुराग मिला है" सलीम कृष्णा ने मुस्कुराते हुए चेहरे के साथ कहा।

"वह क्या है?" राजेश गुप्ता से पूछा।

 "रविंदर का सेल फोन सर" सलीम ने कहा।


 राजेश ने कहा, "अच्छा और कमाल। उसकी कॉल लॉग की जांच करें। आखिरी कॉल देखें, जो उसने हत्या से पहले की थी।"

 "हाँ सर" सलीम ने कहा।

 "सर। उन्होंने कर्नल राम को डायल किया है, सर। यह एकमात्र अंतिम कॉल है" सलीम ने कहा।

 "कौन है ये?" राजेश से पूछा।

 "सर। वह और रविंदर एक दिन मौखिक बहस कर रहे थे। मैंने देखा कि जब मैं अपने घर लौट रहा था। शायद, मुझे लगता है कि यह तीन दिन पहले है" सलीम ने कहा।


 "अब, राम कहाँ गए थे?" राजेश से पूछा गया कि सलीम किस जवाब में कहता है, "वर्तमान में, वह अपने मेजर जनरल को बचाने के लिए कश्मीर की सीमाओं में है। अरवना प्रकाश, सर" सलीम ने कहा।

 "क्या वह इतना साहसी नौजवान है?" सलीम ने राजेश से पूछा कि सलीम ने कहा, "हां सर। उन्हें पुणे एनसीसी अकादमी में कई बैज और पुरस्कार मिले हैं और आगे चलकर वह बचपन से ही राष्ट्र की सेवा करने के लिए उत्सुक थे।"


 "चलो कश्मीर चलते हैं" राजेश ने कहा, जिस पर सलीम पूछता है, "सर। क्या हमें सेना के जवान की जांच करनी चाहिए?"

 "निश्चित रूप से, हाँ। जब हम किसी पर संदेह करते हैं, तो हमें उनकी जांच करनी होगी" राजेश ने कहा और दोनों कुछ कांस्टेबलों की मदद से कश्मीर के लिए आगे बढ़ते हैं।


 इस समय, राम (सेना की पोशाक पहने, एक सिकुड़ा हुआ चेहरा और बर्फीली आँखों के साथ) कैप्टन अमित सिंह और कप्तान कृष्ण की मदद से आतंकवादियों को मारकर अपने मेजर जनरल को बचा लेता है।


 इंस्पेक्टर सलीम और एएसपी राजेश गुप्ता मेजर जनरल अरावन कुमार से मिलते हैं और उन्हें राम को लाने के लिए कहते हैं, जिसे वह स्वीकार करते हैं।


 राम के बारे में पूछे जाने पर, अरवाना कुमार उनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि के बारे में बताते हैं।

 राम केरल के तिरुप्पारायार से एक मलयाली हैं। उनके पिता राजरथीनम नायर भारतीय सेना में कार्यरत उप-लेफ्टिनेंट थे। 1999 के कारगिल युद्ध में उनकी मृत्यु हो गई, जिसके बाद उन्हें चक्र पुरस्कार दिया गया।


 बचपन से ही, राम ने एक आर्मी मैन बनने का सपना देखा था और अपने स्कूल और कॉलेज के दिनों से बहुत मेहनत की है। वर्तमान में, वह वायु सेना में प्रशिक्षित हो रहा है। जब वह पुणे के प्रसिद्ध कॉलेज में से एक में तीसरे वर्ष का छात्र था, तो राम की मुलाकात एक विजुअम छात्र सम्यक्थ नामक लड़की से हुई, जिसने एक अभिनेत्री बनने का सपना देखा था।


 राम को अच्छे और दयालु स्वभाव के कारण संयुक्ता से प्यार हो गया। वह पुणे अनाथालय में पली-बढ़ी, उसके माता-पिता 2008 के मुंबई बम विस्फोटों में मारे गए। बचपन से ही उसे अभिनय का शौक है। वह राम का करीबी दोस्त है ।


 संयुक्ता ने राम के प्यार को अंततः पा लिया और वे दो महीने बाद शादी करने के लिए तैयार हो गए (उस समय, राम अपना प्रशिक्षण पूरा कर सकते थे)।

 हालाँकि, कथित तौर पर संयुक्ता की हत्या एक अज्ञात हत्यारे ने की थी, जब वह एक टेलीविजन शो में अपनी पहली भूमिका कर रही थी।


 राम ने उसे देखने की कोशिश की। लेकिन, भारतीय सेना के अधिकारियों ने उसे देखने के लिए उसकी याचिका खारिज कर दी। इसके बाद, वह जगह से भाग गया और उसने संयुक्ता के शव को देखा। दो दिनों के बाद, वह फिर से चतुराई से कार्यालय लौटा और आरोपों से बचने में कामयाब रहा।


 राम ने दो पुलिस अधिकारियों से मुलाकात की राजेश गुप्ता राम के पास जाता है और पूछता है, "हे राम। मुझे आपसे व्यक्तिगत रूप से बात करनी है। क्या आप कृपया मेरे साथ आ सकते हैं?"


 एक संदेह के साथ, राम सहमत और एएसपी राजेश गुप्ता और सलीम अहमद के साथ आता है।

 "आप रविंद्र सिंह ग्रोवर को कैसे जानते हैं?" सलीम से पूछा।

 राम ने कहा, "मैं उन्हें संयुक्ता के माध्यम से जानता था। उसने उनसे मेरा परिचय कराया। वे दोनों उसी घर में रहे, जब वह टेलीविजन शो में प्रवेश करने में व्यस्त थे।"


 "आह! फिर, मैंने आगे सुना कि, आपने कुछ अज्ञात कारणों से उससे लड़ाई की?" राजेश गुप्ता से पूछा।

 "अज्ञात कारणों से नहीं, श्रीमान। लेकिन, मैंने संयुक्ता को अपने प्यार को प्राप्त करने के लिए मजबूर करने के लिए उसे बुरी तरह से पीटा।"

 "और आपने रवींद्र को उनकी मृत्यु से पहले क्यों बुलाया? क्या आपने कुछ बताया, यह महत्वपूर्ण है?" राजेश गुप्ता से पूछा।


 राम राजेश गुप्ता को ठीक से जवाब नहीं देते हैं और राजेश गुप्ता उनसे कहते हैं, "मुझे संदेह है कि आप इस हत्या में कथित रूप से शामिल हैं। चूंकि, हम आपके साथ बोलने से पहले, मैंने एक कार एकत्र की, जिसे आपने पुणे में रहने के दौरान खरीदा था। सेना कार्यालय से भागने से। आपके कुछ दोस्तों और अन्य लोगों (पूछताछ पर) ने बताया कि, आपने कुछ व्यक्तिगत कारणों और पे्रोप्स के लिए कार का इस्तेमाल किया। "


 बिना किसी जवाब के फंसने और छोड़ने के कारण, राम ने कहा, "मैंने रवींद्र सिंह सर की कथित तौर पर हत्या कर दी है। क्या आप इसके कारणों को जानते हैं?"


 राजेश चुपचाप देखता रहा।

 राम जारी है, "संयुक्ता के अंतिम संस्कार के बाद, मैं उसकी एकमात्र करीबी दोस्त ईशा से मिला।"

 (ईशा और राम की बातचीत)

 ईशा: हे राम। आइए। क्या हाल है?

 राम: मैं ठीक हूँ, ईशा। क्या हुआ? संयुक्ता की मृत्यु कैसे हुई?


 ईशा: मुझे नहीं पता, राम। मैंने उसे रविंद्र सिंह की कार में ही देखा था। जब मैंने उसे 10.30 बजे फोन किया, तो उसने कॉल का जवाब दिया और बाद में इसे बंद कर दिया ...

 (वार्तालाप समाप्त होता है और राम जारी है)।


 "बाद में, मुझे संदेह हुआ और रविन्द्र सिंह से मुलाकात करने के लिए उनके घर गए।

 (राम और रविंदर सिंह के बीच बातचीत)

राम: तुम कैसे हो, रविन्द्र?

 रविंदर: मैं ठीक हूं, राम। आप क्या?

 राम: मैं ठीक हूँ, रविंदर।

रविन्द्र: मैंने संयुक्ता की मृत्यु के बारे में सुना। गरीब लड़की। एक क्रूर आदमी के हाथों में मर गयी। यह सुनकर अत्यंत दुःख हुआ

राम: (संयुक्ता के फोन को देखकर) यह फोन किसका है, रविन्द्र?

 रविंदर: वो… वो…।

 राम: संयुक्ता का फोन आह! (बातचीत समाप्त)


 रविंदर बहुत हैरान हो जाता है। बाद में, राम उसे बताता है कि, वह बहुत अच्छे से संयुक्ता के मित्र को जानता था कि, वह उसे अपनी कार में ले गया था और इसके अलावा, उसके कॉल का जवाब दिया।


 बिना किसी जवाब के और राम की भयानक पिटाई से पहले, रविंदर बताता है कि, उसने अपनी वासना (जब उसने उसके साथ सोने से इनकार कर दिया) को संतुष्ट करने के लिए संयुक्ता से बलात्कार किया और अपने प्रभाव का इस्तेमाल करते हुए उसने आरोपों से बचा लिया।


 गुस्से और गुस्से में, राम ने पास के चाकू को पकड़ लिया और बेरहमी से रविंदर को चाकू मार दिया। यह देखते हुए कि उसने क्या किया था, राम ने सुराग साफ किया और भारतीय सेना में लौट आए।


 सलीम और राजेश गुप्ता यह सुनते हैं और अब राम अपने हाथों को दिखाते हुए पूछते हैं, "मुझे गिरफ्तार करो"। हालांकि, राजेश गुप्ता ने अपना हाथ नीचे कर लिया और उसे बताया, "मैं शुरू में सुराग से विजय प्राप्त करने और आपको गिरफ्तार करने के लिए आया था। हालांकि, इस विशेष अपराध को सुनने के बाद, मैं आपको गिरफ्तार नहीं करने जा रहा हूं। लोगों को यह पसंद है। आपको इस प्रकार के क्रूर जानवरों को मारना चाहिए। "


 उन्हें शुभकामना देने के बाद, राजेश

 गुप्ता सलीम के साथ जाता है, जहां सलीम उससे पूछता है, "सर। आपने उसे क्यों छोड़ दिया? आपने उसे गिरफ्तार भी नहीं किया"


 "यदि मृत व्यक्ति यीशु मसीह था, तो हम उसे न्याय दे सकते हैं। लेकिन, वह एक यहूदी है। इसलिए, उसे मरना होगा। और इस तरह के बकवास आदमी के मामले से निपटने के लिए हमारे लिए समय की बरबादी है"। राजेश गुप्ता।


 "हालांकि, उन्होंने कानून को अपने हाथों में ले लिया है" सर ने कहा।


 "ओह! हाँ सलीम। आप सही हैं। मैं इस बारे में सोचना भूल गया हूँ। आप देखिए। अगर रविंदर अपराध करके कानूनों की अवहेलना कर सकता है, तो राम भी अपने कामों में सही है। आगे बढ़ें। कोई और सवाल नहीं, बाद में।" राजेश गुप्ता ने कहा।


 बाद में, राजेश ने चार लुटेरों को संयुक्ता के हत्यारे के रूप में तैयार किया और उन्हें जेल भेज दिया, जबकि राम भारतीय सेना की गुलमर्ग-कश्मीर सीमा पर जाने के लिए आगे बढ़ते हैं, जहाँ वह भारतीय ध्वज को देखकर मुस्कुराते हैं।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Action