Harish Bhatt

Classics

4  

Harish Bhatt

Classics

मुसाफिर

मुसाफिर

2 mins
272


जिंदगी के सफर में हजारों- लाखों मुसाफिर मिलते है। इन मुसाफिरों में ही आपके दोस्त छिपे होते है। इनमें से जिनकी बातें आपको प्रभावित करती है या आपकी बातें जिनको प्रभावित करती है, वह आपके दोस्त बन जाते है। बाकी फिर वैसे ही छूट जाते है अजनबियों की तरह। यहां पर गौर करने की बात है कि आपके दोस्त भले ही अजनबियों की तरह हजारों-लाखों की भीड़ में छिपे होते है, पर आपका दुश्मन आपके दोस्तों में ही छिपा हुआ होता है। बस जरूरत होती है उसको पहचानने की। अनजाने लोग आपके दोस्त तो हो सकते है, पर आपके दुश्मन नहीं। क्योंकि जिसका खुद से कोई मतलब नहीं या जिससे कोई मतलब नहीं, वह दुश्मनी निभाकर क्या करेगा।

लेकिन यह सच है कि दोस्त हमेशा पराया और दुश्मन हमेशा अपना ही निकलता है। उसकी दुश्मनी की वजह भी साफ होती है। कभी एक ही रास्ते के हम राही जब एक-दूसरों की जरूरत या उम्मीदों पर खरा नहीं उतरते, तो वह आपस में दुश्मनी की शक्ल में अख्तियार कर लेते है। चाहे बात रामायाण की हो या महाभारत की। इनमें भी दुश्मनी की शुरूआत अपनों से हुई है और उसका अंत युद्घ के रूप में हुआ है। किसी वजह से अनजान दुश्मन आ जाए तो उससे निपटा जा सकता है। लेकिन यदि अपने भी दुश्मन के साथ जाकर मिल जाए, तो अपनी हार निश्चित ही समझिए।

यूं ही थोड़े कहा जाता है कि घर का भेदी लंका ढहाए। महापंडित रावण को तो भगवान श्रीराम भी मारने में असक्षम थे, तब ऐसे में रावण के भाई विभीषण ने ही उनकी मदद की थी। भले ही वह असत्य की बजाय सत्य के साथ था। इस प्रकरण से एक संदेश तो साफ मिलता है कि अगर किसी भी वजह से दुश्मनी निभाने का मौका आ ही जाए तो सबसे पहले अपने विभीषण जैसे दोस्तों और अपनों को दूर किया जाए। इसलिए सफलता हासिल करनी है तो कभी भी ऐसा कुछ मत कीजिए कि अपने आपके दुश्मन हो जाए। दुश्मनों से कभी भी दोस्त जैसा व्यवहार न करिए और न ही कभी दोस्तों से दुश्मनों जैसा।

दोस्त को दोस्त ही रहने दिया जाए और दुश्मन को दुश्मन। इस बात को साबित करने के लिए सरबजीत का मामला ही काफी है। भारत पाक की ओर दोस्ती का हाथ बढ़ाता रहा है और पाकिस्तान ने दोस्ती कैसे निभाई आज हर कोई जानता है। यूं तो सीखने के लिए एक उम्र कम पड़ती है, लेकिन सीखने वालों के एक क्षण ही काफी होता है। बस शर्त एक ही है कि सीखने की लालसा होनी चाहिए। जिंदगी यूं ही सिखाती रहती है और हम सीखते रहते हैं।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Classics