Adhithya Sakthivel

Romance Action Others

3  

Adhithya Sakthivel

Romance Action Others

शाश्वत प्रेम

शाश्वत प्रेम

32 mins
302


२०१६:

 सीता हवाई अड्डा, कोयंबटूर:

 8:30 अपराह्न-


 लगभग 8:30 बजे अंधेरे आसमान से घिरे और कम ट्रैफिक होने के कारण, हर कोई घर के अंदर चला जाता है क्योंकि रात धीरे-धीरे इंतजार कर रही है।

 सर्द हवा और हवाओं को सहने के लिए अखिल ने सादा स्वेटर पहन रखा है, जिसमें नीली शर्ट ढँकी हुई है। उसका चेहरा पीला और नीली आँखों वाला है, उसके मन में किसी प्रकार की अशांति और निराशा के समान है। युवक काफी नशे में है।


 वह एक लड़की का नाम मर्दिनी टाइप करता है और उससे अपने फोन से संपर्क करता है। हालाँकि, यह कहते हुए कॉल कट जाती है, "डायल किया गया फ़ोन नंबर वर्तमान में व्यस्त है।" जैसे ही वह अपने दोस्तों के साथ बैठा है, अखिल के करीबी दोस्त धरुन ने उससे पूछा, "क्या हुआ दा?" जैसे ही वह अपनी कुर्सी से उठता है।


 "कुछ नहीं दा। मैं मर्दिनी के साथ पास की टेलीफोन की दुकान में जाकर बोलूंगा।"


 बॉक्स-कट हेयर स्टाइल के साथ स्टील-रिम वाला चश्मा पहने हुए साईं अधित्या ने कहा, "अरे। कृपया आखी को समझें। वह नहीं आएगी। बेहतर है कि आप उसके दा के बारे में भूल जाएं।" उनकी बड़ी दाढ़ी और मोटी मूंछें हैं।


 अखिल उम्मीद के साथ मर्दिनी को फोन पर बुलाने जाता है। लेकिन, वह नहीं उठाती है और गुस्से में और उदास अखिल टेलीफोन तोड़ देता है और चिल्लाते हुए पागल हो जाता है, "हा! हा!"


 "अरे अखिल। क्या तुम जानते हो कि तुम क्या कर रहे हो? क्या तुम पागल हो?" क्रोधित अधित्या से पूछा, उसे पकड़कर टकटकी लगाकर देखा।


 एक लॉरी उन्हें सड़क किनारे टक्कर मारने ही वाली थी कि धरुन सतर्क हो गया। उसी समय, अधित्या को उसकी प्रेमिका इशिका का फोन आता है। यह सोचकर कि मर्दिनी उसे बुला रही है, अखिल टूटा हुआ टेलीफोन लेता है और कहता है, "नमस्ते मर्दिनी" जैसा कि अधित्या अपने दोस्त से कह रहा था, "बताओ दा दोस्त।"


 "मर्दिनी। जैसा कि मैं आपसे बात कर रहा हूं, कृपया कॉल को मत लटकाओ, कृपया। मर्दिनी। मुझे बताओ कि तुम कहाँ हो! मैं आ रहा हूँ। मार्धु, मैं वहाँ आ रहा हूँ। मैं तुरंत वहाँ आऊँगा, मर्दिनी।"


 "बडी। आप किससे बात कर रहे हैं दा? हे" धारुन ने अपने कंधों को टैप करते हुए कहा।


 "अरे ... खूनी चूसो। आप वहां क्या कर रहे हैं दा? जल्दी आओ दा ..." अधित्या ने अपने दोस्तों सुंदर और अभिन मनोज से कहा, जिनके लंबे बाल हैं और सुंदर काले और स्टील-रिम वाले चश्मा पहनते हैं।


 "व्यक्तिगत रूप से, मुझे एक महान प्रेम कहानी पसंद है। जब प्यार शुरू में खुशी देता है, तो यह बहुत निराशा और दर्द देता है क्योंकि यह हमसे दूर जाता है। क्यों? मेरे जीवन में प्रवेश करने से पहले, मेरा जीवन पूरी तरह से अलग था। मैं अलग था पूरी तरह से।"


 (चूंकि कहानी फ्लैशबैक में जाती है, मैंने ऐसा बनाया है, अखिल हमें घटनाओं को सुनाएगा। पहला व्यक्ति वर्णन)


 कुछ दिन पहले:


 २०१५:

 कुछ दिन पहले, मैं कॉलेज के द्वितीय वर्ष का छात्र था। १०वीं और १२वीं के दौरान कुछ दिनों के बीच मेरा स्कूल बदलने के कारण हम इरोड जिले में शिफ्ट हो गए।


 मेरी मां चित्रा ने मेरे पिता के साथ लड़ाई की ,जब मैं 11वीं में थी तब वे दोनों अलग हो गए, जिसकी मुझे न तो ज्यादा चिंता थी और न ही मुझे ज्यादा परवाह थी। क्योंकि, उसे मेरी परवाह नहीं है और वह अपना पैसा और संपत्ति पाने की इच्छुक थी। हमने जगह छोड़ दी और मैंने अपने 60 वर्षीय पिता वेंकटचलम की देखभाल की, साथ ही एक नए दादा शास्त्री के साथ हमारा समर्थन किया।


 भगवद गीता और रामायण के बारे में शास्त्री के प्रभाव मेरे दिलों में गहरे उतर गए। उनकी मदद से मुझे अपने बारे में और जानने को मिला। परमवीर चक्र शो देखने के बाद, मेरे पिता द्वारा स्वीकार किए गए भारतीय सेना में शामिल होने के लिए मेरी रुचि विकसित हुई।


 क्योंकि, मैंने अपनी ५वीं और ६वीं कक्षा के दौरान अमरावतीनगर के सैनिक स्कूल में शिक्षा प्राप्त की। स्कूल से, मुझे अधित्या नाम का एक नया दोस्त मिला और हम दोनों करीब आ गए और एक विशेष बॉन्डिंग साझा की।


 मुझे लड़कियों से नफरत हो गई। चूंकि, मेरी मां मेरे बारे में पूरी तरह से भूल गई थी और मैंने मान लिया था, अन्य सभी लड़कियां ऐसी ही हैं।


 स्कूलों में अच्छे अंक प्राप्त करने के बाद, मुझे अधित्या के साथ कोयंबटूर के एक प्रतिष्ठित कॉलेज में प्रवेश मिल गया। कॉलेज के अंदर, जैसा कि यह पहला वर्ष है, हमारे सीनियर्स हमेशा की तरह रैगिंग करते थे और हमें चिढ़ाते थे। एक साल के लिए, यह हमारे लिए उन चुनौतियों का प्रबंधन करने के लिए एक लड़ाई की तरह है, जो हमारा इंतजार कर रही थीं।


 मुझे अपने दोस्तों के नए सेट देखने को मिले जैसे: अभिन मनोज, कथिरवेल, धारुन और संजय वी.वी. उन सभी के अपने सपने हैं। जैसे ही मैंने प्रथम वर्ष ज्वाइन किया, मैंने एनसीसी के लिए नामांकन किया और भारतीय सेना में शामिल होने के लिए इसका इस्तेमाल करने का फैसला किया। दूसरे वर्ष में, मैं शिक्षाविदों और एनसीसी रैंकिंग के अनुसार सर्वश्रेष्ठ छात्रों में से एक बन गया।


 लेकिन, अनुशासनात्मक तरीके और क्रोध प्रबंधन के अनुसार, मुझे कॉलेज दीन द्वारा सबसे खराब छात्रों में सूचीबद्ध किया गया था। और अब, मैं यहां एनसीसी शूटिंग प्रतियोगिता के लिए आया हूं।


 2016, तीसरा वर्ष:


 अब हम तीसरे वर्ष में हैं और यह मेरी दर्दनाक समयावधि में से एक है, जिसे मैं अब तक नहीं भूल सका। मेरे कॉलेज के एक प्रतिद्वंद्वी और सहपाठी संजय कुमार हमेशा मुझसे लड़ते रहते हैं।


 एक दिन उसने मुझे एक खुली चुनौती देते हुए कहा, "अरे। तुम उस बोर्ड दा को शूट नहीं कर सकते। जाओ और कुछ और काम करो दा। संगी।"


 "क्या यह दा उपिस है? ठीक है दा। अगर मैं इस प्रतियोगिता को जीतने में असमर्थ हूं, तो मैं अपनी मूंछें दा हटा दूंगा। आप की हिम्मत है।" मैंने कहा और उसे खुली चुनौती दी।


 "क्या आप अपने दोस्त आह दा को खुली चुनौती देंगे? अब दा देखें।" अधित्या ने कहा और जोर से सीटी बजाते हुए कहा, "आओ दा अखिल।"


 जैसे ही उलटी गिनती के बाद कोच से सीटी बजती है, अखिल बोर्ड को निशाना बनाता है और केंद्र में गोली मारता है। जबकि, दूसरा लड़का बोर्ड को ठीक से शूट करने की तरकीब खो देता है।


 अब अखिल संजय से कहता है, "अरे यू इडियट अपिस। अब, तुम जाओ और फू ** के दा।" इससे दोनों के बीच हाथापाई हो जाती है और संजय अखिल की नाक में दम कर देता है।


 इसके बाद, अखिल का उसके साथ हिंसक संघर्ष होता है और उसने अपने पैर तोड़ दिए और संजय के हाथ तोड़ दिए। इससे अखिल का कोच नाराज हो जाता है और वह कॉलेज दीन को रिपोर्ट देता है।


 अखिल और अधित्या अभिन मनोज और संजय के साथ जाते हैं, क्योंकि उन्हें सूचित किया जाता है कि दीन उन्हें बुला रहा है।


 "यह अखिल वेंकटचलम है। हमारे कॉलेज के टॉपर और शानदार खिलाड़ी। लेकिन, क्रोध प्रबंधन के हिस्से में, वह एक बड़ा शून्य और निराशा है।" दीन कनगराज ने छात्रों की ओर इशारा करते हुए कहा।


 "सर। उस आदमी ने केवल हमारा उपहास किया। हमने कुछ नहीं किया" संजय वी.वी. जिस पर दीन नाराज हो गए और उनसे खुली माफी तैयार करने को कहा, कक्षा के अंदर प्रवेश करने के लिए। क्योंकि वह कोई बहाना नहीं देता।


 जैसा कि मैंने अपने नृशंस कृत्यों के लिए माफ़ी मांगी, कनगराज सर ने मुझसे कहा: "आपने कई बातों का पालन किया, जैसा कि मैंने आपको सलाह दी थी दा। आप अपने क्रोध का प्रबंधन क्यों नहीं कर सकते दा?"


 "बचपन से गुस्सा होना मेरी आदत सी हो गई है सर। इसलिए मेरे लिए नामुमकिन सा हो गया। मैंने कहा, जिस पर कनगराज सर ने सिर हिलाया।


 प्रथम वर्ष के चरण के दौरान, मर्दिनी नाम की एक लड़की ने लगातार मेरा पीछा किया और पीछा किया। वह मेरे करीब आने की कोशिश कर रही थी। यह देखकर, अधित्या ने मुझसे कहा: "बडी। उधर देखिए दा। मर्दिनी आपको ही देख रही है।"


 "उसके लिए, क्या दा?" संजय वी.वी.


 "देखो वह कितनी सुंदर है। उसके होंठ, उसका सुंदर चेहरा और उसकी अच्छी साड़ी। मुझे उसके दा के साथ जाकर फ़्लर्ट करने का मन करता है।" जैसे ही वह यह कह रहा है, लाल चूड़ीदार में एक और लड़की, नीली आँखों और भव्य रूप के साथ, उसके पास आती है। उसे देखकर काथिर उससे कहता है: "बडी। पीछे मुड़ो और देखो, यह फिगर तुम्हारे लिए फ्लर्ट करने के लिए ठीक है?"


 पीछे मुड़कर, अधित्या चौंक जाती है और कहती है, "इशिका। तुम यहाँ कब आई हो? मैं सोच रहा था कि अभी तुमसे ही बात करूँ।"


 "सचमुच?" उसने अपनी बैरीटोन आवाज से उससे पूछा।

 "हाँ। कथिरवेल से पूछो।"

 "कुछ मिनटों से आप मर्दिनी के बारे में बात कर रहे हैं और आह को मैनेज करने की कोशिश कर रहे हैं?" इशिका ने उसके चेहरे पर थप्पड़ मारते हुए कहा। यह कहते हुए मुझे हंसी आ गई, "यार। यह स्थिति है, तुम एक लड़की से प्यार करने के लिए मिलते हो। मैं सिंगल होने के नाते सुरक्षित हूं।"


 हालाँकि, मेरे स्कूल के एक दोस्त रघुराम आए और मुझसे मिले, "तुम? सिंगल? अरे। स्कूल के दौरान, जननी नाम की एक लड़की, और अंशिका नाम की एक लड़की। हाँ..अब तुम्हारी प्रेम कहानियाँ कहाँ चली गईं दा? क्या आप खुद को दूर कर रहे हैं ?"


 अधिष्ठा उसे अपने साथ ले गया और उसने मेरे जीवन में घटी घटनाओं के बारे में खुलासा किया, जिसने मुझे बहुत गहराई से प्रभावित किया


 फिर, मैंने उससे पूछा: "बडी। आप यहाँ कैसे आए दा?"


 "मैं यहां विजुअल कम्युनिकेशंस दा का अध्ययन करने के लिए हूं। तीन साल का करियर।" रघु ने उससे कहा।

 हम दोनों ने साथ में कुछ यादगार टाइमिंग बिताई। मेरे जैसे, अधित्या ने भी अपनी माँ को खो दिया क्योंकि उनके पिता का तलाक हो गया था। फर्क सिर्फ इतना है, वह एक ऐसी लड़की से प्यार करना पसंद करता है, जो हमेशा के लिए उसका ख्याल रखे। लेकिन, मैं लड़कियों से नफरत करता रहा।


 हालाँकि, मैं उनके करीबी दोस्त जननी से नफरत नहीं कर पा रहा था, जो स्कूल के दिनों से ही उनकी सबसे अच्छी दोस्त हैं। मैं उसके आने वाले जन्मदिन के कार्यक्रम में भाग लेने के लिए सहमत हो गया और वहाँ, उसे पता चला कि मर्दिनी उसकी करीबी रिश्तेदार है और एक मध्यमवर्गीय पिता नारायणन की इकलौती बेटी है।


 अधित्या ने जननी को मेरे और अपने जीवन में घटी कठोर घटनाओं के बारे में बताया। घटनाओं को सुनकर, उसने मुझे व्यक्तिगत रूप से बुलाया और मुझसे पूछा: "अखिल। क्या आप मर्दिनी के बारे में सच्चाई जानते हैं?"


 "क्या सच्चाई?"


 "वह एक माँ विहीन बच्ची है। जब वह 12 साल की थी, तो उसकी माँ का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। उसे एक बच्चे के रूप में बहुत कुछ सहना पड़ा। वह खुश रहना चाहती थी। इसलिए वह आपके पीछे आ सकती थी। कोशिश मत करो उसके दा को चोट पहुँचाओ या नुकसान पहुँचाओ।" जननी ने कहा, जिस पर मैं राजी हो गया।


 भगवद् गीता के कुछ उद्धरणों के माध्यम से मैंने महसूस किया कि प्रेम कितना महत्वपूर्ण है। लेकिन, इसे असल जिंदगी में नहीं देखा, जो बहुत कठिन है। शुरुआत में, मैं मर्दिनी से बहुत चिढ़ गई थी क्योंकि उसने जननी के साथ मेरी एकतरफा प्रेम कहानी का मजाक उड़ाया था। लेकिन, बाद में मेरे साथ अच्छी बॉन्डिंग शेयर की। दरअसल, वह पढ़ाई के लिए हमारे घर के पास ही रहती थी।


 सब कुछ अच्छा चल रहा था, जब तक कि संजय कुमार और उनका गिरोह मेरे साथ एक और समस्या पैदा करने के लिए नहीं आया, जब मैं वहां एक क्लब में था, जिसे उनके द्वारा वित्तीय बाधाओं के तहत कुछ छात्रों का समर्थन करने के लिए आयोजित किया गया था।


 "अगर आप अपना चेहरा कटा हुआ दिखाते हैं और व्हाट्सएप में रवैया की स्थिति डालते हैं, तो क्या हम आह दा से डरेंगे? इसे पहले ऐप दा में हटाएं?" संजय ने अधित्या को चेतावनी देकर और हाथ उठाकर पूछा।


 "यह मेरी इच्छा है। मैं जैसा सोचता हूं दा मैं करूंगा" अधित्या ने गुस्से में देखा, जिस पर थिलिप नाम के एक अन्य व्यक्ति ने उससे कहा, "अरे। क्या आप हमारे खिलाफ आवाज उठा रहे हैं आह दा?" यह देखकर इशिका और मर्दिनी डर जाती हैं।


 "अरे। आप राजनीतिक रैली और समर्थन कर रहे हैं क्योंकि आप एक स्थानीय विधायक के बेटे हैं। जैसा कि हमने आपका समर्थन नहीं किया, हमारे साथ संघर्ष करने की कोशिश न करें। आपके लिए एक अंतिम चेतावनी" वी.वी.संजय ने कहा। जबकि मर्दिनी और इशिका ने मुझे और अधित्या को रोकने की कोशिश की। केवल हमारे द्वारा कमरे के अंदर भेजा जाना है।


 "आप जानते हैं कि वे राजनीतिक रूप से हमारे लोगों का कितना समर्थन कर रहे हैं। और आप सभी उनका समर्थन नहीं कर सकते आह?" मैंने गुस्से में उसे जवाब देते हुए कहा, "तुम राजनीति करने वाले हो...जाओ...हमें शामिल मत करो...हम अलग विभाग हैं, आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के लिए समर्थन कर रहे हैं।"


 जैसे ही संजय ने अधित्या को मारने के लिए पास किया, मैंने कहा, "तुम गोथा ... तुम कैसे मेरे दोस्त दा को मारने की कोशिश करते हो ... खूनी बकवास।"


 संजय उन्हें चुनौती देते हैं कि, "वह उन्हें नहीं बख्शेंगे।" इस घटना से बहुत परेशान होकर, मर्दिनी ने मेरे सामने अपने आस-पास के एक और अंधेरे अतीत का खुलासा किया, जिसे जननी ने नहीं बताया था।


 उनके बड़े भाई प्रवीण अखिल की तरह मेधावी कॉलेज के छात्र थे। उन्हें गंभीर क्रोध प्रबंधन समस्याओं का सामना करना पड़ा था। कैंटीन में छात्र युद्ध के दौरान जब वह अपने एक सहपाठी से भिड़ गया, तो एक छात्र ने उसके बाएं सीने में चाकू मार दिया। अंतत: उसने चोटों के कारण दम तोड़ दिया।


 वह कार यात्रा के दौरान उससे कहती है, "लड़ाई हम अखिल के बीच होनी चाहिए। यह बाहर के लोगों से नहीं होना चाहिए। क्योंकि यह न केवल आपको प्रभावित करेगा, बल्कि आपके प्रियजनों को भी। यह गुस्सा, यह समस्या और सब कुछ हमें परेशान कर सकता है। किसी न किसी तरह से। मुझे पता है कि यह दर्द अच्छी तरह से है। आपका सपना सेना में शामिल होना है। बस उस पर ध्यान दें।"


 आने वाले दिनों में उसके और करीब आने पर, मुझे पता चला कि, वह एक संगीतकार बनने का सपना देखती है और अपने पिता के दोस्त कमांडर रविंदर सिंह पटेल की मदद से चुपके से इस चीज़ की तैयारी कर रही है, जो उसकी मदद करता है। धीरे-धीरे, अखिल अपने स्त्री द्वेषपूर्ण रवैये को छोड़ देता है और उसके साथ घनिष्ठ मित्र बन जाता है।


 मर्दिनी अखिल के प्यार में पड़ने लगती है, जिसकी उसे उम्मीद नहीं थी। जन्मदिन की पार्टी के दौरान, मर्दिनी व्यक्तिगत रूप से उसे ले जाती है और कहती है: "मैं तुम्हें शाश्वत अखिल से प्यार करता हूं। मैं तुमसे बहुत प्यार करता हूं। जिस तरह से आप व्यवहार करते हैं, जिस तरह से आप सभी का सम्मान करते हैं और जिस तरह से आप समस्याओं को संभालते हैं, उन सभी ने मुझे बहुत प्रभावित किया।" वह केक खाती है।


 हालांकि, चौंक गया अखिल उससे कहता है: "तुम्हारे लिए, तुम्हारे जीवन का मार्ग अलग है। लेकिन, मेरे जीवन का मार्ग भी अलग है। मेरी एक माँ है। हालाँकि, वह बेपरवाह लग रही थी और यही मेरे लिए नफरत का कारण था। लड़कियों। अब तो मैं ही सबका मित्र हूँ। और यदि तुम्हारा प्रेम सच्चा है, तो आनेवाले दिनों में सिद्ध करो।"


 शुरुआत में मर्दिनी का दिल टूट जाता है। लेकिन, बाद में वह अपने सफेद चेहरे और आंखों से आँसुओं की कुछ बूंदों के साथ अपने प्यार को साबित करने के लिए सहमत हो जाती है। आखिरकार, अखिल उसके प्यार में पड़ जाता है और उनका अफेयर जोश से भर जाता है।


 चूंकि वह बहुत संवेदनशील और भावुक है, जननी अखिल से उसकी देखभाल करने के लिए विनती करती है और उससे आगे कहती है: "सारी सेवा भी छोड़ दो दा।" वह दोनों को बताता है कि: "वह अपने कमजोर बिंदु, क्रोध को नियंत्रित करेगा।"


 एक दिन उसके सामने एक और स्थिति आ जाती है। ब्रेक टाइम के दौरान संजय ने अधित्या की पिटाई की और इशिका को पीटने की कोशिश की। इसके बाद, अखिल और उसके अन्य दोस्त कैंपस में बारिश के बीच उसे बुरी तरह पीटना शुरू कर देते हैं।


 मर्दिनी ने यह देखकर मुझसे याचना करते हुए कहा, "अखिल। प्लीज़!" चूंकि, संजय ने गेंद अपने बाएं सीने में फेंकी। यह देख आदित्य ने उसे बचाने की कोशिश की। लेकिन, बदले में उसके सिर में चोट लग जाती है।


 "अधिथिया..." इशिका रोई और उसके पास गई। जबकि, मुझे भी माथे में पीटा गया और संजय कुमार और उनके गुर्गे ने बेहोश कर दिया।


 मैं, अधित्या और दोस्तों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया, जहां मेरे पिता मुझे देखने आए और मेरा दिल टूट गया।


 शास्त्री ने मेरे दोस्तों से पूछा, "किसने उसे पीटा है दा?"


 जबकि, मैं अपने अलावा मर्दिनी को देखने के लिए अस्पताल में उठा और उससे कहा, "हाय मर्दू।" वह भी बिस्तर पर पड़ी अवस्था में, और पट्टी, मेरे सिर और चेहरे पर।

 वह मेरे पास आई और मेरे चेहरे को छूने की कोशिश की, जिसकी मैं अनुशंसा नहीं करता। फिर उसने मुझसे कहा, "अखिल। इन घटनाओं के बाद भी तुम कैसे खुश रह सकते हो?"


 "आप भी यही सोचते हैं कि मैंने दूसरों की तरह गलतियाँ की हैं ना?" मैंने उसे बिस्तर पर बैठकर उसकी ओर देखते हुए पूछा।


 फिर, एक उग्र मर्दिनी ने मुझसे कहा: "मुझे इसकी उम्मीद भी नहीं थी, मैं आपको फिर से देख सकता हूं। क्या आप हमें इस अवस्था में देखना पसंद करते हैं? वहाँ, तुम्हारे पिता, शास्त्री और दोस्त बाहर रो रहे हैं। अपने बारे में सोचो पिता। तलाक के बाद भी वह तुम्हारे लिए जी रहा है। अखिल क्यों?" वह अपने आँसू पोंछती है और उससे आगे सवाल करती है, "तुम हमें इस तरह क्यों परेशान कर रहे हो? आपके पास क्या अधिकार हैं? और आपको दूसरों को निराश्रित करने का अधिकार नहीं है।"


 "तुम्हारे सारे दर्द, कष्ट और तुम्हारी मुश्किलें। आप में से किसी ने यह जानने की कोशिश की कि उस दिन क्या हुआ था? तुम सब मुझे दोष क्यों दे रहे हो?" उग्र अखिल उस पर चिल्लाया। मर्दिनी वहां से चली जाती है और अखिल उसे रोक कर पूछता है, "मर्दू...मर्दू...कहां जा रहे हो?" मैंने गलती से अपनी यात्राएं काट दीं और धारुन, जो अभी-अभी वहाँ आया था, उससे कहता है, "बडी। यह अस्पताल है दा।"


 "क्या मुझे नहीं पता कि यह अस्पताल है।"


 "वह मानसिक मर्दिनी है। आओ। चलो चलते हैं और बाहर बैठते हैं।" जिस पर धरुन ने कहा, अखिल गुस्से में उससे कहता है: "अरे। तुम बाहर जाओ पहले दा। जाओ।"


 वह उसे एक तरफ धकेलता है और कहता है, "गो दा।"


 "हम इतने दिनों तक खुश थे, है ना?" मैंने मर्दिनी से सवाल किया।


 "कितने दिनों के लिए? हा! तुमने मुझसे कहा था कि, मैं तुम्हारे साथ रहूंगा। लेकिन, मैं तुम्हें इस तरह की स्थिति में देखने से डर रहा हूं।"


 मैं तनाव में आ गया और उसे यह कहते हुए बाहर जाने के लिए कहा, "तुम बाहर जाओ। हम बाद में बात करेंगे।"


 "अब मुझे ही तुमसे बात करनी है अखिल" वह क्रोधित हो जाता है।


 "अरे। उसे दा के बाहर ले जाओ। जाओ दा।" अखिल ने धरुण से कहा।


 "वह तुम्हारी मर्दिनी से बात करने के लिए मन की स्थिति में नहीं है। बाहर आओ। चलो चलते हैं।"


 "कभी नहीं। मुझे अब खुद ही बात करनी है। क्या आप इन सब चीजों को छोड़ रहे हैं? या मुझे छोड़ रहे हैं आह? मुझे अपना जवाब बताओ। मैं खुद तुम्हें छोड़ दूंगा। अखिल। जैसा कि तुम नहीं हो, मुझे दुख होगा। लेकिन, होगा हालांकि शांतिपूर्ण रहें।"


 इसने मुझे सचमुच क्रोधित कर दिया और अपनी यात्राओं को हटाते हुए, मैंने उसका हाथ पकड़ कर देखा और उससे कहा, "मेरे साथ आओ। तुम शांतिपूर्ण होना चाहते थे। आओ।"


 वह उसे बाहर ले जाता है, जिसे उसके कुछ दोस्त और उसके पिता देखते हैं।


 "अरे। क्या हुआ दा?" मेरे पिता ने धरुन से पूछा।


 "आप इस पागल साथी के बारे में अच्छी तरह जानते हैं, पिताजी।"


 "अखिल। प्लीज़ अखिल।" मर्दिनी की आंखों से आंसू बहने लगे और उसने मुझसे भीख मांगी। हालांकि मैंने उसकी एक नहीं सुनी।


 "अखिल। हमारे शब्दों को सुनने की कोशिश करो दा।" धारुन, अभिन मनोज और संजय वी.वी. कहा।


 "बडी। कम से कम तुम उसे बताओ दा।" उसने अधित्या से कहा, जो इशिका के माध्यम से समस्याओं को सुनकर वहां आता है।


 अधित्या ने उसे यह कहते हुए ब्लॉक कर दिया, "बडी।"


 "दा खो जाओ। सब यहाँ से चले जाओ दा।" मैंने गुस्से में उन सभी को एक तरफ धकेल दिया


 "क्या कर रहे हो यार?" अभिन, संजय वी.वी. और अधित्या से पूछा।


 "इशिका ने उसे सांत्वना देने की कोशिश की। लेकिन, एक दिल टूटा हुआ और निराश मर्दिनी अस्पतालों से चली गई। और वह उसका आखिरी दर्शन था जो मैंने देखा। उसने कक्षा में मेरे साथ बात करने से इनकार कर दिया। मुझसे कहा कि उसके साथ फिर से बात न करें और कभी नहीं। मैंने केवल उसे जाने के लिए कहा था। लेकिन, इसकी उम्मीद भी नहीं थी, वह फिर से नहीं दिखेगी। मैंने उसे कई तरह से पाने की कोशिश की। सब कुछ व्यर्थ हो गया। मैंने अपने भारतीय सेना के प्रस्तावों को भी अस्वीकार कर दिया। ।"


 भगवद गीता में भगवान कृष्ण भी क्रोध के दुष्परिणाम कहते हैं। क्रोध मानव पर अप्रत्याशित नकारात्मक प्रभावों की श्रृंखला की ओर ले जाता है। वह यह कहकर शुरू करता है कि क्रोध भ्रम का कारण बनता है जो बदले में भ्रम का कारण बनता है। बदले में यह भ्रम तर्क को कम करता है और अंत में व्यक्ति के विनाश की ओर ले जाता है। मेरे प्यार को एक दर्दनाक विदाई मिली।


 एक शब्द हमें जीवन के सारे बोझ और दर्द से मुक्त कर देता है: वह शब्द है प्रेम। हालाँकि, उसी शब्द ने हमें दर्दनाक पीड़ाएँ दीं। यह इतने दर्दनाक क्षण क्यों दे रहा है?


 (फर्स्ट पर्सन नैरेशन यहाँ समाप्त होता है)


 वर्तमान:


 फिलहाल अखिल भारतीय सेना में शामिल होने के लिए कश्मीर जाने की तैयारी करता है। जबकि, अपने पिता के आग्रह पर अधित्या यूपीएससी की परीक्षा देता है और अपनी पढ़ाई और तैयारी के लिए दिल्ली जाता है। जाने से पहले, अखिल मर्दिनी द्वारा लाई गई पसंदीदा पोशाक से कहता है: "मर्दिनी। मुझे नहीं पता कि मैं इस यात्रा में आपको भूल सकता हूं या नहीं। लेकिन, मैं आपको भूलने की कोशिश करूंगा।"


 3 साल बाद, 2019:


 अब तीन साल बीत चुके हैं। अखिल भारतीय सेना वायु सेना में स्पेशल टास्क स्क्वाड के तहत एक जनरल के रूप में सफलतापूर्वक काम कर रहा है। उसके पिता अखिल से कहते हैं: "अखिल। शास्त्री की मृत्यु के तीन साल हो गए हैं। आप अभी तक यहां नहीं आए हैं।"


 "शास्त्री गारू मेरे दिल के करीब हैं केवल पिताजी। भले ही वह मर गया हो, फिर भी उनके शब्द मुझे पिताजी की याद दिलाते हैं।"


 "मानव जीवन लड़ाइयों से भरा है। उसे अपने तरीके से लड़ना है और जमीन पर खड़ा होना है। आप यहां आ सकते हैं और इतने घंटों तक खड़े रह सकते हैं। लेकिन यह चार दीवार आपको उस दर्दनाक समस्याओं का समाधान नहीं देगी, जिसे आपने झेला है। जाओ। कहीं। इस जगह से बहुत दूर जाओ। सितारों और आकाश से परे यात्रा करें। अन्वेषण करें कि इस यात्रा में क्या है। क्योंकि यह यात्रा आपको सिखाएगी कि क्या करना है और क्या नहीं करना है और आपको सही उद्देश्य देता है।"


 27 फरवरी 2019:


 "आपने जो कहा वह सत्य है केवल शास्त्री। इस यात्रा ने मुझे सच्चे उद्देश्य के बारे में बताया है। ये बर्फीले पहाड़, बहती नदियाँ और विभिन्न लोगों के साथ बातचीत, संस्कृति जो मुझे कुछ प्रकार के शांतिपूर्ण क्षण देती है। इसने मुझे एक तरह का दिया मेरे अविस्मरणीय दर्द से राहत मिली। अब, मैं भारतीय सेना में जनरल अखिल हूं। आतंकवादियों से लड़ा और तीन साल तक बचाव मिशन किया। ”


 वहीं अखिल को भारतीय सेना के एक वरिष्ठतम अधिकारी ब्रिगेडियर प्रकाश ने बुलाया था.


 "जी श्रीमान।" अखिल ने सलाम करते हुए कहा।


 "आओ अखिल। मैंने आपको एक महत्वपूर्ण मिशन के लिए बुलाया है। यह एक हवाई हमला मिशन है। आपको जाने और इसे अंजाम देने के लिए कहा गया है।" उन्होंने कहा, जिससे वह सहमत हैं और कश्मीर की सीमाओं के लिए मिग -21 को उड़ाने का फैसला करते हैं।


 वह मिग-२१ को एक उड़ान के हिस्से के रूप में उड़ा रहा था जिसे पाकिस्तानी विमानों द्वारा भारतीय प्रशासित कश्मीर में घुसपैठ को रोकने के लिए तैयार किया गया था। उसके बाद हुई हवाई लड़ाई में, वह पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में घुस गया और उसके विमान को एक मिसाइल ने टक्कर मार दी। अखिल बेदखल हो गया और नियंत्रण रेखा से लगभग 7 किमी (4.3 मील) दूर पाकिस्तानी प्रशासित कश्मीर के होरान गांव में सुरक्षित उतर गया।


 उतरने पर अखिल ने गांव वालों से पूछा कि क्या वह भारत में है, जिस पर एक युवा लड़के ने हां कह दी। अखिल ने कथित तौर पर भारत समर्थक नारे लगाए, जिसका स्थानीय लोगों ने पाकिस्तान समर्थक नारे के साथ जवाब दिया। वह चेतावनी देते हुए गोलियां चलाने लगा। वह लगभग 500 मीटर (1,600 फीट) के लिए एक छोटे से तालाब तक दौड़ा, जहाँ उसने अपने कुछ दस्तावेज़ों को डूबने और निगलने का प्रयास किया। पाकिस्तानी सेना द्वारा बचाए जाने से पहले ग्रामीणों ने अखिल को पकड़ लिया और उसके साथ मारपीट की।


 वह पाकिस्तान के रावलपिंडी में क्रूर यातना के अधीन था और साथी कैदियों के साथ छोड़ दिया जाता है, जहां अखिल उन्हीं मुद्दों के बारे में याद करता है जो तब हुआ था जब वह कॉलेज में था और मर्दिनी के बारे में सोचता है, जो उसके लिए बहुत चिंतित है।


 उस दिन बाद में, भारतीय विदेश मंत्रालय ने पुष्टि की कि एक भारतीय पायलट मिग -21 बाइसन लड़ाकू विमान पाकिस्तानी जेट के साथ उलझने के बाद खो जाने के बाद कार्रवाई में लापता था। हालाँकि इससे पहले कि वे इस मुद्दे पर प्रतिक्रिया दे पाते, अखिल दो और भारतीयों के साथ सिंधु नदी में तैरकर सुरक्षित रूप से जेल से भाग जाता है।


 उनका भारतीय सेना के अस्पतालों में इलाज होता है और इसके कारण उन्होंने पिछले तीन वर्षों से कोई छुट्टी नहीं ली है। अखिल को अब विशेष बलों में स्थानांतरित कर दिया गया है, जिसके अनुसार, वह कभी-कभार आ सकता है जब कोई कर्तव्य पूरा करना हो।


 तीन साल के लंबे समय के बाद, अखिल सेना के अस्पतालों में इलाज कराने के बाद, कोयंबटूर वापस चला जाता है। कोयंबटूर वापस जाने पर, अखिल ने अपने भारतीय सेना की सलाह के अनुसार, अपने स्वास्थ्य के बारे में डॉक्टर से परामर्श लेने के लिए केएमसीएच जाने का फैसला किया।


 जैसे ही वह कुर्सी पर बैठे हैं, कानों में हेडफोन लगा रहे हैं। साउंड हीलिंग वीडियो सुनते हुए, अखिल अचानक जननी को ऊपर की ओर देखता है, किसी से बात कर रहा है।


 वह उसे देखती है और भावों के संकेतों के माध्यम से उससे पूछती है और उसके आने के लिए कहने पर वह ऊपर चला जाता है।


 "अरे। आप कैसे हैं दा? आप पूरी तरह से बदल गए हैं।"


 "तुम अकेले अभी भी नहीं बदले हो। केवल तुम ही आए हो आह?"


 "नहीं। मेरे पति अरविंद भी यहाँ आए थे। आओ।"


 वह उसे अरविंथ के पास ले जाती है और कुछ बातचीत के बाद, जननी ने उससे पूछा: "क्या तुम यहाँ यह जानने के लिए आए हो कि वह कैसी है?"


 "कौन?" अखिल से पूछा।


 "क्या तुम यहाँ मर्दिनी देखने नहीं आए हो आह?" उसने उससे पूछा कि किस पर, अखिल कहता है: "नहीं। मैं सेना द्वारा बताए गए अपने स्वास्थ्य को स्वीकार करने के लिए यहां आया हूं। क्या वह यहां केवल आह है?"


 "तो, आप कुछ नहीं जानते आह?"


 उसने इधर-उधर सिर हिलाते हुए कहा, "नहीं।"


 "क्या हुआ?"


 "मर्दिनी दा के लिए एक सड़क दुर्घटना। संगीत में चयन समय के दौरान, वह एक दिन पहले एक सड़क दुर्घटना का शिकार हो गई। इसलिए, उसने एक गाना गाने का मौका खो दिया है। डॉक्टरों ने बताया कि उसकी हालत गंभीर है।" यह सुनकर अखिल का दिल टूट जाता है और निराश हो जाता है।


 डॉक्टर की मदद से, जिसने जननी से कहा: "अगर उसका कोई प्रियजन उसके पास है तो वह ठीक हो जाएगी" वह उसे आईसीयू में देखने जाता है।


 "केवल दो लोगों को उसे देखने की अनुमति है सर। तो, आप यहाँ रहें।" नर्स ने अरविंद से कहा, जिसे वह मान लेता है।


 मरधिनी को इतनी गंभीर हालत में, नाक में नकाब और सिर में पट्टी बांधे देख अखिल रोता हुआ गिर पड़ा।


 "अखिल। दा क्या कर रहे हो? उठ जाओ। तुम्हें अब ही बोल्ड होना है।" जननी ने उसे सांत्वना दी।


 अखिल मर्दिनी के पास जाता है और उससे कहता है, "तुम यहाँ मर्दिनी क्या कर रही हो? मैंने सोचा था कि तुम मंच पर एक गाना गाओगे और हमें गर्व महसूस कराओगे। लेकिन, तुम यहाँ सो रहे हो। मरधू आओ। उठो। साथ बात करो। मैं। कुछ ऐसा बोलो जिससे हमें मर्दिनी की खुशी महसूस हो। मैं तुम्हें वापस देखना चाहता था।" अखिल ने उससे कहा और उससे कहा, "मुझे आशा है कि तुम मर्दिनी को ठीक कर दोगे।" वह जननी के साथ आईसीयू हॉल से जाता है और वह उससे कहती है: "मुझे इसकी उम्मीद भी नहीं थी, वह इस तरह की दुखद घटना दा से मिलेगी। उसे इस तरह देखने में असमर्थ।"


 मर्दिनी के पिता का शुरू में अखिल से झगड़ा हो जाता है। चूंकि, बाद वाला भी उसके वर्तमान आघात के कारणों में से एक था। लेकिन जननी के आग्रह पर अंततः अपनी मानसिकता बदल लेता है। मर्दिनी की स्वास्थ्य स्थिति में जल्द ही सुधार होने लगता है और तीन सप्ताह के बाद, वह गंभीर स्थिति से बच जाती है और अंततः पांचवें सप्ताह के दौरान वापस सामान्य हो जाती है।


 अखिल द्वारा समर्थित, वह अथिरापल्ली झरने, अझियार बांध और इडुक्की बांध की लंबी यात्रा के लिए अपनी बाइक में उसके साथ जाती है, जहां वह प्रकृति की भावना का आनंद लेती है। उसे पता चलता है कि, "भारतीय सेना में जाने के बाद अखिल पूरी तरह से बदल गया है" और अंत में ठंडा होने लगता है। वह आगे अपने संगीत के सपनों को छोड़ देती है, बच्चों को अपना संगीत वाद्ययंत्र और कीबोर्ड बेचती है।


 अपने फौजी दोस्तों के साथ एक कमरे में रहने पर उसका एक दोस्त कैप्टन अरुण कहता है: "अरे अखिल। कोई तुम्हारा दोस्त लगता है!"


 "कौन?"


 "जैसा कि मैंने उनके नाम के बारे में पूछा, उन्होंने खुद को छात्र कल्याण नेता बताया।" अखिल अपने कपड़े पैक करने के बाद उन्हें देखने जाता है। दोस्त: संजय वी.वी., अभिन मनोज, धारुन और अधित्या ने बेडशीट फेंककर, बेड कवर और अखिल को उठाकर एक-दूसरे को शर्मिंदा किया।


 फिर थकान के कारण बैठ जाते हैं।


 "वह अधित्या हैं। वह धारुन हैं।"


 "हां।" धरुन ने नशे की हालत में कहा।


 "मेरे सभी दोस्त।"


 "मेरे लिए, शादी। जब तक यह खत्म नहीं हो जाता, वह कहीं नहीं आएगा। आप भारतीय सेना में वापस जाओ।" अधित्या ने अखिल के सैन्य मित्रों से कहा, जो उसकी छुट्टी मंजूर करने के लिए सहमत हैं।


 "शादी?" अखिल हैरान हो जाता है।


 अभिन ने कहा, "यहां तक ​​कि संजय ने भी कहा था कि, तुम यहां आओगे, लेकिन तुम यहां भी नहीं आए।"


 "मर्दिनी के हमसे कहने के बाद ही हमें पता चला कि आप यहां आए हैं।"


 "मर्दिनी ने कहा आह?" अखिल ने उससे पूछा।


 "इसे एक तरफ होने दो। क्या तुम दोनों ने सुलह कर ली है?" आदित्य से पूछा।


 "अरे। अभी नहीं दा। हम संयोग से मिले। वह ठीक नहीं है, वास्तव में। हालाँकि, वह अब बेहतर महसूस करती है। आप उसकी वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति को देखकर डर महसूस कर सकते थे। वह बेहतर दा बन जाएगी।"


 फिर, अखिल तीन साल के लंबे समय के बाद अपने पिता से मिलता है और उसने उसे अपने पैसे बचाने और जल्द ही शादी करने के लिए कहा। चूंकि वह भी बूढ़ा हो रहा है।


 फिर, अखिल कुर्सी पर बैठकर शास्त्री के शब्दों को याद करते हुए कहते हैं, "जब आप वापस आते तो इस जगह पर चीजें बदल जातीं। मैं भी मर जाता। लेकिन, आप अपनी यात्रा के असली उद्देश्य को महसूस कर सकते थे।"


 हैरानी की बात है कि वह मर्दिनी को देखता है। उसने सोचा कि वह सीधे अधित्या की शादी में आएगी। लेकिन, उसे यहां देखकर चौंक जाती है और हैरान हो जाती है। मर्दिनी अपने पिता से मिलती है और वह उससे कहता है, "मैं यह जानकर चौंक गया कि आप एक दुर्घटना माँ से मिले हैं। लेकिन, आप ठीक हो गए हैं। भगवान का शुक्र है। उसे ऐसी माँ के रूप में पकड़ो। उसे मत छोड़ो।"


 "वह पहले जैसा नहीं है चाचा। अखिल पूरी तरह से बदल गया है। वह ऐसा होगा, मुझे आशा है।" फिर, अखिल अपने दोस्तों संजय, धारुन और अभिन मनोज के साथ जाता है। वहीं उनके साथ मर्दिनी भी साड़ी पहनकर पहुंचीं.


 वहां दोस्तों ने डांस किया और मर्दिनी ने एक सुंदर मधुर गीत गाया, जो कॉलेज की यादों और कॉलेज के दिनों की याद दिलाता है। शादी की पार्टी के दौरान, संजय कुमार और उसके दोस्त लड़कों से मिलते हैं और अंततः उनके साथ सुलह कर लेते हैं, उनकी गलतियों के लिए क्षमा मांगते हैं।


 वे सभी एक दूसरे को गले लगाते हैं। कार्यक्रम के दौरान, संजय अखिल को घटनाओं के बारे में याद दिलाता है, "जहां उसने सेल फोन तोड़ दिया और मर्दिनी के लिए रोया।" उसे खुशी इस बात की है कि, ''अखिल उससे बहुत प्यार करता था।''


 वह अखिल के कंधे पर लेट जाती है और कहती है, "आप अपने संगीत प्रशिक्षण मर्दिनी पर ध्यान दें। अब केवल, सब कुछ सामान्य हो गया है! आपको एक अच्छा संगीतकार बनना है। आप बन जाएंगे। आपके लिए, मैं अपने हाथों से ताली बजाऊंगा। "


 "अखिल। मैंने संगीतकार बनने के अपने सपने छोड़ दिए हैं। वह अब मेरा अतीत है। फिर आपके भविष्य के बारे में क्या है?" अखिल ने मुस्कुराते हुए उससे पूछा।


 "मेरा भविष्य आह? तुम जहां भी जाओगे, मैं तुम्हारे साथ जाऊंगा। चलो शादी करते हैं और खुश रहते हैं। हमारे माता-पिता भी शांतिपूर्ण होंगे। जैसे-जैसे वे बूढ़े हो रहे हैं।"


 "अचानक मर्दिनी से शादी क्यों? संगीत छोड़कर, आप आह से शादी करने जा रहे हैं? आपको बचपन के दिनों से संगीत पसंद है। और आप मुझे अभी कुछ साल पहले जानते हैं। एक बार आपने कहा था: आपको मुझसे ज्यादा संगीत पसंद है। तुम्हें याद है आह?"


 "जिंदगी में सिर्फ क्रिकेट ही होता है ना कि अखिल। मुझे खुशी होगी, अगर तुम मेरे साथ हो।" जैसे ही अखिल लगातार संगीत के बारे में बोलता है, वह उग्र हो जाती है और इसने उसे बहुत आश्चर्यचकित कर दिया।


 बाइक में जाते समय, अखिल मर्दिनी के शब्दों को याद दिलाता है और आश्चर्यजनक रूप से अपनी करीबी दोस्त अनन्या को देखता है, जो अब एक आईटी कर्मचारी है और आगे, वह व्यक्तिगत रूप से उसके ठीक होने के चरण के दौरान डॉक्टर द्वारा कहे गए शब्दों को याद दिलाता है: "वह बाहर खुश है। लेकिन, मानसिक रूप से प्रभावित है और उसके दिल में दर्द हो रहा है।"


 वह अनन्या से यहां होने वाली घटनाओं के बारे में पूछताछ करता है और उससे कहता है: "अनन्या। आप दोनों संगीत को युगल साझेदारी के रूप में करना चाहते थे। लेकिन, उसने अपने संगीत के सपने छोड़ दिए हैं। जबकि, आप यहां आईटी क्षेत्र में हैं। वास्तव में यहां क्या हो रहा है? मैं नहीं करता समझ भी नहीं आता!"


 "मर्दिनी अखिल कैसी है? क्या वह ठीक है? बहुत दिन हो गए हैं, मैंने उससे बात तक नहीं की। वह बहुत संवेदनशील है। उसके दा का ख्याल रखना।"


 "दरअसल, क्या हुआ?"


 अनन्या ने अखिल और मर्दिनी के ब्रेकअप के बाद हुई घटनाओं का खुलासा किया।


 कुछ दिन पहले:


 अखिल के साथ संबंध तोड़ने के बाद, मर्दिनी ने संगीत और अपने कामकाजी करियर की तैयारी शुरू कर दी। अनन्या के साथ दोनों ने दो साल तक बैंगलोर के गोल्डमैन सैक्स में काम किया। खाली समय के दौरान, दोनों ने खुद को राहत देने के लिए संगीत की रचना की और इसे "अनन्या-मर्दू म्यूजिक क्लब" के नाम से यूट्यूब पर अपलोड किया। उन्हें एक फिल्म निर्देशक से अपनी आने वाली फिल्म के लिए संगीत तैयार करने का भी मौका मिला।


 लेकिन आखिरकार, उन्हें ठगा हुआ महसूस हुआ जब योगेश नाम के एक अन्य संगीतकार ने उनकी जगह ले ली। वह प्रसिद्ध संगीतकार राघवेंद्र के पुत्र हैं। फिल्म उद्योग के लोगों द्वारा दोनों को काफी हद तक अपमानित किया गया था।


 दिल टूटा और मायूस होकर अनन्या और मर्दिनी दोनों उदास जगह से चली गईं। अवधि के इस चरण के दौरान, मर्दिनी एक सड़क दुर्घटना का शिकार हो गई और उसे अस्पतालों में भर्ती कराया गया।


 वर्तमान:


 फिलहाल अखिल यह सुनकर आगबबूला हो जाता है और उसने एक वीडियो में फिल्म उद्योग के लोगों को खुली चुनौती देते हुए कहा: "मेरी प्रेमिका मर्दिनी और साथ ही उसकी दोस्त अनन्या यहां अपनी प्रतिभा साबित करेगी।"


 बहरहाल, मर्दिनी ने अखिल से पूछाः ''अखिल इतने तीन साल कहां गए? अब आप आकर कह रहे हैं, मैं आपका साथ दूंगी. मुझे ये नहीं चाहिए. जैसे इन तीन सालों में तुम मुझे भूल गए, मैं भी तुम्हें भूल जाऊंगी.'' "


 दिल टूटा हुआ अखिल तीन साल पहले की घटनाओं को याद करते हुए वहां से चला जाता है और कहता है, "मैं तुम्हें मर्दिनी नहीं भूला। उन तीन सालों में तुम मेरे साथ ही थी।"


 अखिल ने सर्जिकल स्ट्राइक मिशन के दौरान हुई बातचीत को रिकॉर्ड करते हुए लिखा है, ''मर्दिनी... मैंने इतनी दूरी तय की है. इसके बावजूद मैं आपको भूल नहीं पा रहा हूं.''


 "मैं अकेले रहने के प्रभाव को महसूस कर रहा हूं।" सेना में अपने कार्यकाल के दौरान, अखिल अमरनाथ मंदिर जाते थे, जहाँ पुजारी उन्हें सांत्वना देते थे और आशीर्वाद देते थे।


 "यह है खारदुंगला दर्रा, 17582 फीट। दुनिया में दुनिया की सबसे ऊंची माउंटेबल रोड। जब भी, मैं भारतीय सेना में कुछ जोड़ों को देखता हूं, तो हमें देखकर ऐसा लगता है।"


 "यह मध्य गर्मियों में मर्दिनी है। मैं सीमाओं में हूं, अपने कर्तव्यों का पालन कर रहा हूं। जबकि, आप संगीत क्लब में गीत गा सकते हैं। मैं आपको नहीं देख सकता। लेकिन, एक दिन, मैं आपको एक गीत गाते हुए देखूंगा टीवी या आपके सामने।" (नियंत्रण रेखा हिमालय पर्वतमाला में)


 इस बीच, दिल टूटने वाली मर्दिनी, अखिल द्वारा दिए गए टेप को याद दिलाती है और वह हेडफ़ोन का उपयोग करके इसे बजाती है।


 "अचानक, मुझे डर लग रहा था मर्दिनी। रावलपिंडी में कैदियों से घिरा, सर्जिकल स्ट्राइक मिशन के दौरान मुझे क्रूर यातना का शिकार होना पड़ा। उस समय, मैंने आपको केवल मर्दिनी की याद दिलाई। जब मैं अपनी सीमाओं पर वापस आया, तो मुझे खुशी हुई कि इसकी वजह से है आप और हमारा शाश्वत प्रेम। अगर जेल में मुझे कुछ हो सकता था, तो उस समय मुझे लगा, मैं आपको एक बार मर्दिनी देखूं।


 "मेरी सारी गलतियाँ सिर्फ मर्दिनी। जब मैंने तुम्हारे बारे में सोचा होता, तो मैं तुम्हें नज़रअंदाज़ नहीं कर सकता था। मैं आकर तुम्हें गले लगा लेता।" अखिल ने हेडफोन में एलओसी (नियंत्रण रेखा) की बर्फ में लेटे हुए कहा।


 अखिल का ऑडियो आगे एक घटना को दिखाता है जहां वह अपने सेना मित्र की बेटी मर्दिनी नाम की एक छोटी लड़की से मिला:


 "मर्दिनी। यहाँ आओ (इदर आव)।" कैप्टन ने कहा।


 "आज मैं एक छोटी लड़की मर्दिनी से मिला। वह मेरे सेना मित्र कैप्टन राजवीर की बेटी है। वह आपकी तरह बहुत प्यारी थी। वह पूरे दिन मेरे साथ खेलती थी। उसका नाम भी मर्दिनी है।" यह सुनकर उसे बहुत खुशी हुई।


 "आज की तारीख के हिसाब से हिसाब लगाते हुए, दो साल हो गए, जब हम अलग हुए। मुझे उम्मीद थी कि मैं तुम्हें भूल सकता हूँ। लेकिन, मैं तुम्हें नहीं भूला। तुम अब भी मेरे दिल में हो।"


 आनंद दास रेस्टोरेंट:


 आनंद दास रेस्तरां में, अधित्या और उसके दोस्तों को पता चला कि अखिल अभी भी मर्दिनी के लिए प्यार कर रहा था।


 "आप हमें बता सकते थे कि, आप उससे प्यार करते हैं। हम कैसे जान सकते हैं कि आपने इसे अपने दिमाग में रखा है?" संजय वी.वी. उससे पूछा।


 उसी समय, अखिल को भारतीय सेना द्वारा उनकी छुट्टी विस्तार की अनुमति दी जाती है। चूंकि, उनके सीनियर को लगा कि वह देश के अंदर भी अपनी ड्यूटी कर रहे हैं।


 अखिल दूसरी ओर मर्दिनी और अनन्या को प्रेरित करते हुए संगीत विभाग में भ्रष्टाचार के बारे में और अधिक अध्ययन करने का फैसला करता है।


 मर्दिनी अखिल से अपनी गलतियों के लिए माफी मांगती है और उसके साथ सुलह कर लेती है। अखिल दोनों को प्रेरित करता है और उन्हें संगीत वाद्ययंत्र और कीबोर्ड लाता है। कुछ दोस्तों की मदद से वह उन्हें और ज्यादा ट्रेनिंग देना शुरू करता है और उनके गाने "माई मेमोरीज" को यूट्यूब पर प्रमोट करता है, जो वायरल हो जाता है। चैनल का नाम "अनन्या-मर्दू गाने" रखा जा रहा है।


 कुछ दिनों बाद, रघु अखिल को फोन करके कहता है: "मैं अपनी फीचर फिल्म दा बनाने जा रहा हूं। काधल नामक एक रोमांटिक-ड्रामा।"


 खुशी महसूस करते हुए, अखिल अनन्या और मर्दिनी को अपने साथ रघुराम ले जाता है। वह उसे मर्दिनी का संगीत सुनने के लिए मना लेता है। रघु, प्रभावित होकर अपने चाचा को मना लेता है, जो अपने बजट से फिल्म का निर्माण करता है और संगीत रचना की अनुमति प्राप्त करने का प्रबंधन करता है।


 मर्दिनी गीतों की रचना करती है: "कल्लूरी लव", "रेक्काई पोंद्रा नाटक।" जबकि, अनन्या मधुर गीतों की रचना करती है: "काना कानुम नाटक", "इधु पोंद्रा नाटक इन वरुमा" और मर्दिनी ने दो भागों में थीम संगीत, "कधल थीम" की रचना की। रघु के सिनेमैटोग्राफर, डांस कोरियोग्राफर और एडिटर दोनों की सुरीली आवाज से प्रभावित हैं। ये सभी नए हैं और डेब्यू कर रहे हैं।


 फिल्म को समाप्त करने के बाद, वे कुछ हिंसा के कारण U/A प्राप्त करते हुए, फिल्म के लिए सेंसर प्रमाणपत्र प्राप्त करने का प्रबंधन करते हैं। फिल्म के गाने रघु के अंकल ने रिलीज किए थे और ये वायरल हो जाता है.


 दो महीने बाद:


 सभी को इस फिल्म के रिलीज होने की उम्मीद है और वे इसे दो महीने बाद रिलीज करते हैं. प्री-रिलीज़ इवेंट के दौरान मर्दिनी दिखाई नहीं दी और फ़िल्म की रिलीज़ पर, वह अनन्या के साथ दिखाई देती है।


 लोगों ने उनसे पूछा, "इन मधुर और दिल को छू लेने वाले गीतों को गाने की प्रेरणा आपको कौन मिली?"


 "हम वही बन जाते हैं जो हम सोचते हैं। हमारे लिए, एक प्रेरक होगा। वह सब कुछ सहन करेगा। हमारे लिए दर्द, अपमान और समस्याएं। उन्हें प्रेरणा कहा जाता है। और ऐसे व्यक्ति ने हमें सफलता के लिए प्रेरित किया।" अनन्या और मर्दिनी ने कहा। अखिल के पिता इसे यूट्यूब पर लाइव देखते हैं और खुश हो जाते हैं।


 प्रेरक के बारे में पूछे जाने पर, मर्दू अखिल को खोजता है और वह कहीं भी नहीं दिखा। इसके बाद, वह उसे खोजने के लिए बाहर जाती है।


 मर्दिनी उसे कैंटीन के पास एक टेबल की छत पर बैठी देखती है। उसके पास जाकर, उसने उससे पूछा: "दा, तुम यहाँ क्या कर रहे हो?"


 अखिल ने कहा, "मैं मर्दिनी कॉफी पी रहा हूं। बाद में आऊंगा।" वह उससे कहती है, "दा अभिनय मत करो। तुम परेशान हो। यह स्पष्ट है।"

 अखिल ने उससे कहा, "अब तुम सफल मर्दिनी हो। यह मेरे लिए काफी है। मैं अब खुशी-खुशी भारतीय सेना में वापस जा सकता हूं।"


 वह छुट्टी लेता है। जबकि, उसने उससे पूछा: "फिर, मेरे बारे में क्या?"


 उसने मुड़कर देखा।


 "मैं तुमसे प्यार करता था। मैं तुमसे प्यार करता हूँ शाश्वत दा। इतने दिनों से तुम्हारा इंतज़ार कर रहा हूँ। तुम मेरे बिना क्या करोगे? मैं क्या करूँगा दा?" मर्दिनी रो पड़ी और उसे गले से लगा लिया।


 अखिल के दोस्त संजय, संजय कुमार, अभिन, अधित्या और धरुन ने दीवार के पीछे से यह देखा।


 अखिल फिर उससे कहता है, "मर्दिनी। हर कोई हमें देखेगा। बस।"


 "मैंने तुम्हें सही समझा। तुम मुझे सही नहीं छोड़ोगे?"


 "मैं तुम्हारे साथ रहूंगा। क्योंकि, हम सभी आत्माएं हैं, आध्यात्मिक प्राणी हैं जो परम प्यारे और प्यारे लोगों के साथ शाश्वत प्रेम में आनन्दित होने के हकदार हैं।"


 उस समय, अधित्या ने धारुन से कहा: "क्या आप सभी को पीछे की ओर से यह देखकर शर्म नहीं आती है?"


 "हो। अब आप अकेले क्या कर रहे हैं आह दा?" संजय से पूछा।

 "मैं आह। यह देखकर कि वे दा को क्यों गले लगा रहे हैं!"


 "आप खूनी फू ** के। यह देखने के बराबर है कि दूसरे क्या कर रहे हैं। चुप रहो और इस दा को देखें" धरुन ने कहा।

 अखिल रिलीज से पहले के कार्यक्रम में शामिल होता है और समारोह में जश्न का माहौल होता है, जिसमें फूलों की खुशी मनाई जाती है...


 उपसंहार:

 "जब आप किसी से प्यार करते हैं, तो आप पूरे व्यक्ति से वैसा ही प्यार करते हैं, जैसा वह है, न कि जैसा आप चाहते हैं कि वह हो।

 - लियो टॉल्स्टॉय, अन्ना करेनिना।

 "प्यार वह शर्त है जिसमें दूसरे व्यक्ति की खुशी आपके लिए जरूरी है।"



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Romance