Abasaheb Mhaske

Romance

5.0  

Abasaheb Mhaske

Romance

मिलके बिछड़े, कहाँ आ के मिले

मिलके बिछड़े, कहाँ आ के मिले

4 mins
776


किसी काम से बाहर जा रहा था, अकस्मात वो बहुत दिनों बाद ...बरसों बाद नजर आई ... होना क्या हैं ..

नजरों से नजर मिलते ही वह कुछ देर देखती रही और नजरें चुराकर जाने लगी ! मैंने आवाज दी मेरी भी धड़कनें तेज हुयी ! अजब सी बेचैनी और थोड़ी सी ख़ुशी ! उनका तो पता नहीं शायद वह मुझे टालने लगी ! मैंने फिर आवाज दी फिर रूककर वह बोली आरे तुम मैंने शुरू में पहचाना नहीं ! मैं हंसकर बोला बात तो एकदम हैं सही ! खैर जाने जाने दो तुम कैसी हो ? अंकल - आंटी बड़े भैया, कच्चे - बच्चे ? तेरे दीवाने ? वह झूठ मुठ हंसते हुए बोली, किसके बच्चे ? तू अभी तक सुधरा नहीं ! बिलकुल वही बचपना, हरकतें, बेतुके छोड़े नहीं ?

मां अक्सर बीमार रहती हैं ! पिताजी परलोक सिधारे ! बड़े भैया तबातला करके हवा हुए ! मैं लम्बी साँस लेकर बोला .. और तेरे बालबच्चे और बच्चो के पिताजी प्यारे कैसे हैं ? वह सुनते ही उनकी आँखे भर आई ! दूसरी और दूर देखकर बोली ... उन्हें गुजरे दो साल हुए ... मैं माँ के साथ हमारे पुराने मकान में रहते हैं ! छोटी - मोटी नौकरी करके गुजारा करते हैं ! मैंने कहा अरे रास्ते पर सारी बातें करे क्या ? चलो मस्त कॉफी हो जाये ! वह चुपचाप मेरे पीछे चलकर मेरे सामने वाली कुर्सी पर सहमकर इधर उधर देखकर बोली ... तुम कैसे हो ? तुम्हारी बीबी बच्चे ? ठीक हैं बच्चा 5 th क्लास में पढ़ रहा हैं ! और बीबी ... मैं चुपचाप कॉफी का ऑर्डर देकर फोन पर मेसेज पढ़ने लगा ! उसने फिर कहा अरे मेरे सवाल का जवाब तो मुझे मिला नहीं ! तब तक कॉफी आई मैंने हड़बड़ी मे बड़ा घूंट पीना चाहा और मुंह जलने का आभास हुवा तब कुछ देर रुककर पी लिया !

उसने तुरंत बोला आराम से तुम नहीं सुधरोगे ! हम दोनों हँसते ताली बजाते देखकर लोग विचित्र भाव से देखने लगे ! मगर यह भी सच था की बरसों बाद दिल से हंसने का मौका आया था ! इंसान जब दुनियावाले क्या कहेंगे ? ऐसा सोच के जीने लगता हैं तब से वह एक संवेदनहीन यन्त्र बन जाता हैं ! बहुत देर तक स्कूल कॉलेज वाले दिन हंसी, मस्ती की बातें हुई ! बरसों बाद वह लम्हे फिर से जिन्दा हुए कुछ देर ही सही हम फिर आज़ाद पंछी हुए ! वह हड़बड़ाकर उठते हुए बोली, वो माय गॉड माँ की दवाई लेना भूल गई ! तू ना बिलकुल पागल हैं ! चलो मैं चलती हूँ !

बहुत देर हुयी ! ठीक हैं मिलते हैं कहकर निकला ही था वह ऐसा कैसा जा सकता हैं तू मेरा जवाब दिए बगैर .. चलो चुपचाप बोलो कब मिलावोगे मेरी सौतन से मजाक के मुद में वह बोली ... इस बार मेरी बोलती बंद हुई और मैं वर्तमान में खोया देखकर वह बोली ... हाँ हाँ जरूर जरूर मिलवाऊंगा क्यों नहीं ? अच्छा चलती हूँ कहकर हाथ हिलाते वह चली गई ! कितना फर्क होता हैं ना हम लड़के - लड़कियों में, वह सब कुछ खोकर भी लड़ रही हैं अपनी जिम्मेदारियां बखूबी निभा रही हैं ! इतने दुःख दर्द सहकर भी खुश हैं .. कम से कम वैसा दिखाती ही क्यों न हो ! अपना घर दार सुहाग खोकर भी वह टूटने का नाम नहीं लेती ! कहाँ से जुटाती होंगी इतनी हिम्मत ? कितना फर्क हैं दोनों में ? बीबी सबकुछ होकर भी अपनी जिम्मेदारियों से भागती, आराम से निठल्लेपनसे अनजान सिर्फ झगड़ती (हक़ जताती दोनों तरफ) मैके में मुफ्त की रोटियां तोड़ती !

बेशर्मी से जिए जा रही हैं ! और दूसरी सबकुछ सहकर भी लड़ रही कभी किस्मत से, कभी नियत से तो कभी अपने आप से दुनियाभरके बुराइया से , महंगाई से, कितना अच्छा होता तू जिंदगी से यूँही नहीं चली जाती तो ... किस्मत का खेल देखो कितने दिन बाद वह मिली ... पुराने यादें ताजा हुयी ! जिसको चाहा वह मिली नहीं ! जो मिली वह रुकी नहीं ! अपने बिछड़ने का गम होता हैं ! तो कोई अपने होकर भी पराये हो जाते हैं ! तो कुछ दूर रहकर भी अपने बिलकुल पास रहते हैं साथ रहते कुछ रिश्ते बस नाम के होते हैं ! तो कुछ रिश्ते खून से बढ़कर भी ... दिल से शुरू होनेवाले रस्ते आखरी साँस तक चलते हैं ... तो कुछ रिश्ते होने न होने से कुछ फर्क नहीं पड़ता ! क्यों की दो जान होकर भी एक दूसरे मे घुलमिल जाते हैं , जैसे दूध में शकर पिघलती हैं ! तो कुछ रिश्ते स्वार्थ भाव्  से लबालब कढ़ी पत्ते जैसे होते हैं ! कम निकलने के बाद अनजाने से सुलूक करते हैं ! तब जा के ज्यादा तक़लीफ होती ! जो दिल से सोचते हैं सवेंदनशील होते हैं ! दिल का रिश्ता . खून के रिश्ते से बढ़कर होता हैं ! वह अंतर आत्मा की आवाज होती हैं ! फोन की बेल से मैं होश में आया जो उसके ख्यालों में अब तक खोया हुआ था .....मिलके बिछड़े हुए हम भी कहा आ के मिले ....


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Romance