anuradha nazeer

Abstract

4.9  

anuradha nazeer

Abstract

माँ तुझे सलाम

माँ तुझे सलाम

3 mins
24.5K


एक किसान का खुशहाल परिवार था जो शांति से रहता था। उस किसान के 3 बेटे थे,। एक पत्नी थी। वह मरते हुए किसानों की इच्छा थी कि संपत्ति का बंटवारा न हो और आप सभी इस बड़े घर में एक साथ रहें। श्री राम एक डॉक्टर थे, साईं राम एक वकील थे, 3 बेटों की शादी हो गई।

श्री हरि का काम कठिन, शारीरिक प्रकार था। अन्य दो भाइयों ने उसकी तुलना में काफी आरामदायक जीवन व्यतीत किया। इससे श्री हरि की पत्नी दुखी हो गई।

ऐसा क्यों है कि आपको अपने भाइयों को आसान बनाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है ?

श्री हरि की पत्नी ने चिढ़ कर कहा।

संपत्ति को विभाजित करने के लिए कहें और हमें अलग से रहने दें। वह आपको अधिक खाली समय देगा।

इस सलाह के साथ हर दिन उसके कानों में डिनर किया जाने लगा,सोचने लगी कि उसकी पत्नी ने जो कहा वह सच था। `मेरा काम मेरे भाइयों से ज्यादा महत्वपूर्ण है। यह मेरे कारण है कि उनके पास इतनी संपत्ति है, और इस तरह का आरामदायक जीवन व्यतीत कर सकते हैं, श्री हरि ने सोचा। अपनी माँ और भाइयों से कहा कि वह संपत्ति में अपना हिस्सा चाहता है। बिलकुल ठीक है, "माँ मान गई," लेकिन मैं आपको एक बात बता दूं, कोई काम ऊंचा या नीचा नहीं होता। हालाँकि मैं इस बात से सहमत हूँ कि खेती एक बहुत ही महत्वपूर्ण और कठिन पेशा है, अन्य पेशे भी उतने ही महत्वपूर्ण हैं और कोई कम महान नहीं है। आपको जल्द ही इसका एहसास होगा।  

सभी आवश्यक दस्तावेज इकट्ठा किए गए थे, जिस पर विभाजन बनाया जाना था। माँ ने कहा, “मेरे बेटों, हमारे परिवार में हमारे परिवार के देवता के पास जाने और किसी भी महत्वपूर्ण कार्य को करने से पहले भगवान से प्रार्थना करने का यह रिवाज है। हम कल छोड़ देंगे और हमारे लौटने पर हम संपत्ति को विभाजित करेंगे।  बेटे सहमत हो गए और अगले दिन अपनी पत्नी और माँ के साथ यात्रा पर निकल पड़े। वापस लौटने के दौरान मम्मी ने कहा कि मुझे भूख लग रही है, इसलिए हम पर्स की तलाशी लेने में कुछ नोंक झोंक कर रहे थे। तब मां ने कहा, बेटी ससुराल में ही रहेगी। 3 बेटे जाते हैं, कुछ पैसे कमाते हैं, लाओ, हम ताज़ा करेंगे और वापस लौटेंगे।

सभी 3 बेटों ने स्वीकार कर लिया। अलग-अलग पक्षों में 3 बेटे

चले गये। श्री हरि एक पूर्व से मिले, उनकी समस्या हल की, 100 rs अर्जित किए। साईराम ने एक अमीर आदमी की मदद की, 100 rs लिए। श्री राम ने एक हृदय रोगी की मदद की, 500  rs मिले।

उन सभी ने हार्दिक भोजन किया और घर लौटने के लिए तैयार हो गए। उस पल में माँ ने खोए हुए धन-संग्रह को निकाल लिया और अपने बेटों और अपनी पत्नियों को दिखाया। मैंने जानबूझकर इसे छिपाया था, ”उसने गंभीर स्वर में कहा। “मैं केवल आप सभी को दिखाना चाहता था कि प्रत्येक कार्य महत्वपूर्ण है और इसके अपने लाभ हैं। बिधू, मुझे आशा है कि आपको पता चल गया होगा कि आपके भाई भी बहुत पैसा कमाते हैं जो परिवार की आय में जमा होता है। श्रीहरि और उनकी पत्नी को परिवार के विभाजन के लिए खेद था। वे घर लौट आए और लंबे समय तक एक परिवार के रूप में साथ रहे।

बुद्धिमान मां को खुशी हुई कि परिवार के रिश्ते में जो छोटी दरार दिखाई दी थी, वह सही थी।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Abstract