Adhithya Sakthivel

Drama Action Inspirational

3  

Adhithya Sakthivel

Drama Action Inspirational

जल्‍लीकट्टू

जल्‍लीकट्टू

22 mins
158


नोट: मैंने इस कहानी को लिखने के लिए एक महीने का शोध किया था और अन्य अवधारणाओं पर अपने व्यस्त प्रयोग के कारण कई बार कहानी को ठंडे बस्ते में डाल दिया था। सकारात्मक समीक्षा और अच्छा विषय जीतने के बावजूद, मेरी कुछ कहानियाँ कहानी के दर्पण में विफल रहीं। अब से, मैंने इस विषय को अपनी आउट-ऑफ-द-बॉक्स सोच अवधारणाओं से विराम के रूप में लिया।


 गोल्डमैन ग्रुप्स, बंगलौर:


 अप्रैल 04, 2020:


 कोविड -19 रोगियों और महामारी के बढ़ते मामलों के कारण, भारत सरकार को अगले दो महीनों के लिए लॉकडाउन पारित करने के लिए मजबूर होना पड़ा, कई देशों में लॉकडाउन पारित होने से पहले, भारत में इंफोसिस से लेकर गोल्डमैन ग्रुप तक की बहुराष्ट्रीय कंपनी को सामना करना पड़ा। मंदी और अवसाद का चरण।


 गोल्डमैन ग्रुप में, भारतीय कर्मचारियों को उनके स्नातक होने से पहले कंपनी द्वारा बर्खास्त कर दिया जाता है। केवल कुछ लोग: व्यवसाय प्रबंधन, लागत लेखा और चार्टर्ड एकाउंटेंसी पर आधारित कई पाठ्यक्रमों में स्नातकोत्तर होने के कारण साईं अधिष्ठा, मथिवनन, राम और राघवर्षिनी को कंपनी में रखा गया है।


 अब जीवन का क्या महत्व है? हम किसके लिए जी रहे हैं और संघर्ष कर रहे हैं? यदि हमें केवल विशिष्टता प्राप्त करने के लिए, बेहतर नौकरी पाने के लिए, अधिक कुशल होने के लिए, दूसरों पर व्यापक प्रभुत्व रखने के लिए शिक्षित किया जा रहा है, तो हमारा जीवन उथला और खाली होगा। यदि हमें केवल वैज्ञानिक बनने के लिए शिक्षित किया जा रहा है, पुस्तकों से जुड़े विद्वान होने के लिए, या ज्ञान के आदी विशेषज्ञ होने के लिए, तो हम दुनिया के विनाश और दुख में योगदान दे रहे होंगे।


 जब दोस्त खाली समय में कॉफी पीकर कंपनी में अपने रिटेन का आनंद ले रहे थे, मथिवानन को उनके पैतृक शहर तेनकासी जिले के कोटरलम से एक फोन आया।


 "हम्म। मुझे बताओ, रंगैय्या दादाजी ”मथिवनन ने कहा।


 अपनी संघर्षपूर्ण आवाज के साथ 75 वर्षीय व्यक्ति ने कहा, “माथी। पार्थसारधी सर की हालत नाजुक है। तुम्हें कुछ दिन उसके पास आकर रहना है।" यह सुनकर, माथी का दिल टूट कर बैठ जाता है और कंपनी के मैनेजर की ओर से एक और जानकारी सामने आती है, जिसने कहा, "सॉरी दोस्तों। आप तीनों को भी नौकरी से बर्खास्त कर दिया गया है। क्योंकि जीवन की एकीकृत समझ के बिना, हमारी व्यक्तिगत और सामूहिक समस्याएं केवल गहरी और विस्तारित होंगी। शिक्षा का उद्देश्य केवल विद्वानों, तकनीशियनों और नौकरी तलाशने वालों को तैयार करना नहीं है, बल्कि एकीकृत पुरुषों और महिलाओं को भय से मुक्त करना है; क्योंकि केवल ऐसे मनुष्यों के बीच ही स्थायी शांति हो सकती है और कुशलता से काम कर सकते हैं।"


 इससे कर्मचारी और इन तीन लोगों के बीच भारी बहस हो जाती है, जिसके बाद उन्हें कंपनी की सिक्युरिटी से बाहर भेज दिया जाता है। उनके सभी नियम और शर्तें वापस भेज दी जाती हैं, उनकी पेंशन और पैसा वापस कर दिया जाता है। ट्रेन में सफर के दौरान मथिवानन अपने बचपन के जीवन को याद करते हैं।


 कुछ साल पहले:


 अलंगनल्लूर गांव, मदुरै:


 (कहानी अब प्रथम-व्यक्ति कथन का अनुसरण करती है, जिसके अनुसार, मथिवानन अपने जीवन के बारे में बताते हैं।)


 हमारा परिवार मूल रूप से तमिलनाडु के मदुरै जिले के एक लोकप्रिय स्थान अलंगनल्लूर गांव से आता है। हमारा गांव पोंगल त्योहार के दौरान आयोजित होने वाले पारंपरिक खेल जल्लीकट्टू के लिए जाना जाता है।


 मेरे पिता रामचंद्रन एक किसान थे, कई कृषि भूमि के मालिक थे और खेती के शौकीन थे, जिससे उन्होंने बहुत पैसा कमाया था और साथ ही बहुत सारे देशी बैल भी विकसित किए थे। जल्लीकट्टू ग्रामीण तमिलनाडु में फसल उत्सव पोंगल के अवसर पर मनाया जाने वाला एक त्योहार (खेल के रूप में भी जाना जाता है) है, जहां पुरुष दौड़ते हुए बैल के कूबड़ को पकड़ने के लिए एक प्रतियोगिता में शामिल होते हैं ताकि बैल के चारों ओर लटकाए गए सिक्कों की एक थैली को सुरक्षित किया जा सके। सींग।


 हालाँकि, दादाजी से अपने वादे के कारण, मैंने जल्लीकट्टू से दूर रहना पसंद किया और इस खेल के बारे में अब और शब्द सुनना पसंद नहीं करता था।


 चूंकि, मेरे पिता ने वादीवासल प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए खुद को कड़ी मेहनत से प्रशिक्षित किया, जहां उन्हें बैल के कूबड़ को पकड़ने के लिए सिक्कों की एक थैली मिलती थी। मेरे दादाजी के विरोध का पालन करने के बावजूद, वे मजबूत बने रहे। जब मैंने उनसे पूछा, "पिताजी, खतरनाक बैल को पकड़कर आप जोखिम क्यों उठाते हैं?"


 उन्होंने कहा, "मेरे बेटे! जीवन का भय, संघर्ष का यह भय और नए अनुभवों का भय हममें रोमांच की भावना को मार देता है, हमारे पूरे पालन-पोषण और शिक्षा ने हमें अपने पड़ोसी से अलग होने से डराया है, समाज के स्थापित पैटर्न के विपरीत सोचने से डरते हैं, अधिकार और परंपरा का झूठा सम्मान करते हैं। ”


 मेरे पिता को उग्र सांड ने मार डाला, जो उनकी ओर भागा। राक्षस के कूबड़ के समान दो कूबड़ का उपयोग करते हुए, काले बैल ने उसके पेट पर हमला किया, जिससे उसकी तुरंत मौत हो गई। बचपन के दिनों में मैंने अपनी मां को खो दिया था। फिर, मेरे पिता को बैल के हाथों खो दिया, जिससे मेरा क्रोध भड़क उठा।


 आगे की समस्याओं से बचने और मेरे जीवन की चिंता करने के लिए, दादाजी मेरे पिता के साथ हुई त्रासदी को भूलने का फैसला करते हुए, तेनकासी जिले में स्थानांतरित हो गए। उसे मुझसे एक वादा मिला, "जल्लीकट्टू नामक खेल को अपने जीवन में याद दिलाने के लिए भी नहीं" जिसे मैंने स्वीकार किया और वादे का पालन करते हुए और भी अधिक।


 उन्होंने एक मंदिर में एकाउंटेंट के रूप में काम किया और इन सभी खर्चों को तेनकासी में मेरी शिक्षा के लिए खर्च किया। राम के साथ, हम दोनों तेनकासी और तिरुनेलवेली जिलों में शीर्ष पर हैं। स्कूल के दिनों से ही हम बहुत अच्छे दोस्त थे और हॉस्टल में रहते थे। मेरे दादाजी ने मेरी शिक्षा के लिए अपना नाश्ता भोजन और यहां तक ​​कि रात का खाना भी त्याग दिया।


 यह सब देखकर मैंने अच्छी पढ़ाई की और अंत में राम के साथ कॉलेज में प्रवेश लेने में सफल रहा। स्कूल तक, मेरा दृष्टिकोण सरल था: "शिक्षित होने का उद्देश्य अच्छी नौकरी अर्जित करना, केवल वेतन और वित्तीय निपटान प्राप्त करना है।" एक बार जब मैंने कॉलेज में प्रवेश किया, तो पूरा माहौल और परिदृश्य बिल्कुल अलग था। हां। मुझे कोयंबटूर जिले के पीएसजी कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड साइंस में प्रवेश मिला।


 शीर्ष कॉलेजों में से एक, मैंने वहां तीन वर्षों के पाठ्यक्रम के दौरान सीखा कि, "शिक्षा को व्यक्ति को समाज के अनुरूप होने या उसके साथ नकारात्मक रूप से सामंजस्यपूर्ण होने के लिए प्रोत्साहित नहीं करना चाहिए, बल्कि निष्पक्ष जांच के साथ आने वाले सच्चे मूल्यों की खोज करने में उनकी मदद करनी चाहिए और आत्म-जागरूकता। ” मेरी क्लास में राम के साथ-साथ मेरे लिए एक और दोस्त आया। वह कोई और नहीं बल्कि हमारे सह-कर्मचारी साईं अधिष्ठा हैं।


 हमारी तरह वह भी एक किताबी कीड़ा था, जिसे अन्य गतिविधियों में ज्यादा दिलचस्पी नहीं थी। हालाँकि, 3 महीने की 12वीं छुट्टी के दौरान, उन्होंने विभिन्न विषयों से संबंधित बहुत सारी पुस्तकों, लेखों और समाचार पत्रों का अध्ययन किया है जैसे: वित्तीय क्षेत्र, भारतीय राजनीति और कुछ और नाम। इसके अतिरिक्त, उन्होंने स्वयं क्रमशः तेलुगु, मलयालम और कन्नड़ भाषाओं में प्रवाह विकसित करना सीखा।


 उसका एकमात्र दूसरा पहलू लड़कियों से प्यार और नापसंद के प्रति उसकी नफरत थी, फिर भी वह उन पर नजर रखता था और उन पर नजर रखता था। तीसरे वर्ष तक, वह ऐसे थे और देर से ही उन्हें जीवन के महत्व का एहसास हुआ और कहा, "इस समाज में सभी महिलाएं बुरी नहीं हैं।" उनके पिता एक तलाकशुदा थे और यही महिलाओं के प्रति उनके गुस्से का मुख्य कारण था। हमारे शब्दों ने उसे गहराई से बदल दिया।


 वर्षों बीत गए और हमने बैंगलोर में भारतीय प्रबंधन संस्थान में मार्केटिंग पर अपना स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम पूरा किया, इसके बाद चार्टर्ड अकाउंटेंसी (मी एंड राम-टेक अप फाउंडेशन और इंटरमीडिएट) और कॉस्ट अकाउंटिंग कोर्स (फाउंडेशन और इंटरमीडिएट) किया।


 हमने गोल्डमैन ग्रुप्स में अच्छी नौकरी हासिल की है। मैं और राघवर्षिनी कॉलेज के दिनों से ही एक-दूसरे से बेहद प्यार करते थे। चूंकि वह मेरी सहपाठी थी और हम छुट्टी के समय बाइक में इधर-उधर घूमते रहते थे।


 वर्तमान:


 वर्तमान में, राघवर्षिनी और राम तिरुनेलवेली पहुंचकर अपने मूल स्थान पर वापस चले जाते हैं। जबकि, मथिवानन और साईं अधिष्ठा कैब लेने के बाद तेनकासी जिले में उतरते हैं। अपने पिता की मृत्यु के बाद, साई अपने गृहनगर कोयंबटूर वापस नहीं जाना चाहते हैं। चूंकि, उसकी मां के रिश्तेदार उसे छेड़ते और अपमानित करते थे, इसलिए उसे अपने अहंकार और समस्याओं का सामना करने में आत्मविश्वास का बदला लेने का एक सही मौका के रूप में, खुद से।


 जाते समय, उन्हें अपने कॉलेज के दिनों में अपने पिता के शब्दों को याद करते हुए उनसे पूछा, "जब मैं मर गया, तो आप किस चेहरे से जाकर मदद मांगेंगे दा? हम जिन शब्दों का उपयोग करते हैं वे बहुत मायने रखते हैं दा। हमारे रिश्तेदार बार-बार वे शब्द कहते थे, जो हमने उनसे कहे थे।”


 हालाँकि, उस समय, अधित्या ने अपने पिता की बात नहीं मानी, फिर भी उनका बहुत सम्मान किया। चूंकि, वह अकेला ही था, जो उसे ठीक से समझ सकता था। अब, उन्हें अपने पिता के शब्दों का एहसास हुआ, उन्होंने कोरोना वायरस द्वारा सिखाए गए एक बड़े सबक के साथ। लेकिन, उनके पिता अब नहीं रहे। पिता को देखकर आंसू बहाते हैं।


 इस बीच, मथिवनन अपने दादाजी के घर पहुंचता है और देखता है कि 85 वर्षीय व्यक्ति एक पानी तक पीने के लिए संघर्ष कर रहा है, क्योंकि वह दौरे और अचानक कार्डियक अटैक के कारण लकवाग्रस्त हो गया था। भावुक मन से वह उसके पास जाता है और बूढ़ा पार्थसारधि संघर्ष के बावजूद कहता है: “मुझे तुम्हारे पिता दा की हिम्मत का एहसास हुआ। लेकिन देर से ही सही, जब मैं अपने जीवन के लिए बिना किसी डर के लड़ रहा हूं। पोता। अगर मैं मर भी जाऊं, तो इच्छा शक्ति दा से तुम्हें वापस लड़ना होगा। हार मत मानो... मत देना..."


 घर के अंदर सूरज की किरणें आने से पार्थसारधि अपने पोते का हाथ पकड़ कर मर गए। दहाड़ती भेड़ की तरह उसके घर में भीड़ थी और बूढ़ी दादी के रोने की कुछ आवाजें सुनी जा सकती थीं। कुछ लोग पार्थसारधि को शांतिपूर्वक स्वर्ग भेजने के लिए गीत गाते हैं।


 नहाने के बाद मथी सफेद धोती पहनती हैं और अपनी मूंछें मुंडवा लेती हैं। अपने दादाजी को बिस्तर पर बिठाकर, वे कुटरालम झरने के कब्रिस्तान के पास पहुँचते हैं। कटराल्लम झरने में पानी की कुछ बूंदें माथी में गिरती हैं और वह कुछ यादगार दिनों की याद दिलाता है, जो उसने अपने दादा के साथ बिताए हैं, जो घने पेड़ों और झरनों में घने जंगलों से घिरा हुआ है। वह भावुक हो जाता है।


 हालाँकि दादाजी की लाश पूरी तरह से चिता में जल गई थी, आग ने माथिवानन के गुस्से को भड़का दिया और वह साईं अधिष्ठा द्वारा सांत्वना देने के बावजूद जोर से चिल्लाया। वह उसी घटना की याद दिलाता है, जहां वह अपने पिता की मृत्यु के कारण पागल हो गया था। लेकिन, माथी ने सांत्वना दी।


 “मेरे दादाजी मेरे लिए सब कुछ थे दा। उन्होंने अपने जीवन में कई त्याग किए हैं। लेकिन, वह अब दा नहीं है। आपको पता है? मेरे जीवन को बेहतर बनाने के लिए उसने कभी दोपहर का भोजन या रात का खाना भी नहीं खाया। मुझे दा जीने के बजाय मरना पसंद है।" मथिवानन रोया और दुःख में चिल्लाया, जिस पर साईं अधिष्ठा ने उन्हें थप्पड़ मारा और कहा, “मृत्यु अप्रत्याशित है दा। सभी को एक दिन मरना चाहिए। लेकिन, हमें अपनी मौत का फैसला करने का कोई अधिकार नहीं है। यह भगवान का फैसला है। आपने मुझसे यह कहा था दा, मेरे पिता के अंतिम संस्कार के दौरान। क्या आप भूल गए?"


 माथी ने कुछ समय के लिए अकेले रहने का फैसला किया और अधित्या को बाहर जाने के लिए कहा। वह स्थान धीरे-धीरे अँधेरा हो जाता है। लेकिन, मथी बिना रोशनी के भी मंद कमरे में रहना पसंद करती है। वह पूरी रात जोर से रोता है और अगले दिन, राघवर्षिनी अपने परिवार के साथ साईं अधिष्ठा द्वारा बुलाए गए माथिवानन को सांत्वना देने के लिए आती है, जो अपने भाग्य के बारे में चिंतित था।


 राघवर्षिनी के पिता गजेंद्रन पिल्लई अंबासमुद्रम में एक अमीर जमींदार हैं, जिनके पास बहुत सारी समृद्ध भूमि है और वह गाँव के सबसे अमीर और शक्तिशाली व्यक्ति में से एक हैं। वह एक अभिमानी व्यक्ति भी है, जो सम्मान और जाति से प्यार करता है। उसने मथिवनन को सांत्वना दी और उससे पूछा, "मैंने सुना है कि, तुम और मेरी बेटी एक दूसरे से प्यार करते थे। क्या यह सच है पा?"


 जब अधित्या घूर रहा था, मथिवानन ने उत्तर दिया: “हाँ सर। हम दोनों कॉलेज के दिनों से ही एक दूसरे से प्यार करते हैं। हम छुट्टी के समय, बाइक में एक साथ घूम चुके हैं। उसने मुझे नैतिक समर्थन दिया है।"


 जब वह यह कह रहा था, गजेंद्रन ने उसके घर की ओर देखा और उससे पूछा, "तुमने उसे सिर्फ पैसे के लिए प्यार किया था ना?"


 अधित्या क्रोधित हो जाती है और चिल्लाकर उससे पूछती है, “तुम इस चाचा की तरह हृदयहीन कैसे हो? वह पहले ही अपने दादा को खो चुका है और दुखी है। जबकि, आप इस तरह के सवाल पूछ रहे हैं?” जैसे ही वह ऐसा कह रहा था, गजेंद्रन के एक रिश्तेदार ने कहा, "अरे, बंद करो खूनी आदमी। आप जैसे मध्यम वर्ग के लोग केवल पैसे के लिए अमीर लड़कियों से शादी करना पसंद करते हैं, है ना? सांड को पकड़कर अपने साहस को साबित करने की कोशिश में उनके पिता की मृत्यु हो गई। क्या वह सफल हुआ?" सब लोग हँसे।


 इससे नाराज होकर मथिवनन ने उस आदमी को ब्लैक एंड ब्लू पीटा जिससे गजेंद्रन ने उसे थप्पड़ मार दिया। इस बात से राघवर्षिनी उग्र हो जाती है। वह माथी से संबंध तोड़ लेती है और दिल टूट कर वहां से चली जाती है। एक अश्रुपूर्ण मथी ने साईं अधिष्ठा से एक आँख के संपर्क के माध्यम से पूछा, "हमारा जीवन नरक से क्यों भरा है दा? क्या हमें लड़ाइयों से भरा जीवन लड़ना चाहिए? यह कौन सा जीवन है दा? चाय!"


 "अरे। चिंता मत करो दा। क्या हुआ अगर उसने तुम्हें छोड़ दिया? मैं तुम्हारे साथ हूँ दा। तुम आओ!" आदित्य ने अपने आंसू पोछते हुए कहा। मदुरै के पास के एक बार में, अधित्या शराब पीती है। जबकि, मथी थोड़ा पीता है और नशे में आदि ने मथिवनन से धीमी आवाज में कहा, "बडी। एक सच्चा दोस्त वह है जो तब चलता है जब बाकी दुनिया चली जाती है। मुझे तुम्हारे बिना एक दिन भी नहीं जीना है दा।"


 छह महीने बाद:


 सितंबर 2020:


 मथिवानन और अधित्या अंबासमुद्रम में राम के घर में शिफ्ट हो जाते हैं। पश्चिमी घाट से बहने वाली हवाएं, थमीराभरानी नदी में बहता पानी और मंदिर का खूबसूरत परिवेश, खूबसूरत पेड़ और जंगल इन दोनों लोगों के दर्द को ठीक कर देते हैं। इसलिए वे शराब पीना पसंद नहीं करते। जब भी इन जगहों पर जाते थे, अधित्या को अपने पिता की याद आती थी, जब वे सैर के दौरान उनसे कहते थे: “मेरे बेटे। आप आग की तरह हैं, क्रोध के कारण। आग देखते ही आपका गुस्सा भड़क उठता है। जब भी आप पहाड़ियों और पानी को देखते हैं, तो आपका गुस्सा थोड़ा कम हो जाता है और आप शांत हो जाते हैं। अपने जीवन में कभी भी क्रोधित न हों।" वह अब मुस्कुराता है, अपने पिता के शब्दों की याद दिलाता है।


 मथिवनन की ओर मुड़ते हुए, वे कहते हैं: “आपके दादा की तरह, मेरे पिता असली हीरो दा थे। मुझे उसे खोने का अफसोस है दा। हमारे जीवन का उद्देश्य खुश रहना है। लेकिन, जहां यह उद्देश्य पूरा होता है, हमारे जीवन में सभी को खोकर दा। ” यह सुनकर, माथी को गहरी चोट लगती है और राम द्वारा रोके जाने के बावजूद वे दोनों फिर से शराब पीते हैं, जो कहता है: “दोस्तों। तुम इतना भारी ला पी रहे हो।"


 8:45 अपराह्न:


 अधिष्ठा पास की दीवार पकड़कर खड़ी हो जाती है। राम की ओर मुड़कर उन्होंने उत्तर दिया: "आप चिंता न करें। मैं स्थिर हूं।" माथी उसके साथ अंबासमुद्रम की सड़कों पर चलती है। लगभग 8:45 बजे, वे राम के घर की ओर लौट रहे थे और एक लॉरी उनकी ओर टक्कर मारने के लिए आती है।


 हालांकि, पीछे से कोई मथिवानन और अधित्या को पकड़ कर कहता है: "क्या तुम ठीक हो दोस्तों?" जहां मथिवानन अपने दादा के प्यार और स्नेह के बारे में याद दिलाते हैं, अधित्या याद करते हैं कि कैसे उनके पिता ने उन्हें बाहों में पकड़ रखा था और वे दोनों सड़क पर बेहोश हो गए थे। नमक और काली मिर्च के बालों वाला आदमी लगभग 78 वर्ष की आयु का है, उसकी गर्दन पर एक बड़ी दाढ़ी है।


 8:45 पूर्वाह्न:


 शिवलिंगम ट्रस्ट, पानासम:


 लगभग 8:45 बजे, मथिवानन और साईं अधित्या दोनों अपने बिस्तर से उठते हैं और मथिवानन ने उनसे पूछा, "अरे। हम दा कहाँ हैं? यह कौन सी जगह है?"


 "शिवलिंगम ट्रस्ट होम दा, दोस्त" राम ने कहा, जो उनके पीछे खड़ा है।


 "आप यहाँ कैसे हैं दा?" अधित्या से पूछा, जिस पर राम ने उत्तर दिया: “मैंने आपको लगभग 9:45 बजे फोन किया था। उस समय, शिवलिंगम सर ने फोन का जवाब दिया और कहा कि, तुम दोनों ने उसका इलाज किया। मैं आगे से आपसे मिलने के लिए दौड़ा।"


 "शिवलिंगम अलवर, आह? वह कौन है दा?" मथिवनन से पूछा। बदले में राम ने उनसे पूछा: "क्या आप दोनों ने 2017 के जल्लीकट्टू विरोध के बारे में सुना है?"


 कुछ देर सोचते हुए, अधित्या ने उत्तर दिया, "इतने बड़े विरोध को कौन भूल सकता है दा? इतने बड़े खेल और विरोध प्रदर्शन को कोई नहीं भूल सकता। यह हमारी तमिल संस्कृति दा है।"


 राम अब ट्रस्ट के मालिक और पारंपरिक तमिल संस्कृति को बढ़ावा देने और पर्यावरण संसाधनों के संरक्षण में उनकी भूमिका के बारे में बताते हैं:


 उनका गृहनगर पोलाची के मीनाक्षीपुरम में था, जो केरल सीमा के निकट था। कॉलेज के दिनों से ही वे सामाजिक जागरूकता पैदा करने, पर्यावरण संसाधनों के संरक्षण और पेड़ों को उगाने में सक्रिय थे। गौंडर को वृक्षारोपण और कृषि का बहुत शौक था। धीरे-धीरे, वह एक पर्यावरणविद् के रूप में प्रसिद्धि के लिए उठे और 1999 में पापनासम में वापस चले गए। यहां, उन्होंने ट्रस्ट खोला और कई देशी बैल और गायों के साथ अनाथों और बच्चों को पाला।


 हमारे देशी सांडों की जगह दूसरे देशी सांडों ने ले ली और उन्होंने इस बारे में जागरूकता पैदा करने की कोशिश की। चूंकि, जल्लीकट्टू देशी सांडों के लिए विकास का एक स्रोत है, पीपुल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (पेटा) जानवरों के प्रति क्रूरता के बारे में चिंतित होने का नाटक करता है और जल्लीकट्टू पर प्रतिबंध लगाने की मांग करता है।


 2014 में त्योहार पर सुप्रीम कोर्ट के प्रतिबंध के आलोक में, राज्य ने जनवरी 2017 में एक जन आंदोलन देखा। इस त्योहार / खेल पर प्रतिबंध के खिलाफ राज्य भर में विरोध और प्रदर्शन किए गए। इस आंदोलन के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक और प्रिंट मीडिया में जल्लीकट्टू के इतिहास, राजनीति और नैतिकता को लेकर तीखी बहस छिड़ गई। इस बहस में व्यक्तियों की व्यापक भागीदारी देखी गई- विषयों और राजनीतिक हस्तियों में शिक्षाविदों से लेकर लेखकों, कवियों और सांस्कृतिक हस्तियों तक, जिनमें कभी-कभी तमिल फिल्म उद्योग के सदस्य भी शामिल थे। हालाँकि, यह शिवलिंगम अलवर की बहस थी जो संस्कृति, लोक परंपरा, आधुनिकता, क्षेत्र और क्षेत्रीय पहचान, जाति, लिंग, कानून, पर्यावरण और पशु अधिकारों के सवालों के इर्द-गिर्द चर्चा का केंद्र बन गई। उनके प्रभावशाली विचारों और बदतर विरोधों ने हमारी सरकार को जल्लीकट्टू पर से प्रतिबंध वापस लेने के लिए मजबूर किया।


 यह सुनकर अधित्या और मथिवानन हैरान रह गए। घर में देखने के दौरान, वे पेड़, पौधे और वृक्षारोपण देखते हैं, जो चारों ओर और आगे रखे जाते हैं, कई औषधीय पौधे देखते हैं। धीरे-धीरे, मथिवानन को अपने जीवन के उद्देश्य का एहसास होता है और अधित्या को भी पता चलता है, "नैतिक समर्थन के बिना, जीवन कुछ भी नहीं है।"


 अब, शिवलिंगम आलवर अंदर आता है और उनसे पूछता है, "तो, इन सब चीजों को देखकर आपको कैसा लग रहा है, नौजवानों?"


 “मानव जीवन लड़ाइयों से भरा है सर। हमें रास्ते से लड़ना है, अपनी जमीन पर खड़ा होना है। क्योंकि, इस दुनिया में हर कोई एक उत्कृष्ट कृति है, ”अधिथ्य कहते हैं, उनके मन में दुःख और अपराधबोध। शिवलिंगम अलवर अब उन्हें बताते हैं, “शिक्षा अंधकार से प्रकाश की ओर गति है। प्रकाश से अन्धकार की ओर नहीं। आपको हमेशा अपनी पहुंच से परे लक्ष्य निर्धारित करने चाहिए ताकि आपके पास जीने के लिए हमेशा कुछ न कुछ हो।"


 धीरे-धीरे, मथिवनन को शिवलिंगम अलवर द्वारा प्रशिक्षित किया जाता है। जबकि, अधित्या और राम प्राकृतिक खेती के लिए प्रशिक्षित हो जाते हैं। प्रारंभ में, वे कृषि पर्यावरण के अनुकूल होने के लिए संघर्ष करते रहे। चूंकि, वे सभी कंपनियों के एसी वातावरण में काम कर चुके हैं, जिससे अलवर कहते हैं, “चाहे वह सीईओ हो या कॉर्पोरेट कर्मचारी, वह जो खाना खाता है वह किसान के पसीने के कारण होता है। इसलिए, युवाओं को मत छोड़ो।" धीरे-धीरे, राम और अधित्या को खेती के बारे में पता चलता है और वे कृषि गतिविधियों में शामिल होने लगते हैं। उन्होंने धीरे-धीरे खेती से प्राकृतिक उत्पाद बेचना शुरू किया और जिले में खेती की दुकानें स्थापित कीं।


 हालांकि, मथिवानन वादीवासल प्रतियोगिता में भाग लेना चाहते हैं, जहां उनके पिता की मृत्यु हो गई थी, वे बैल की चपेट में आ गए थे। उसकी दृढ़ इच्छा शक्ति को देखकर आलवर उसे पास के एक खेत में ले जाता है, उसे एक खेत में छोड़ देता है, एक काला बैल अंदर भेज देता है। चूंकि, बैल पूरे खेत में बेतहाशा दौड़ता है, माथी बैल को रोकने की कोशिश में इधर-उधर दौड़ती है।


 "मथी" अधित्या अंदर जाने की कोशिश करती है। हालाँकि, राम उसे रोकता है और अलवर कहता है: “जहाँ चाह है, वहाँ राह है। उसे आदित्य से लड़ने दो।”


 बैल का सामना करते समय, मथिवानन निडर होने के महत्व के बारे में अपने पिता के शब्दों को याद करते हैं। भय वह रास्ता है जो अंधकार की ओर जाता है। माथी को इस बात का एहसास हुआ और वह बैल के खिलाफ खड़ा हो गया। अपनी आँखें बैल के कूबड़ में रखते हुए, वह लगातार अपनी गोद में टैप करता है और जैसे ही वह उसके पास आता है, वह बैल की ओर कूदता है और अपने शक्तिशाली शरीर के साथ उसके कूबड़ को कस कर पकड़ लेता है। भयंकर शक्ति और क्रोधित चेहरे के भाव के साथ, वह बैल को एक तरफ, रेत की ओर धकेलता है। यह देख अधित्या और राम सीटी बजाते हैं।


 अधित्या ने कहा, "सुपर दा, दोस्त।"


 "मास शो दा ..." राम ने खुशी से चिल्लाते हुए कहा। अलवर ने प्रभावित होकर कहा: "आप जो कुछ भी हासिल करना चाहते हैं उसमें सफलता का बीज आपकी इच्छा शक्ति में है।"


 अलवर उसे मदुरै जिले के अलंगनल्लूर ले जाता है, जहां वह आगामी वादीवासल प्रतियोगिता के लिए माथी को प्रशिक्षित करता है। वह बॉडी बिल्डिंग एक्सरसाइज करता है और मार्शल आर्ट जैसे: आदिमुरई और कलारीपयट्टू से प्रशिक्षित होता है। इस गांव में प्रवास के दौरान, उन्हें सप्त कन्नीमार मंदिर के बारे में पता चलता है, जो इस स्थान पर बहुत प्रसिद्ध है। यहां गर्भगृह के निकट भीतरी परिधि में, मदुरै में मीनाक्षी मंदिर के अंदर कन्नीमार की मूर्तियों की भी पूजा की जाती है।


 मदुरै में मदुरै में एक सैलून की दुकान के लिए जाता है, जो बॉक्स-कट हेयर स्टाइल को स्पोर्ट करने के लिए जाता है, जिसे उसने अपनी विनाशकारी आदतों के कारण खो दिया था। बाल कटने के बाद, वह राघवर्षिनी और उसके पिता को एक होटल में अपने परिवार के परिचित किसी से बात करते हुए देखता है, जहाँ वह कुछ खाने का ऑर्डर देने गया था।


 अपने सपनों में बने रहने और ध्यान केंद्रित करने के लिए, मथी रेस्तरां से बाहर जाता है और पास की एक दुकान में धूम्रपान करने के लिए एक सिगरेट खरीदता है। सिगरेट को मुंह में रखकर वह माचिस की तीली खोजता है और किसी का हाथ देखता है।


 राघवर्षिनी के पिता को देखते हुए, वह उसे अनदेखा करने की कोशिश करता है। लेकिन, उसके रिश्तेदार, जिसने उसके परिवार का अपमान किया है, ने उसे रोका और माचिस की तीली दिखाकर पूछा, "क्या आपको माचिस की तीली चाहिए?"


 माथी कहती हैं, 'मैं मिडिल क्लास फैमिली अंकल हूं। आप उच्च कोटि के लोग हैं। तुम क्यों आकर मुझे माचिस की तीली दे दो?”


 गजेंद्रन पिल्लई ने जवाब दिया, "क्योंकि, मेरी बेटी अब भी तुमसे ज्यादा प्यार करती है। मुझे लगा कि हमारे जीवन में पैसा कमाना काफी है। लेकिन, मैंने महसूस किया कि नैतिकता और नैतिकता भी मनुष्य के जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। आई एम सॉरी माथी।" वह उसे होटल में अपनी बेटी के यहाँ ले जाता है, जहाँ उसकी मुलाकात राघवर्षिनी से होती है।


 मथिवानन को अपने सामने खड़ा देखकर भावुक होते हुए, वह दौड़कर उनके गले लग जाती है, जिस पर उनके रिश्तेदार ने उनके आंसू पोछ दिए। उसकी आँखों को देखते हुए, वह कहती है: “प्यार का आनंद एक पल के लिए रहता है। प्यार का दर्द जिंदगी भर रहता है।"


 मथिवानन अब कहते हैं, "मैंने तुम्हें अपना दिल दे दिया, वर्शु। मैंने इसे टुकड़ों में वापस पाने की उम्मीद नहीं की थी। तो, मुझे तुम्हारी ज़रूरत है जैसे दिल को धड़कन चाहिए। क्या तुम हमेशा मेरे साथ रहोगी?"


 "मैंने देखा कि तुम सिद्ध थे, और इसलिए मैं तुमसे प्यार करता था। तब मैंने देखा कि तुम परिपूर्ण नहीं हो और मैं तुम्हें और भी अधिक प्यार करता था, माथी। इसलिए, मेरी आत्मा और तुम्हारी आत्मा हमेशा के लिए उलझी हुई है।" राघवर्षिणी ने उसकी सुन्दर आँखों से बहते हुए प्रसन्न आँसुओं के साथ कहा। अब उसका पीला चेहरा खुश हो गया है।


 अपने परिवार के सदस्यों के साथ राम, शिवलिंगम अलवर, मथिवनन और साईं अधिष्ठा ने दीवाली, क्रिसमस और नए साल के त्योहार का दिल से आनंद लिया। दिन बीतते गए और मथिवानन ने एक सप्ताह की अवधि के भीतर होने वाली वादीवासल प्रतियोगिता के लिए खुद को तैयार किया।


 14 जनवरी 2021:


 14 जनवरी 2021 को, वादीवासल प्रतियोगिता के दिन से पहले, राघवर्षिनी ने प्रतियोगिता में भाग लेने के माथी के निर्णय के बारे में चिंतित महसूस किया और व्यक्तिगत रूप से उसने उससे पूछा, “माथी। पूरी दुनिया में तुम्हारे जैसा मेरे लिए कोई दिल नहीं है। पूरी दुनिया में आपके लिए ऐसा प्यार नहीं है। मैं तुमसे कहीं ज्यादा प्यार करता हूं जितना मैंने तुमसे कहने का एक तरीका खोजा है। लेकिन, आप इतनी खतरनाक प्रतियोगिता में भाग लेने के इच्छुक क्यों हैं?"


 मथिवानन ने उसे यह कहते हुए उत्तर दिया: “वार्शिनी। मुझे वह मिल गया है जिसे मेरी आत्मा प्यार करती है। कभी-कभी आपको केवल सही व्यक्ति से गले मिलने की आवश्यकता होती है और आपका सारा तनाव दूर हो जाएगा। हालाँकि, दर्द का अपना महान आनंद होता है, जब यह जीवन की एक मजबूत चेतना को स्थिर से शुरू करता है। ” वह परोक्ष रूप से अपने पिता की मृत्यु के कारण अपने दर्द और पीड़ा के बारे में बताता है।


 17 जनवरी 2021:


 वादिवसाल प्रतियोगिता, अलंगनल्लूर:


 17 जनवरी 2021 को, अलंगनल्लूर के आधार शिविर में वादीवासल प्रतियोगिता आयोजित की जाती है, जिसमें कई स्थानीय लोगों और अन्य ग्रामीणों की भीड़ थी। खेल के मैदान के अंदर पीले रंग की शर्ट और ट्राउजर पहने बहुत सारे लोग हैं। सभी की मोटी और सख्त मूंछें हैं, उनकी गर्दन के चारों ओर छोटी दाढ़ी है।


 बैल का अनुमान लगाते हुए, मथिवनन अंदर चला जाता है। उनके जाने से पहले, एक चिंतित राघवर्षिनी उसे भयभीत भावों का संकेत देती है। जबकि, राम, आलवर और साईं अधिष्ठा ने उन्हें यह कहकर प्रोत्साहित किया: “आपको कई निराशाओं का सामना करना पड़ सकता है। मजबूत बनो। अपने आप को बताओ, मैं काफी अच्छा हूँ। मैं दुबारा कोशिश करूँगा।"


 एक तरफ जजों और दूसरी तरफ के लोगों ने देखा, वही बैल, जिसने मथिवानन के पिता को मार डाला था, जमीन के अंदर घुस जाता है और जमीन के अंदर दौड़ने लगता है। तीन खिलाड़ियों को उग्र बैल द्वारा फेंक दिया जाता है, जो इतनी तेज दौड़ता है, जैसे तेज धूप, जो पश्चिम में तेजी से ऊपर उठता है और पूर्व में छिप जाता है।


 हालाँकि, मथी को प्रशिक्षण के दौरान अलवर के शब्द याद हैं: “माथी। अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने का प्रयास करते समय, हमेशा ऐसा समय होगा जब आप अपने पैरों को इस हद तक खींच लेंगे कि आप बस हार मान लें। इन भावनाओं को दूर करने के लिए आपके पास हमेशा इच्छाशक्ति या आत्मविश्वास नहीं हो सकता है। आपके आस-पास के सकारात्मक लोग उस विश्वास को बहाल करने में मदद कर सकते हैं।" राघवर्षिणी, गजेंद्रन पिल्लई, साईं अधिष्ठा, राम और शिवलिंगम आलवर को देखकर, आशा और सकारात्मक वाइब्स की एक सरणी मथी के दिल में प्रवेश करती है।


 बैल उसे उसी घटना की याद दिलाता है, जहां उसके पिता की मृत्यु हो गई थी, वह बैल के सींग को पकड़ने की कोशिश कर रहा था। उसकी आंखें लाल हो गईं, मथिवानन के हाथ में बिजली का झटका लगा।


 आकाश में गरज सुनाई देती है, क्योंकि माथी उस बैल की प्रतीक्षा कर रही है, जो उसकी ओर दौड़ रहा था। खड़े होने के दौरान, वह अपने गोल्डमैन ग्रुप्स में बुल या तेजीवाला के बारे में याद करते हैं: "जैसे एक बैल जो अपने शिकार को हवा में उछालता है, बैल सट्टेबाज कीमत को बढ़ाने के लिए उत्तेजित करता है। वह आशावादी सट्टेबाज हैं।"


 प्रेरित और प्रेरित, मथिवानन आगे कूदते हैं और बैल के कूबड़ की पकड़ और भी अधिक कसते हैं। यह याद दिलाते हुए कि उसी प्रतियोगिता में उनके पिता की मृत्यु कैसे हुई, मथिवानन ने अपने दाँत हँसे। अपने भयानक चेहरे और गुस्से से भरी नज़रों से उसने बैल को जमीन के बाईं ओर धकेल दिया।


 “इतने सारे लोगों के साथ, इस बैल को नियंत्रित करने में विफल होने के कारण, इस बहादुर आदमी मथिवनन ने इस बैल को नियंत्रित करने में कामयाबी हासिल की है। आश्चर्यजनक!" कुछ स्थानीय लोगों ने कहा। जबकि, न्यायाधीश उसे सिक्कों की थैली देते हैं, जो बैल के सींग के चारों ओर लटका हुआ था। वह सफलता को साईं अधिष्ठा, राम, शिवलिंगम अलवर, अपने दिवंगत पिता और दिवंगत दादा को समर्पित करते हैं, जिन्हें उन्होंने इस सफलता की ऊंचाई तक पहुंचने के लिए एक सकारात्मक वाइब्स और प्रेरणा माना।


 सिक्कों की थैली प्राप्त करते समय, वह अपने दादा पार्थसारधि और उनके पिता रामचंद्रन के प्रतिबिंब को खुशी और खुशी से मुस्कुराते हुए देखता है।


 इस बीच, राघवर्षिनी भावनात्मक रूप से मथिवानन को गले लगाती है और उससे पूछा, "तुमने मेरा नाम दा क्यों नहीं बताया? आपने अपने दोस्तों और अलवर को बताया। लेकिन, मेरा नाम उजागर करने में विफल रहा।"


 "क्योंकि तुम मेरे दिल की धड़कन राघवर्षिणी हो।"


 "क्या आप मेरे दिल की धड़कन महसूस कर रहे हैं?" माथिवानन मुस्कान की बौछार दिखाते हैं और आंखों के माध्यम से बातचीत करते हुए अपना सिर हिलाते हैं। अब, उन्होंने उससे पूछा: "हम राघवर्षिनी से कब शादी करेंगे? पहले से ही समय है!"


 "अब ही, हम मंदिर में जाकर विवाह कर सकते हैं," राघवर्षिनी ने कहा। साईं अधिष्ठा और राम, जो वहां आए थे, ने मजाक में कहा: "यह पहले से ही राघवर्षिनी का समय है। शाम 4:30 बजे, तुम्हें पता है!"


 "यह ठीक है" राघवर्षिनी ने कहा और उसने मथिवानन को गले से लगा लिया।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Drama