Harish Bhatt

Inspirational

4.5  

Harish Bhatt

Inspirational

सफलता

सफलता

3 mins
256


जिंदगी में सफलता के रास्ते दिल की गाड़ी पर सवार होकर दिमाग के नेतृत्व में तय किए जाए, तो सफलता निश्चित ही कदम चूमती है। अगर दिल या दिमाग में किसी एक का भी रवैया ढुलमुल रहा तो मुकाम पर पहुंचना असंभव हो जाता है। क्योंकि दिल तो पागल, आवारा, दीवाना होता है। 

दिल और दिमाग मिलकर ही लिखते है। हमारी सफलता की गाथा सिर्फ दिल में ठानने से कुछ नहीं होता। जब तक दिमाग साथ न दे दिल का क्या है। कभी यहां तो कभी वहां एक लक्ष्य पर टिकता ही नहीं है। अगर दिमाग बगावत करने पर उतारू न जाए तो असफल होना तय है। लेकिन अगर कहीं दिल और दिमाग एक साथ किसी लक्ष्य को हासिल करने की ठान ले तो फिर कोई भी ताकत सफल होने से नहीं रोक सकती। 

कब किसकी ओर आकर्षित हो जाए और जिंदगी के रास्तों पर अकेला छोड़ दे भटकने के लिए कहा नहीं सकता। जिंदगी तो वह अनबूझ पहेली है, जिसको कोई आज तक नहीं सुलझा पाया है, बस यूं ही इस पहेली को सुलझाने का प्रयास करते रहते है। अब सोचिए जब हमारा दिल हमको बीच रास्ते में छोड़कर किसी ओर के पास चला जाए तो हम उसके बगैर कैसे रह सकते है। बहुत नाजुक सा दिल हमारे शरीर में जब तक धड़कता रहता है तब तक हम अपने जीवन के प्रति निश्चित रहते है। जहां उसने जरा सी हेरा-फेरी शुरू की, समझो हमारा बुरा वक्त आ गया।

बचपन से लेकर बुढ़ापे तक के सफर में बस इस दिल की भूमिका ही महत्वपूर्ण होती है। यह दिल कभी अपने चालक यानि दिमाग की बात नहीं सुनता, दिमाग कहता रह जाता है कि अरे बस करो, यह तुम्हारे बस की बात नहीं है, पर दिल है कि मानता ही नहीं। वह तो अपनी ही करता रहता है और हमको कभी-कभी ऐसे रास्तों पर चलने को मजबूर कर देता है, जहां से हम अपनों व समाज से दूर होते जाते है, क्योंकि उसको तो किसी पराए दिल ने अपना पसंद कर लिया। जिस लम्हे में उसको किसी दूसरे ने पसंद किया, बस उसी लम्हें से वह दिमाग से बगावत पर उतारू हो जाता है और फिर शुरू होता है वह सफर, जो हमको अपनी मंजिल से जुदा कर देता है। हां कभी कोई दिल अपनी बात दिमाग को बता कर उससे महत्वपूर्ण सलाह मांगता है, तो दिमाग कभी उसको निराश नहीं करता। तब इन दोनों के आपसी सामंजस्य के परिणामस्वरूप हम दिल की बातों को पूरा करते हुए सफलतापूर्वक अपने जिंदगी के सफर पर चलते हुए अपने घर-परिवार और समाज में सम्मानित स्थान हासिल कर लेते है। क्योंकि दिमाग काफी समझदार, योग्य, गुणवान, अच्छा-बुरा सोचने की शक्ति रखता है। वह ही हमको बताता है कि कौन से रास्तों पर चलकर अपनी मंजिल पर पहुंचा जा सकता है।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational