Adhithya Sakthivel

Drama Tragedy

3  

Adhithya Sakthivel

Drama Tragedy

लड़ाई का मैदान

लड़ाई का मैदान

16 mins
279


"मौन मिलीभगत है.. मिलीभगत विश्वासघात है.. विश्वासघात पाप है.. पाप एक दंडनीय अपराध है, जिसका अर्थ है, भीष्माचार्य, जब बोलने और सवाल करने की आवश्यकता हो तो चुप रहना राजा के साथ उसकी मिलीभगत होने जैसा है अपराध।" यह भगवद गीता में विश्वासघात के बारे में भगवान कृष्ण द्वारा बताए गए उदाहरण में से एक है।


 यह दुनिया पैसे के लिए, खुशी के लिए और किसी भी चीज के लिए कुछ भी करने की हिम्मत रखती है। इस तरह की सबसे खराब दुनिया में, अच्छे लोगों के पास कभी भी शांतिपूर्ण और खुशहाल जीवन जीने का तरीका नहीं होता है। वे बुराई से घुसपैठ करेंगे।


 ऐसा ही एक आदमी आता है जिसका नाम है अरविंद। वह पोलाची में एक मध्यम वर्गीय परिवार से है, जिसमें उसके पिता गुणशेखर, मां रानी और उसकी छोटी बहन प्रिया शामिल हैं। वह कोयंबटूर में एक बहुराष्ट्रीय कंपनी में सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में काम करता है।


 एक इंजीनियर के रूप में काम करना अरविंद के लिए एक कठिन काम है। क्योंकि, उन्होंने एक बहुराष्ट्रीय कंपनी होने के नाते उन्हें कभी आसान नहीं होने दिया। उन्हें कंपनी में तीन से चार दिन से ज्यादा काम करना पड़ता है। उनके करीबी दोस्त निखिल का सिविल इंजीनियर के तौर पर काम भी कुछ ऐसा ही है. ये दोनों बचपन से ही पक्के दोस्त हैं।


 उक्कदम से अपने घर वापस कार में लौटते समय, अरविंद एक लड़की से मिलता है, जो एक सफेद चेहरे और स्टील-रिम वाले चश्मे के साथ काले सलवार पहने हुए है। कुछ गुंडों ने उसे घेर लिया था। उन्होंने उसके साथ दुर्व्यवहार किया और उसके शरीर के बारे में बुरा कहा।


 अरविंद उनकी पिटाई करता है और उनसे कहता है कि, "महिलाओं को अपमानजनक शब्दों से नुकसान नहीं पहुंचाया जाना चाहिए। जैसे उन्होंने इस दुनिया को जन्म दिया, केवल महिलाओं के माध्यम से ..."


 इसने उस लड़की को प्रभावित किया और उसने अपना परिचय जननी के रूप में दिया। कई दिनों बाद, वे उसी स्थान पर मिलते रहते हैं। वह मलूमीचंपट्टी में एक आईटी कंपनी में प्रशिक्षु के रूप में कार्यरत है। धीरे-धीरे वे अच्छे दोस्त बन जाते हैं। जननी का परिचय अरविंद के परिवार से होता है और वह उनसे अच्छी तरह परिचित हो जाता है।


 कुछ दिनों बाद, जननी निखिल को बताती है कि, "वह थिप्पमपट्टी में एक समृद्ध पृष्ठभूमि से है। उसके पिता एक सफल व्यवसायी हैं। उसने उससे दुनिया और मनुष्यों का पता लगाने के लिए कहा था। चूंकि, उसे अपने व्यवसाय को अगले स्तर पर ले जाना है। 


 वह मान गई और उसे दिए गए कार्य को करने के लिए आगे बढ़ी। उसी समय वह उससे मिली और उसे अरविंद से प्यार हो गया। वह स्वीकार करता है और अपने पिता के साथ उनके प्यार के बारे में बात करता है। वह उनकी शादी को हाँ कर देता है और सगाई तय हो जाती है।


 अरविंद को यूएसए में खत्म करने का ठेका मिलता है, जिसकी कीमत 5 लाख है। वह सहमत हो जाता है और तीन महीने के लिए वहां जाता है। काम को सफलतापूर्वक पूरा करने और पाँच लाख प्राप्त करने के बाद, अरविंद भारत वापस आ जाता है, जहाँ उसे अपने समर्पित कार्यों के लिए अपनी कंपनी से 3 लाख का प्रतिफल मिलता है।


 अरविंद निखिल के साथ जननी के घर जाता है। वहां उसने उसके पिता से कहा, "चाचा। मुझे जननी से मिलना है। और उसे अपनी कमाई दिखाओ।"

 वह चुप है और थोड़ा चलता है। अरविंद यह देखकर चौंक जाता है कि जननी मर चुकी है। कारणों के बारे में पूछे जाने पर उसने झूठा बताया कि उसने आईटी कंपनी में तनाव के कारण आत्महत्या कर ली।


 जननी की मौत के कारण अरविंद अपहृत हो जाता है और उसका दिल टूट जाता है। वह एसीपी भद्रा से मिलते हैं, जिन्होंने पहले जननी का मामला संभाला था। वह उससे कहता है कि, ''उसने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट भी कुछ ऐसा ही बता रही है.''


 अरविंद को उसके जवाबों पर संदेह होता है और अब उसकी मुलाकात डॉक्टर राधा कृष्णन से होती है, जिन्होंने पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट को संभाला था। अपराध बोध को पकड़ने में असमर्थ, डॉक्टर ने सच्चाई का खुलासा किया, जिसे छिपाने के लिए उसे मजबूर किया गया था। उसने यह पता लगाने के लिए उसके शरीर की जांच की, "जननी ने फांसी लगाने से पहले कुछ लोगों के द्वारा बलात्कार हुआ था।"


 यह जानकर वह चौंक जाता है और अब से गुस्से में अपने परिवार की मदद से एसीपी भद्रा का अपहरण कर लेता है। वह उसे अन्नामलाई में एक सुनसान जगह पर ले आता है, जहां सच्चाई का खुलासा करने के लिए अरविंद ने उसे बुरी तरह पीटा।


 "अरविंद मुझे मत मारो दा। मैंने जानबूझकर कुछ नहीं किया। मुझे ऐसा करने के लिए मजबूर किया गया।" भद्रा ने कहा, मार-पीट का दर्द सहन नहीं कर पा रहा।


 "इस बलात्कार दा के लिए कौन जिम्मेदार थे?" अरविंद से पूछा।


 "विधायक के दो बेटे: राजेश और रमेश, कुछ अमीर व्यक्ति: सबरी, अरासु, कुमार" भद्र ने कहा। आगे उनका कहना है कि जननी के साथ रेप में अरविंद का अपना दोस्त निखिल भी शामिल था. हालांकि वह पहले तो विश्वास नहीं कर पा रहा है, बाद में वह अपने संदेह की पुष्टि करता है। अरविंद को आगे पता चलता है कि, लोगों ने IPS अधिकारी के परिवार को धमकाया और अब से उन्हें वही करने के लिए मजबूर किया गया जो उन्होंने कहा था।


 अरविंद ने विधायक, उनके दो बेटों और तीन लोगों की पिटाई कर दी, जिससे वे भी घायल हो गए. वह उन्हें एक रैकेट में ढँक देता है और निखिल उससे मिलता है, यह नहीं जानते हुए कि अरविंद को सच्चाई पता चल गई।


 वह पुलिस को सौंपने के बजाय, उन्हें मारने की योजना बनाने के लिए अरविंद को फटकार लगाता है। लेकिन, अरविंद उसे बताता है कि, वह सच्चाई जानता था कि, "वह भी एसीपी के माध्यम से जननी के बलात्कार में शामिल है।"


 उन्होंने भद्रा द्वारा बताई गई घटनाओं का खुलासा किया। जननी अपना काम खत्म होने के बाद आईटी कंपनी से अपने घर लौट रही थी। उसी समय, निखिल ने उसे फोन किया और कहा कि वह अपने घर एक पार्टी में शामिल होने के लिए आए। हालांकि, वह उन लोगों को उसके साथ रेप करने के लिए लाया है। वहां उन्होंने उसके साथ दुष्कर्म किया और उसका वीडियो क्लिप ले लिया। अपमान सहने में असमर्थ जननी ने आत्महत्या कर ली। परिवार के मान-सम्मान और प्रतिष्ठा को बचाने के लिए उनके पिता उनके द्वारा ब्लैकमेल किए जाने से दूर खड़े रहे।


 अरविंद ने निखिल को धोखा देने के लिए उसकी जमकर पिटाई की। उसे पीटने और घायल करने के बाद, अरविंद भी उससे कहता है: "मैंने आप सभी के बारे में कई चौंकाने वाले सच सीखे हैं, दा ... भद्र सर मुझे उस विधायक के घर ले गए और कंप्यूटर दिखाया, जिसमें कई महिलाओं के साथ बलात्कार के बारे में आपके वीडियो क्लिप शामिल थे। अगर मैं तुम्हें छोड़ दूं तो आप कई महिलाओं की जिंदगी खराब कर देंगी।"


 अरविंद अपनी तलवार से उन सभी का सिर काट देता है और कहता है, "अगर कानून इस तरह गंभीर है, तो कोई भी महिला को छूने की हिम्मत नहीं करेगा। वे बहुत डरेंगे। यह केवल सऊदी अरब और रूस जैसे देशों में ही संभव है।"


 इसका वीडियो भद्रा ने टैप किया है और यूट्यूब, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर रिलीज हो गया है। बलात्कारियों को कड़ी से कड़ी सजा देने के लिए सभी जगहों से परिवार, महिला और पुरुष अरविंद की प्रशंसा करते हैं। फिर, जननी और अरविंद का परिवार जेल में अरविंद से मिलने आता है। वे उसकी प्रशंसा करते हैं और उसे दंड की चिंता न करने के लिए कहते हैं।


 बाद में, भद्रा ने अरविंद को जमानत देने के लिए एक वकील की नियुक्ति की। उसे अदालत में पेश किया जाता है, जहां लोक अभियोजक कहता है: "अरविंद को कानून अपने हाथ में लेने और विधायक सहित लोगों को मारने के लिए कड़ी सजा दी जानी चाहिए।"


 लेकिन, अरविंद के वकील ने उनके बयान का विरोध किया और उन्होंने कहा: "अरविंद ने जो किया वह केवल एक अपराध है, मेरे भगवान! लेकिन, इससे पहले, आइए उन लोगों की क्रूर गतिविधियों को देखें।" वह जज को एक पेनड्राइव और लैपटॉप देता है और उसे देखने के लिए कहता है। यह अपराध के बारे में एक पूर्ण विवरण है, जिसे क्रमशः अरविंद और भद्रा द्वारा एकत्र किया गया है, जिसे अरविंद के वकील द्वारा निर्देशित किया गया है।


 इसमें एक 19 वर्षीय कॉलेज की छात्रा प्रिया (दिनांक 12 फरवरी, 2019) को दिखाया गया है। उसे सबरी ने बुलाया, जिसने उसे बताया कि वह उसके साथ अकेले कुछ महत्वपूर्ण चर्चा करना चाहता है। सबरीराजन, जो रिसवंध के नाम से भी जाना जाता है, ने प्रिया को पोलाची में एक बस स्टॉप पर उससे मिलने के लिए कहा, और जब प्रिया दोपहर में वहां पहुंची, तो सबरीराजन अपने दोस्त थिरुनावुक्कारासु, प्रिया के एक अन्य परिचित के साथ एक कार के पास खड़ा था। दोनों ने उसे अपने साथ कार में बैठने के लिए कहा, और कहा कि वे रास्ते में बात करेंगे। जब थिरुनावुक्कारासु ने कार स्टार्ट की, तो सबरीराजन प्रिया के साथ पिछली सीट पर बैठे थे। और अचानक, दो और आदमी - अरासु और कुमार - अंदर आ गए। उन चारों ने प्रिया को जबरदस्ती उतारा और एक वीडियो शूट किया, और एक सोने की चेन छीन ली, जो उसने पहनी हुई थी। उन्होंने उसे धमकाया कि अगर उसने उनके कहे अनुसार नहीं किया, और मांगे जाने पर उन्हें यौन संबंध और पैसे प्रदान किए, तो वे वीडियो को इंटरनेट पर अपलोड कर देंगे। जब वह चिल्लाई और रोने लगी तो वे उसे बीच सड़क पर छोड़ कर फरार हो गए।


परेशान और डरी हुई प्रिया ने इस घटना के बारे में अपने परिवार को नहीं बताया। लेकिन जब पुरुषों ने उसे ब्लैकमेल किया और उससे कई बार पैसे निकालने की कोशिश की, तो प्रिया ने उसके परिवार को विश्वास में लेने का फैसला किया।


 उसके भाई सुभाष (बदला हुआ नाम) ने फिर अरासु और सबरी का पता लगाया, उनकी पिटाई की, और पता लगाया कि शायद एक विस्तृत और डरावना यौन हिंसा और जबरन वसूली रैकेट क्या है। सुभाष और उसके दोस्तों ने अरासु और सबरी के सेल फोन पकड़ लिए, जिसमें कम से कम तीन अन्य महिलाओं के वीडियो थे जिन्हें पुरुषों ने ब्लैकमेल किया होगा। परिवार ने यौन उत्पीड़न और डकैती की शिकायत के साथ इसे पोलाची पुलिस को सौंप दिया.


 पुलिस ने 24 फरवरी को सबरी, अरासु, निखिल और कुमार के खिलाफ आईपीसी की धारा 354 ए (यौन उत्पीड़न), 354 बी (महिला के खिलाफ हमला या आपराधिक बल का उपयोग करने के इरादे से हमला) और 394 (डकैती) के तहत प्राथमिकी दर्ज की है। आईटी अधिनियम की धारा 66ई (गोपनीयता का उल्लंघन); और तमिलनाडु महिला यौन उत्पीड़न निषेध अधिनियम (यौन उत्पीड़न) की धारा 4। लेकिन वे प्रभाव का उपयोग करके दंड से बच गए।


 प्रिया की परीक्षा और चारों आरोपियों से एकत्र किए गए फोन से चार लोगों और कथित तौर पर कई अन्य लोगों द्वारा चलाए जा रहे एक बड़े रैकेट का खुलासा हुआ है - और पुलिस इस बात की जांच कर रही है कि इन अपराधों के अपराधी कौन हैं। उन्होंने अन्य पीड़ितों से इन पुरुषों के साथ अपने अनुभवों के साथ आगे आने के लिए कहा है।


 टीएनएम ने इन लोगों के काम करने के तरीके के बारे में कुछ जानकारी हासिल की है। उनमें से एक - आम तौर पर सबरीराजन उर्फ ​​रिसवंध - एक सुनसान घर या होटल में महिलाओं को लुभाता था, और या तो उन पर जबरदस्ती करता था या उन्हें यौन संबंध बनाने के लिए मना लेता था।


 हर समय, उसके साथी - दृश्य से छिपे हुए - एक कैमरे पर कार्य को शूट करते थे।


 यदि यह एक यौन हमला होता, तो एक साथी अंदर घुस जाता और उद्धारकर्ता होने का नाटक करता, जबकि अन्य पुरुष वीडियो शूट करना जारी रखते थे। रिसवंध (उर्फ सबरिराजन) द्वारा यौन उत्पीड़न करने वाली युवती का कम से कम एक ऐसा वीडियो एक तमिल पत्रिका द्वारा जारी किया गया है। TNM वीडियो, या प्रसारित होने वाले अन्य वीडियो को साझा नहीं करेगा।


 पुरुषों द्वारा शूट किए गए वीडियो में, युवतियों को कई बार रिसवंध (उर्फ सबरिराजन) का नाम लेते हुए सुना जा सकता है। इनमें से एक वीडियो में थिरुनावुक्कारासु को साफ देखा जा सकता है।


 Thirunavukkarasu


 एक अन्य वीडियो में, सतीश को एक यौन क्रिया में देखा जा सकता है, और उसने अपने दोस्तों के लिए अधिनियम को शूट करने के लिए दरवाजा खुला छोड़ दिया है।


 एक अन्य वीडियो में, रिसवंध एक महिला को गोली मारता है और उससे लगातार पूछता है कि क्या वह अगले दिन उससे मिल पाएगी। पुलिस का कहना है कि इस तरह के वीडियो का इस्तेमाल पैसे या यौन संबंधों के लिए ब्लैकमेल करने के लिए किया जाता था।


 यदि सेक्स सहमति से हुआ था, तो पुरुष इंटरनेट पर वीडियो अपलोड करने या उन्हें व्हाट्सएप के माध्यम से प्रसारित करने की धमकी देते थे, जब तक कि महिलाएं उन्हें पैसे और अन्य कीमती सामान के साथ यौन संबंध नहीं देतीं। सभी वीडियो में स्पष्ट है कि कमरे का दरवाजा खुला रखा गया था ताकि गिरोह के अन्य सदस्य तस्वीरें ले सकें और वीडियो शूट कर सकें।


 कितने पीड़ित?


 उत्तरजीवी के वकील ने टीएनएम को बताया कि उन्होंने दो लोगों के पास से जब्त किए गए सेल फोन से तीन वीडियो बरामद किए हैं। हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स और अनुमान है कि इस रैकेट के शिकार 50 से 200 के बीच कहीं भी हो सकते हैं, लेकिन अभी तक ऐसी किसी संख्या की पुष्टि नहीं हुई है। हालांकि, अभी जो वीडियो लीक हुए हैं, उनमें कम से कम छह महिलाएं हैं, बाकी को केवल फोरेंसिक विभाग ही बरामद कर सकता है।


 एक ऑडियो संदेश में जिसे एक आरोपी थिरुनावुक्कारासु ने रिहा किया, वह कहता है कि उस पर एक झूठा मामला थोपा गया है - लेकिन यह भी सुझाव देता है कि '99 अन्य महिलाएं' इच्छुक प्रतिभागी थीं।


 पीड़िता के भाई से मारपीट का मामला


 प्रिया और उसके परिवार ने शिकायत दर्ज की और पुलिस ने 24 फरवरी, 2019 को एक प्राथमिकी दर्ज की। 25 फरवरी को, सुभाष पर चार लोगों ने हमला किया - कथित तौर पर थिरुनावुक्कारासु और सबरीराजन के दोस्त। सेंथिल, बाबू, मणि और वसंतकुमार ने थिरुनावुक्कारासु के खिलाफ शिकायत दर्ज करने के लिए सुभाष की पिटाई की, और कथित तौर पर धमकी दी कि अगर इन लोगों को कुछ भी हुआ, तो सुभाष जीवित नहीं रहेगा।


 पोलाची पुलिस ने इस मामले में आईपीसी की धारा 341, 294 (बी), 323, 324 और 506 (2) के तहत प्राथमिकी दर्ज की थी।

पोलाची पुलिस ने एक पांचवें व्यक्ति का नाम जोड़ा - 'बार' नागराज, एक अन्नाद्रमुक पदाधिकारी, जिसे अब पार्टी द्वारा निष्कासित कर दिया गया है - प्राथमिकी में।

सभी पांचों लोग जमानत पर बाहर हैं और इसलिए अरविंद ने उनका गंभीर रूप से सिर कलम कर दिया।

कौन हैं चारों आरोपी

सबरीराजन उर्फ ​​रिसवंध पोलाची में 25 वर्षीय सिविल इंजीनियर है। तिरुनावुक्कारासु 26 वर्षीय फाइनेंसर हैं। वसंतकुमार ग्राहकों से पैसा इकट्ठा करने के लिए थिरुनावुक्कारासु के लिए काम करता है। सतीश पोलाची में एक रेडीमेड कपड़ों की दुकान के मालिक हैं।


 यौन हिंसा पर राजनीति


 जबकि मामला फरवरी के अंत में दर्ज किया गया था, और टीएनएम ने 27 फरवरी को गिरफ्तारी की सूचना दी थी, पिछले कुछ दिनों में इस घटना का राजनीतिकरण हो गया है।


 इस गाथा में नागराज की कथित संलिप्तता के लिए अन्नाद्रमुक की आलोचना की गई है, कुछ मीडिया रिपोर्टों से पता चलता है कि पार्टी में सड़ांध अधिक है। तमिल पत्रिका नक्खीरन के संपादक नक्खीरन गोपाल ने एक वीडियो में तमिलनाडु के डिप्टी स्पीकर पोलाची जयरामन के बेटों के यौन शोषण और जबरन वसूली रैकेट में शामिल होने का आरोप लगाया। हालांकि, नक्खेरन ने अपनी संलिप्तता का कोई सबूत नहीं दिया है, या वे कथित तौर पर मामले में आरोपी से कैसे जुड़े हैं।


 जबकि जयरामन ने खुद आरोपों से इनकार किया है, उत्तरजीवी, प्रिया और उसके भाई सुभाष ने बयान जारी किए हैं, जहां उन्होंने कहा कि यह जयरामन थे जिन्होंने वास्तव में शुरुआत से उनका समर्थन किया है। एक ऑडियो बयान में, प्रिया ने कहा कि उसके परिवार ने एक पारिवारिक मित्र के माध्यम से जयरामन से संपर्क किया, और वह शिकायत दर्ज करने और मामले को आगे बढ़ाने में मददगार रहा है।


 सुभाष ने इस बीच एक वीडियो बयान जारी किया जिसमें उनका चेहरा नहीं दिख रहा है, जहां उन्होंने मामले के राजनीतिकरण को लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा से जोड़ा है।


 इस बीच विपक्षी दल द्रमुक ने मंगलवार को पोलाची में रैली कर आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की. रैली को संबोधित करते हुए द्रमुक सांसद कनिमोझी ने कहा, 'उनमें से कई कह रहे हैं कि हम इस मुद्दे का राजनीतिकरण कर रहे हैं। कोई इसका राजनीतिकरण नहीं करना चाहता। लेकिन अगर सरकार मामले के राजनीतिकरण के बाद ही कार्रवाई करती है, तो और क्या किया जा सकता है?”


 पीड़ित की पहचान उजागर करना, वीडियो प्रसारित करना


 जबकि उत्तरजीवी और उसके परिवार ने कहा है कि पुलिस मामले में उनकी मदद कर रही है, पोलाची के पुलिस अधीक्षक पांडियाराजन ने पीड़िता की पहचान की रक्षा के लिए हर कानून के खिलाफ एक प्रेस मीट में उत्तरजीवी के नाम का खुलासा किया।


 कनिमोझी ने मंगलवार को द्रमुक की रैली में आरोप लगाया, "इस मामले में उत्तरजीवी का नाम केवल अन्य महिलाओं को चुप कराने और उन्हें खुले में आने और शिकायत करने से रोकने के लिए उजागर किया गया था।"


 इस बीच, पीड़ितों की सहमति या मानसिक स्वास्थ्य के लिए कोई विचार किए बिना, पीड़ितों के कई वीडियो व्हाट्सएप पर चक्कर लगा रहे हैं। ये वीडियो कथित तौर पर चार आरोपियों से जब्त किए गए फोन पर थे - दो फोन उत्तरजीवी के भाई द्वारा प्राप्त किए गए थे जबकि अन्य दो को पुलिस ने जब्त कर लिया था।


 बाद में, अरविंद के वकील ने जज को एक और सबूत पेश किया। लेकिन वह एक जहरीला कीड़ा है, जिसे वह रॉड से मारता है।


 "आप क्या करने की कोशिश कर रहे हैं?" गुस्से में जज ने पूछा।


 "आपने उस कीट को क्यों मारा सर? क्योंकि, आपको डर था कि यह आपको मार देगा। वही काम केवल अरविंद ने किया है। उसने उन चार लोगों को विभिन्न महिलाओं के जीवन को खराब करने के लिए मार डाला। उस में क्या गलत है सर? क्या हमने कभी सर हमारे देश का कानून तोड़ा है सर अगर हमारा कानून सख्त है तो महिलाओं की रक्षा के लिए उन्हें क्यों मारें सर। आजादी के बाद भी हर महिला का जीवन एक युद्ध के मैदान की तरह है सर। उन्हें विभिन्न तरीकों से प्रताड़ित किया जाता है। घरेलू हिंसा के अधीन, पूछा दहेज के लिए और धन के लिए कहा। और क्या सर! हम किस समाज में रहते हैं" वकील ने कहा।


 थोड़ी देर बाद वह कोर्ट से माफी मांगते हुए कहते हैं, ''जब कोई महिला साफ-साफ कहती है कि नहीं, तो इसका मतलब नहीं है सर. इस शब्द में ही सब कुछ है. चाहे वह सेक्स वर्कर हो, पत्नी हो सकती है, हो सकती है. एक प्रेमी, जब वह किसी चीज़ के लिए ना कहती है, तो इसका मतलब है कि नहीं सर। बाकी सब आपके साथ है सर...आशा है, आप एक अच्छा निर्णय देंगे।"


 "क्या आपको इस बारे में कुछ कहना है सर?" न्यायाधीश ने विपक्षी वकील की ओर पूछा, जो अब खाली और भ्रमित है।


 "मैं खुद को स्वीकार करता हूं, आपका सम्मान। मैंने सरकार द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट के अनुसार बताया।" वकील ने साफ कहा।


 "तर्कों के अनुसार, अरविंद ने जो किया वह उचित है। उसने क्रूर बलात्कारियों को मारकर एक अच्छा काम किया है। हमारे देश में, निर्भया बलात्कार कांड, हैदराबाद हमला, यह पोलाची बलात्कार मामला भी महिलाओं के खिलाफ सनसनीखेज बन गया है। तीन अपराध वास्तव में भयानक और हृदयविदारक हैं। इन अपराधों के कारण विभिन्न महिलाएं प्रभावित हुई हैं। सरकार को महिलाओं की सुरक्षा के लिए कठोर कानून पारित करने के लिए कार्रवाई शुरू करनी चाहिए। अरविंद को बिना किसी आरोप के रिहा किया गया है।" जज बताता है और कोर्ट से चला जाता है।


 उन बलात्कारियों को मारने के लिए हर कोई अरविंद की प्रशंसा करता है और वह उनसे कहता है, "मेरी प्रशंसा करना बंद करो। कृपया रुक जाओ। आप सभी ने उन्हें मारने के लिए मेरी प्रशंसा की। लेकिन, महिलाओं की रक्षा के लिए आप सभी ने क्या कदम उठाए? मुख्य गलती की गई है हमारे माता-पिता। वे लड़कों को लड़कियों के साथ अच्छा व्यवहार करने के बारे में सिखाने में विफल रहे। खुद, मैंने इन बातों पर प्रतिक्रिया दी, जब मेरा प्रेमी उनके हाथों मर गया। स्वार्थी होने के बजाय, हमें सतर्क रहना चाहिए और इन सभी अत्याचारों के खिलाफ सवाल उठाना चाहिए मेरी प्रशंसा करने के लिए नहीं, क्योंकि मैंने उन्हें मार डाला ..."


 लोगों को अपनी गलतियों का एहसास होता है और एक साथ हाथ मिलाते हैं। अरविंद अपने परिवार में शामिल होने के लिए आगे बढ़ता है, जबकि वह जननी को मुस्कुराते हुए देखता है।


 उपसंहार:

 महिलाओं के लिए जीवन एक युद्ध के मैदान की तरह है। उन्हें काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। पोलाची घटनाओं की तरह, बहुत सारे बलात्कार और यौन उत्पीड़न हैं, जो कुछ राजनीतिक प्रभावों और पैसे के कारण जनता के लिए अप्रकाशित रहते हैं, जो समाज पर शासन करते हैं।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Drama