VIPIN KUMAR TYAGI

Inspirational

4  

VIPIN KUMAR TYAGI

Inspirational

प्रेरणा का जीवन में बड़ा योगदान है

प्रेरणा का जीवन में बड़ा योगदान है

3 mins
70


एक परिवार में एक भाई ,बहन माता व पिता रहते थे पिता एक दुकान चलाते थे माता ग्रहणी थी तथा बच्चे पढ़ाई कर रहे थे बड़ा बेटा था छोटी बेटी थी बड़ा बेटा पढ़ने में बहुत ही अच्छा था तथा वह एक अच्छे स्कूल में पढ़ाई कर रहा था इसी बीच उनके पिता की मृत्यु हो गई मृत्यु होने के बाद बच्चों की पढ़ाई और घर का कार्य तथा घर का खर्च चलाने की जिम्मेदारी बेटे पर आ गई बेटे को लगा कि अब उसकी पढ़ाई नहीं हो पाएगी।

उसने दुकान पर बैठना शुरू किया तथा घर का खर्च चलाने के लिए पढ़ाई छोड़ दी इसी बीच एक़ दिन उसके पिता के दोस्त आए उन्होंने उससे पूछा कि उसने पढ़ाई क्यों छोड़ दी तो बेटे ने बताया की घर का खर्च चलाने के लिए उसे दुकान पर बैठना जरूरी है पिता के दोस्त ने उसे प्रेरित किया और उसकी पढ़ाई का खर्च उठाने की जिम्मेदारी अपने ऊपर ली जिससे वह पढ़ाई कर सके तथा उसका एडमिशन भी पुन स्कूल में करा दिया जिसके बाद वह स्कूल जाने लगा तथा स्कूल से आने के बाद दुकान पर भी बैठने लगा उसके शिक्षकों ने भी उसको सहयोग किया तथा बीच-बीच में उसके प्राचार्य व शिक्षकों ने उसकी पढ़ाई का खर्च उठाया उसको प्रेरणा दी उस बच्चे ने घर का कार्य भी किया पढ़ाई भी की अपने शिक्षकों ,अपने पिताजी के दोस्त की प्रेरणा से उसने पढ़ाई जारी रखी।

वह हमेशा पढ़ाई में अव्वल आया उसके बाद उसने इंजीनियरिंग की तथा वह अफसर बन गया तब उसे याद आया कि प्रेरणा का जीवन में कितना बड़ा योगदान है यदि उसके पिताजी के दोस्त व उसके शिक्षक उसे प्रेरित नहीं करते तो वह कभी भी एक अफसर नहीं बन सकता था।

इस प्रकार से वह कभी भी आगे नहीं बढ़ सकता था अतः हम कह सकते हैं कि प्रेरणा का जीवन में बहुत बड़ा योगदान होता है प्रेरणा से कोई भी व्यक्ति कुछ भी कर सकता है इस प्रकार से हम सभी को जीवन में ऐसे लोगों को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करना चाहिए जो संसाधनों के अभाव में आगे नहीं बढ़ सकते हैं जिस प्रकार इस बच्चे ने सभी कठिनाइयों को पार करते हुए अपना मुकाम हासिल किया उसी प्रकार से अन्य बच्चे भी कर सकते हैं।

जो पढ़ाई में अच्छे हैं लेकिन घर की गरीबी या परेशानियों के कारण पढ़ाई जारी नहीं रख सकते अत हम सभी को यह प्रयास करना चाहिए कि ऐसे बच्चों को ढूंढ ढूंढ कर प्रेरित करें उनको सहयोग करें ताकि वह भी आगे बढ़ सके इस कहानी से हमें यह सीख मिलती है कि कोई भी व्यक्ति चाहे कितनी भी कठिनाई में हो यदि उसे सही सलाह सही समय पर मिल जाए और कोई प्रेरित करने वाला हो तो वह कोई भी मुकाम हासिल कर सकता है।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational