Happy{vani} Rajput

Drama Tragedy Inspirational

4  

Happy{vani} Rajput

Drama Tragedy Inspirational

सकारात्मक शक्ति ही मेरी दोस्त

सकारात्मक शक्ति ही मेरी दोस्त

4 mins
175


 

सीमा बहुत खुश थी कि उसको बारह साल कंपनी में हो गए थे बतौर क्वालिटी इंजीनियर आईटी विभाग में काम करते हुए। सीमा पूरी मेहनत से अपना एक - २ प्रोजेक्ट पूरा करती थी और उसका काम लोगों को पसंद भी आता था पर कभी सीमा से गलती होतो वो इसको बुरा न मानकर सकारात्मक तरीके से लेके सीखती थी पर उसे समझ नहीं आता था कि पीठ पीछे बुराई करने वाले और किसी की मुँह पर झूठी तर्रीफ़ से उपर कैसे उठ जाते थे। बॉस को समझ नहीं आता क्या कि कौन झूठी तारीफ कर रहा है और कौन सच बोल रहा है या फिर सारे बॉस झूठी तारीफ के भूखे होते हैं। 

कभी कभी उसके चेहरे पर उदासी आ जाती थी जब किसी और की प्रमोशन देखती इसलिए नहीं की उसकी प्रमोशन हुई बल्कि इसलिए की उसके काम में क्या कमी रही जो कभी ऊपर उठ नहीं पाई। पिछले पांच सालों से एक ही पद पर काम करते करते सीमा का उत्साह कम होने लगा था। उसकी सकारात्मक शक्ति नकारात्मकता की ओर बढ़ने लगी थी। वो कितनी भी मेहनत करती उसकी मेहनत कभी पूरी तरह से सफल नहीं होती थी। हर साल किसी और का पद बढ़ जाता था। इसका कारण भी सीमा समझती थी की उसे किसी की झूठी तारीफ करना पसंद नहीं था और न ही बनावटी बातें करना। उसे लगता था जो लोग बॉस की झूठी तारीफ करते हैं वो लोग दुसरे को भी नीचा दिखाने में कोई कसर नहीं छोड़ते थे। 

सीमा सोचती क्या झूठी तारीफ करना जरूरी है प्रमोशन पाने के लिए मेहनत का कोई मोल नहीं क्या। सीमा कुछ समझती इससे पहले ही लोगों की बुराई का असर सीमा की नौकरी पर भी पड़ा। उन धूर्त और घटिया कर्मचारियों ने भोली भाली सीमा को कंपनी से निकलवा दिया। 

सीमा के साथ इतना बड़ा धोखा हुआ कि सीमा अपनी ही आँखों के सामने अपने आत्मविश्वास की मौत होते देख सकती थी। जहाँ सीमा आत्मनिर्भर थी वहीँ उसका आत्मविश्वास बुरी तरीके से टूट चूका था नौकरी जाने से और लौकडाउन की वजह से दोबारा नौकरी मिलना मुश्किल हो गया। सीमा दिन-बदिन सूखती जा रही थी। सारी उमीदें खत्म सी हो गई थी। 

आज एक साल से ज्यादा हो गया था जब सीमा अपनी आँखों के सामने खुद को आत्मनिर्भर न पाके उसके आत्मविश्वास की मौत होते देखती थी। उसे रह रह के अपने दोस्तों की बात याद आती थी कि वो कॉर्पोरेट की दुनिया में काम करने लायक नहीं है। उसे रह-रहकर विकास जो उसका सहकर्मचारी था बात याद आ रही थी जब उसने कहा था "तू कभी कल्पना भी नहीं कर सकती इतनी ऊपर उठने की आज देख मेरी तस्वीर कंपनी की मैगज़ीन में छपी है, मैं बहुत ऊपर चला गया।" सीमा मायूस हो गई थी और उसकी आँखों से अश्रुधारा प्रवाहित हो रही थी जब आज लोग उसे बंधाई दे रहे थे उसकी कामयाबी की। 

विकास की इस बात से सीमा की सकारात्मक शक्ति ने उसकी सहायता की और उसका लेख दुनिया के सबसे बड़े अखबार में दैनिक जागरण में उसकी तस्वीर के साथ छपा था। पुरे देश से उसके पास बँधाइयाँ आ रही थी। और उसके बाद उसके लेख कई पत्रिकाओं, अख़बारों में छप चुके थे और सीमा बहुत बड़ी लेखक बन चुकी थी और आज उसकी किताब का पहला पेमेंट आया था जो विकास जैसे हज़ारों लोगों की तनख्वाह से कही अधिक था। उसने विकास और उसी जैसे उसके कर्मचारियों को जो सीमा का मज़ाक उड़ाते थे को फ़ोन पर वसपप करा अपना दैनिक जागरण वाला लेख तस्वीर के साथ और साथ साथ अपनी पब्लिश्ड हुई किताब भी और लिखा

"विकास हम जो देखना चाहें हमारी ऑंखें वही हमें दिखाती हैं चाहे यह ऑंखें मौत भी दिखा सकती हैं और चाहे तो ऊपर उठता हुआ भी दिखा सकती हैं। जब तूने उस दिन मैगज़ीन में अपनी तस्वीर दिखा कर मेरा आत्मविश्वास तोड़ना चाहा तो मेरी शक्ति ने मुझे उससे प्रेरणा लेकर यह दिन दिखाया और देख आज मैं दुनिया के सबसे बड़े अखबार में हूँ और तू बस मैगज़ीन तक सिमित रह गया और हाँ मेरी किताब तो शायद ही तू पढ़े पर इतना बता देती हूँ की तेरे जैसे लोगों की सोच सिर्फ घटिया तरीके से किसी की झूठी तारीफ कर के आगे बढ़ने में है पर मेहनत का अपना मोल है जो आज मैंने जान लिया है और तू भी जान ले तो बढ़िया होगा तेरे लिए नहीं तो बैठे रह तलवे चाटने के लिए जो ज़िन्दगी भर तू करता आया है। तू अगर उस दिन ये न करता तो मैं एक सफल लेखक कभी नहीं बन पाती। आगे कभी किसी के आत्मविश्वास को चोट मत पहुंचाना क्यूंकि ये आँखें अपने आत्मविश्वास की मौत भी देख सकती हैं।" 

आज सीमा की आँखों में उसका आत्मविश्वास मौत के मुँह से बाहर निकल आया था और ये सीमा की सकारात्मक सोच ने उसे बचाया था। 

दोस्तों हमारी सकारात्मक शक्ति ही हमारी सच्ची दोस्त है जो कदम कदम पर हमारा विश्वास क्षीण नहीं होने देती। आपका क्या विचार है इस बारे में जरूर बताईये।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Drama