Adhithya Sakthivel

Drama Thriller

4  

Adhithya Sakthivel

Drama Thriller

जहरीली महिला

जहरीली महिला

15 mins
382


नोट: यह कहानी लेखक की कल्पना पर आधारित है। यह ऐतिहासिक संदर्भों या वास्तविक जीवन की घटनाओं पर लागू नहीं होता।


 फरवरी 27, 2019

 पल्लीपलयम, इरोड जिला

 2019 में, एक 28 वर्षीय महिला प्रतीक्षा सांस लेने में असमर्थ है और उच्च दिल की धड़कन की दर के साथ, जीवन या मृत्यु की स्थिति में उसे तुरंत पल्लीपलायम के एक अस्पताल में ले जाया गया। जब उसे आपातकालीन कक्ष में ले जाया गया, तो अंदर एक अनुभवी डॉक्टर और नर्स थे, जिनके पास इस तरह के कई मामले थे। वे उसका इलाज करने लगे। लेकिन जब इलाज चल रहा था तो टीम के एक डॉक्टर ने नए भर्ती मरीज के शरीर में एक अजीब चीज देखी। इससे पहले कि वह अन्य डॉक्टरों और नर्सों को कहता, आपातकालीन कक्ष से एक तेज़ आवाज़ आई। थोड़ी देर बाद एक और जोर की आवाज आई और फिर वही हुआ। अब इमरजेंसी रूम में डॉक्टर और नर्स जोर-जोर से चिल्लाने लगे जो बाहर से साफ सुनाई दे रहा है.

 उसके बाद चंद मिनटों में पूरे अस्पताल को खाली करा लिया गया है. अस्पताल में सभी को आनन फानन में बाहर भेज दिया गया।

 कुछ महीने पहले

 फरवरी 19, 2019

 इरोड

 108 पर इमरजेंसी कॉल आई। उसमें एक शख्स ने कहा कि उसकी गर्लफ्रेंड की तबीयत ठीक नहीं है और वह सांस नहीं ले पा रही है। इसलिए उन्होंने उन्हें जल्दी आने को कहा और फोन रख दिया। भले ही वह आदमी कॉल के समय बहुत घबराया हुआ था, वह जानता था कि यह दिन आ सकता है। क्योंकि उनकी 28 वर्षीय पत्नी प्रतीक्षा को एक महीने पहले डॉक्टर ने बताया था कि उन्हें कैंसर है. इतना ही नहीं, उन्होंने कहा कि वह ज्यादा दिन नहीं जिएंगी।

 इसमें सबसे भयानक बात यह है कि कैंसर के इस लक्षण के साथ प्रतीक्षा 2 साल पहले अस्पताल गई थी। लेकिन डॉक्टरों को नहीं मिला। मान लीजिए अगर उन्हें साधन मिल गया होता, तो शायद वह बच जाती। हालांकि वह लगातार कैंसर से बहादुरी से लड़ीं। क्योंकि उसके एक 9 साल का लड़का और 12 साल की लड़की थी। प्रतीक्षा का अपने बच्चों पर असीम प्यार था।

 उनके स्कूल से आने के बाद वह उनके साथ खूब खेलती थी और उनके गृहकार्य में मदद करने लगती थी, अन्य माता-पिता की तरह वह भी उन्हें बहुत प्यार करती थी। भले ही उन्हें लास्ट स्टेज का कैंसर था, लेकिन वह अपने बच्चों के लिए जीना चाहती थीं। आपातकालीन कॉल 19 फरवरी को आई थी। लेकिन फरवरी की शुरुआत में डॉक्टर ने जो कहा, उसका मतलब है, उन्होंने कहा कि वे फरवरी के अंत में विकिरण उपचार देंगे। लेकिन अभी भी फरवरी के अंत में कुछ सप्ताह बाकी थे। इसलिए खाली समय में प्रतीक्षा इंटरनेट पर सर्च करने लगीं।

 कैंसर से कैसे बाहर आएं? इससे उसकी रक्षा कैसे करें? और वह घर पर क्या कर सकती है, इस तरह उसने खोजबीन शुरू की। जब ऐसा हुआ तो 19 फरवरी को प्रतीक्षा ने अपने पति से कहा कि वह सांस नहीं ले पा रही है। उसने एक सेकेंड का भी इंतजार नहीं किया। उन्होंने तुरंत 108 को फोन किया। चूंकि प्रतीक्षा के शरीर में हल्का सा भी परिवर्तन होता है, इसलिए उसे आपात स्थिति माना जाना चाहिए। इतने में कुछ ही मिनटों में पैरामेडिक्स की टीम वहां आ गई। समय रात के ठीक 8 बजे हैं।

 वर्तमान

वे एंबुलेंस से उतरे और प्रतीक्षा को स्ट्रेचर पर लिटा दिया और एंबुलेंस में ले जाकर ऑक्सीजन मास्क लगा दिया। अगले कुछ सेकेंड में एंबुलेंस वहां से और तेज हो गई। जब एंबुलेंस जा रही थी, पैरामेडिक्स टीम के एक सदस्य ने अस्पताल को फोन किया और डॉक्टर से बात की। और हॉस्पिटल से जो डॉक्टर बोलीं वो हैं 33 साल की डॉक्टर जेसिका क्रिस्टी. उसने उसे रोगी के बारे में सारी जानकारी दी और कहा कि वे अस्पताल के कमरे में पहुंचेंगे।

 "उसे कैंसर है और वह साँस नहीं ले सकती। उसके दिल की धड़कन की दर ऊपर-नीचे हो रही है। अगर हमने उसका तुरंत इलाज नहीं किया, तो शायद उसे बचाया नहीं जा सकेगा।” टीम के सदस्य ने डॉ. जेसिका से कहा और कहा: "मैं पांच मिनट में अस्पताल में रहूंगा मैम।" अब जेसिका ने इमरजेंसी पेशेंट के लिए सब कुछ तैयार करने को कहा। उसके लिए उन्होंने एक आपातकालीन कक्ष तैयार करना शुरू किया। भले ही प्रतीक्षा के लिए यह जीने या मरने की स्थिति थी, लेकिन आपातकालीन कक्ष में डॉक्टरों और टीम के लिए यह कोई नई बात नहीं है। उनका काम उन लोगों को बचाना है जो अपनी मृत्युशैय्या पर हैं।

 ऐसे ही उन्होंने कई लोगों को देखा है। इसलिए वे बिना किसी डर के एंबुलेंस का इंतजार कर रहे थे। जेसिका और उनकी टीम ने क्या सोचा था, यह एक सामान्य दिनचर्या वाला दिन होगा। लेकिन उन्होंने जो सोचा वह गलत है। और आगे जो होने वाला है उसके बारे में शायद उन्होंने सोचा भी नहीं होगा। कोई नहीं जानता जो वहाँ प्रतीक्षा कर रहा था। समय रात के ठीक 8:15 बजे हैं। एम्बुलेंस इरोड के अस्पताल पहुंची। एंबुलेंस के रुकते ही पैरामेडिक्स की टीम नीचे उतरी और प्रतीक्षा को स्ट्रेचर पर लिटाकर अस्पताल ले गए।

 जब वह जेसिका के अंदर गई और उसकी मेडिकल टीम उसे आपातकालीन ट्रॉमा रूम 1 में ले गई। जैसे ही उसे वहां लेटा दिया गया, डॉक्टरों और अन्य लोगों ने देखा कि उसकी हृदय गति अधिक थी। और उनका ब्लड प्रेशर लो था। इसलिए तुरंत प्राथमिक इलाज शुरू किया गया। उन्होंने एक शक्तिशाली ऑक्सीजन मास्क लगाया और इसके माध्यम से दवाओं को इंजेक्ट किया। पहले तो ऐसा लगा कि इलाज काम कर रहा है। लेकिन नहीं, कुछ ही मिनटों में प्रतीक्षा की हृदय गति बढ़ गई और सभी मॉनिटर अलार्म बजाने लगे। इसलिए अब उन्हें कुछ करना होगा। इसलिए जेसिका की टीम ने प्रतीक्षा की टी-शर्ट उतार दी और उसके सीने में बिजली के झटके देने का फैसला किया।

यह डॉक्टरों द्वारा दिल की धड़कन को रीसेट करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली विधि है। इसलिए जब उन्होंने बिजली के पैडल तैयार किए, तो उन्होंने उसके शरीर में दो अलग-अलग चीज़ें देखीं। पहले तो प्रतीक्षा के मुंह से उन्हें लहसुन की एक अलग और अजीब सी गंध आ रही थी। इतना ही नहीं, जब उन्होंने उसे छुआ तो उसका पूरा शरीर चिकना था। मेडिकल टीम ने इसे अपने नोटपैड में नोट किया। लेकिन उन्होंने इसे गंभीरता से नहीं लिया क्योंकि इमरजेंसी रूम में मरीज अचानक आ जाते हैं। नहाकर नहीं आएंगे। इसलिए उन्होंने सोचा कि प्रतीक्षा से गंध आ रही है।

 अंत में वे उसके सीने पर बिजली के पैडल दबाने के लिए तैयार हो गए। ऐसा करते समय, मेडिकल टीम के अन्य सदस्यों को प्रतीक्षा की समग्र स्थिति की जांच करनी चाहिए। उन्हें उसकी लगातार निगरानी करनी चाहिए। तो उसके लिए उन्हें उसका ब्लड सैंपल लेना चाहिए। तो नर्स में से एक ने रुई के टुकड़े से उसे साफ किया और उस जगह पर एक इंजेक्शन लगाया और खून निकाल दिया। जब वह उस खून को बाहर निकाल रही थी तो उस ट्रॉमा रूम 1 में एक अजीब सी गंध आने लगी।

 वहीं जेसिका ने खून ले रही नर्स को देखा और कहा कि उन्हें अमोनिया की गंध आ रही है. और उस नर्स ने भी सिर हिलाया। खून लेने के बाद उसने जेसिका को इंजेक्शन थमा दिया। अब जेसिका ने नर्स के चेहरे की तरफ देखा और नर्स अलग तरह का व्यवहार करने लगी। वह नर्स आंखें मलती रही। वह ढही हुई और भ्रमित दिख रही थी। वह बिना कुछ जाने वहीं खड़ी थी।

 डॉ. जेसिका, जिन्होंने इस पर ध्यान दिया, उन्होंने कुछ सेकंड के लिए इंजेक्शन को देखा। अब उसने वो देखा जो उसने अपने जीवन में कभी नहीं देखा था। उस इंजेक्शन के अंदर जो खून था, उसने उसमें छोटे-छोटे सफेद क्रिस्टल देखे। लेकिन इससे पहले कि जेसिका अन्य डॉक्टरों और नर्सों से यह कहती, रक्त का नमूना लेने वाली नर्स बेहोश होकर गिर पड़ी। सौभाग्य से, एक अन्य डॉक्टर ने उसे गिरते हुए देखा और उसे उसके सिर से टकराने से बचा लिया। अब नर्स को वहां से दूसरे कमरे में स्ट्रेचर पर ले जाया गया।

 अब टीम ने फिर से प्रतीक्षा के इलाज पर फोकस करना शुरू किया। लेकिन डॉ. जेसिका जो क्रिस्टल रक्त के साथ खड़ी थी, सोचने लगी कि उनकी टीम के सदस्य के साथ क्या हुआ। इसी तरह उसके हाथ में उस अजीब से खून को देखकर, और सोचता रहा कि ऐसा क्यों है। अब जब वह दूसरे डॉक्टर को दिखाने गई तो जेसिका को चक्कर आ गया। अब डॉ. जेसिका अपनी मुख्य टीम को परेशान नहीं करना चाहती थी। तो उसने खून के उस इंजेक्शन को टेबल पर रख दिया और ट्रॉमा रूम 1 से निकलकर एक कुर्सी पर बैठ गई।

 अस्पताल में एक और नर्स ने देखा। वह ट्रॉमा रूम के बाहर थी। उसने जेसिका को देखा और पूछा: "क्या हुआ मैम?"

 पूछने पर जेसिका ने बोलने की कोशिश की, लेकिन बोल नहीं पाई। जब वह बोलने की कोशिश कर रही थी तो उसकी आंखें ऊपर की ओर जाने लगीं। देखते ही देखते जेसिका बेहोश होकर गिर पड़ी। अब उसी समय जब जेसिका बेहोश हो गई तो ट्रॉमा रूम 1 से किसी के गिरने की आवाज आई। अपनी टीम के सदस्यों को एक-एक करके बेहोश होते देख। फौरन सभी को अस्पताल खाली करने को कहा गया।

 सभी मरीजों को अस्पताल के बाहर ले जाया गया। अस्पताल के बाहर सभी डॉक्टर और मरीज डर के मारे चिल्ला रहे थे। उन्होंने अलार्म बजा दिया और बाहर के सभी मेडिकल स्टाफ अपने साथियों की मदद करने लगे। लेकिन इसी दौरान ट्रॉमा रूम 1 में प्रतीक्षा की हालत बिगड़ने लगी। अब ट्रॉमा रूम 1 के अंदर जो डॉक्टर और नर्स बेहोश नहीं हुए थे, वे प्रतीक्षा को पैडल से लगातार झटके दे रहे थे। लेकिन कोई सुधार नहीं है। अब ब्लड प्रेशर कम होने लगा और दिल की धड़कन भी कम होने लगी।

आखिरकार रात 8:55 बजे, यानी प्रतीक्षा को आपातकालीन कक्ष में ले जाने के 35 मिनट बाद, प्रतीक्षा की मौत हो गई। उस 35 मिनट में अस्पताल के 25 से ज्यादा स्टाफ ने अलग तरह का बर्ताव किया और बेहोश हो गए. उनमें से कई को इलाज के लिए दूसरे अस्पताल ले जाया गया। और उनमें से सबसे ज्यादा प्रभावित जेसिका थी। जेसिका को एंबुलेंस में दूसरे अस्पताल ले जाया गया। और उस अस्पताल की नर्स ने उससे रक्त का नमूना लिया। और उसके रक्त के नमूने में भी छोटे सफेद क्रिस्टल थे। समय रात के ठीक 11:00 बजे। खतरनाक टीम यानी इस तरह की खतरनाक स्थितियों में यह टीम मदद करेगी। इसलिए उन्होंने वह सूट पहन लिया और अस्पताल के अंदर चले गए।

 क्योंकि तब तक जो सब सोच रहे थे कि अस्पताल में केमिकल का रिसाव हुआ है और वो ट्रॉमा रूम 1 में लीक हुआ है. इसलिए सभी बेहोश हो गए. लेकिन जब उन्होंने पूरा अस्पताल चेक किया तो टीम को कुछ नहीं मिला। तो तब तक अस्पताल और प्रतीक्षा के शव के बिना वे सुरक्षित रहने लगे। उन्होंने सोचा कि अस्पताल या प्रतीक्षा के अंदर कुछ है जो सभी को मार रहा है।

 उसके ठीक 6 दिन बाद, सुरक्षा सूट वाले एक सीलबंद कमरे में, वे प्रतीक्षा के शरीर का पोस्टमार्टम करने लगे। चौंकाने वाली बात यह है कि उसके शरीर में कोई जहरीली चीज नहीं पाई गई। वास्तव में यह पुष्टि हो गई थी कि उसकी मृत्यु स्वाभाविक थी। उनके कैंसर ने उनके दिल और किडनी को खराब कर दिया था और इसी वजह से उनकी मौत हुई थी। उनमें से अधिकांश ट्रॉमा रूम में प्रभावित हुए 1 को बरामद किया गया था। लेकिन डॉ. जेसिका ठीक नहीं हुई। उसे सांस लेने में तकलीफ थी। इतना ही नहीं, उसके शरीर की हड्डियाँ मरने लगीं।

 इसलिए उन्हें अपना शेष जीवन व्हील चेयर पर बिताने के लिए विवश किया गया। अब प्रतीक्षा के परिवार ने कहा कि उसकी मौत के लिए अस्पताल जिम्मेदार है। उस ट्रॉमा रूम 1 में कुछ जहरीली गैसें लीक हुई थीं। हर चीज का यही कारण है और यही डॉक्टरों और नर्सों के बेहोश होने का कारण है। इन्होंने कोर्ट में केस किया।

 अदालत में अस्पताल के समर्थन में पेश हुए वकील शानूब अहमद ने अपनी दलीलें रखते हुए कहा: “जज साहब। जैसा कि उन्होंने प्रतीक्षा के मरने के तीन साल पहले कहा था, इस तरह तीन घटनाएं हुईं। एक बार नाले से गैस का रिसाव हुआ। दूसरा स्टेरलाइजर से जहरीली गैस निकली और इससे दो लोग प्रभावित हुए। तीसरा अस्पताल के पानी में काई थी। तो इस बार भी वही हुआ।” वह अस्पताल से एक डॉक्टर को लेकर आया और उससे सवाल किया: "क्या आपने अस्पतालों की अच्छी तरह से जाँच की है सर?"

 "हाँ। हमने दो बार अस्पताल की पूरी जांच की। ऐसा कुछ नहीं है सर। हम इनमें से किसी के लिए भी ज़िम्मेदार नहीं हैं।" डॉक्टर ने बताया कि। अब, वकील थारुन सुंदर ने उनके बयानों पर आपत्ति जताई और कहा: “आपत्ति मेरे भगवान। अस्पताल की टीम इस केस को डायवर्ट करने की कोशिश कर रही है।

 "मेरे नाथ। अस्पताल प्रबंधन का कहना है कि उन्होंने पूरे अस्पताल में दो बार विषाक्तता की जांच की है. अस्पताल ही नहीं प्रतीक्षा के घर की भी तलाशी ली गई। दरअसल, उसके शरीर का दो बार पोस्टमार्टम किया गया था। लेकिन कोई जहरीली चीज नहीं मिली। इसलिए मैं आपसे इस मामले को खारिज करने का अनुरोध करता हूं। पुख्ता सबूतों की वजह से अदालत ने इस मामले को लगभग खारिज कर दिया है, जिससे प्रतीक्षा के परिवार को गहरी निराशा हुई है।

अब रवि कृष्णन आए, जो राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभाग से हैं। उसने अदालत में कहा: "हम ट्रॉमा रूम 1 में जो हुआ उसका जवाब जानते हैं, मेरे भगवान। यह एक सामूहिक सामाजिक बीमारी थी, मेरे भगवान।

 "मास सोशोजेनिक बीमारी?" शानूब से पूछा। जबकि, थारुण सुंदर और प्रतीक्षा का परिवार असमंजस में था। रवि ने समझाया: "बड़े पैमाने पर सामाजिक बीमारी का मतलब है, अगर किसी स्थान पर लोगों का एक समूह है, और यदि एक व्यक्ति को कोई बीमारी आती है, तो दूसरे लोग सोचेंगे कि उन्हें भी वह बीमारी है। वे वास्तव में उस पर विश्वास करेंगे। भले ही यह उन सभी को नहीं आया, लेकिन डर और घबराहट के कारण ऐसा हो सकता है।

 "अस्पताल द्वारा एक और मास्टर प्लान, मेरे भगवान।" थारुण सुंदर ने उनके बयानों पर आपत्ति जताई। उन्होंने कहा: “स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी रवि ने जो कहा उसे देखकर, डॉ. जेसिका सहित 25 से अधिक सदस्यों ने ऐसा अभिनय किया जैसे उनके पास कुछ था। लेकिन अकेले प्रतीक्षा की कैंसर से मौत हो गई। यह कुछ हास्यास्पद और मूर्खतापूर्ण है। इसलिए, मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि इस मामले की सटीक सच्चाई जानने के लिए हमें तीन दिन का समय दें, मेरे भगवान।

 “उनके बयानों पर आपत्ति जताते हुए मेरे भगवान। डॉ. जेसिका जो लकवाग्रस्त थी, उसकी स्थिति और मेडिकल रिपोर्ट के साथ, मुझे नहीं पता कि वह कैसे कह सकता है कि वह अभिनय कर रही है।

 “शनूब सर। अस्पताल यह कहकर कुछ छिपाने की कोशिश कर रहा है कि हम कार्रवाई कर रहे हैं। इसलिए हम अस्पताल पर भी एक और मामला रखेंगे।” थारुन ने कहा। लेकिन, अस्पताल के पक्ष में पुख्ता सबूत होने के कारण मामले को न्यायाधीश द्वारा खारिज कर दिया जाता है। इससे प्रतीक्षा के परिवार वाले निराश हैं।

 लेकिन इससे पहले कि स्वास्थ्य विभाग इरोड में एक फॉरेंसिक साइंस सेंटर में मामला रखता, वे खुद आगे आए और उन्होंने उस ट्रॉमा रूम 1 में क्या हुआ, यह खोजने और कहने का मौका मांगा। उन्हें जो विवरण मिला वह यह है (अस्वीकरण: यह हिस्सा काल्पनिक है):

 जब उन्हें पता चला कि प्रतीक्षा को कैंसर है, और जब डॉक्टर ने कहा: "उन्हें फरवरी के अंत में विकिरण उपचार प्राप्त करना है, और चूंकि उसके लिए तीन सप्ताह हैं, उन्होंने उस बीच में कैंसर पर एक शोध किया। उस समय, उन्होंने यह खोजना शुरू किया कि घर में कैंसर का इलाज कैसे किया जाए।

 फोरेंसिक साइंस सेंटर के वैज्ञानिक अर्जुन ने थारुन सुंदर से मुलाकात की और उनसे कहा, "जब प्रतीक्षा इंटरनेट पर देख रही थी, तो उसने डीएमएसओ (डाइमिथाइल सफ़ोक्साइड) नामक पदार्थ का इस्तेमाल किया, जो एक विवादास्पद घरेलू उपचार था। 1960 के दशक में उन्होंने इस DMSO को ज्यादातर दर्द निवारक के रूप में इस्तेमाल किया। लेकिन जब उन्होंने इसका उच्च गुणवत्ता में उपयोग किया तो सरकार ने पाया कि इसके कई दुष्प्रभाव हैं। इसलिए सरकार ने इसके इस्तेमाल पर रोक लगा दी। लेकिन इसे दवा के तौर पर बैन कर दिया गया था। इसे हार्डवेयर स्टोर में ग्रीस के रूप में बेचा जाता था। ग्रीस की तरह हम साइकिल की जंजीरों में इस्तेमाल करते हैं। और उसने इस DMSO को अपने सिर से पाँव तक लगाया। डॉ. जेसिका ने आपातकालीन कक्ष में प्रतीक्षा के शरीर में ग्रीस की मात्रा देखी, है ना? यही कारण है। और इस वजह से उसके मुंह से सिर्फ बदबू आ रही थी। क्योंकि इसके बाद DMSO आपके शरीर में त्वचा द्वारा अवशोषित हो जाता है, शरीर की त्वचा के छिद्रों और मुंह से गंध बाहर आ जाएगी।

"लेकिन क्या यह DMSO सभी के बेहोश होने के लिए जिम्मेदार है?" हैरान थारुन सुंदर से पूछा, जिस पर अर्जुन ने जवाब दिया: "नहीं, ऐसा नहीं है। एक और अहम वजह है। प्रतीक्षा के पति ने 108 पर कॉल किया और कहा कि वह सांस नहीं ले पा रही है। लेकिन वह प्रतीक्षा के एक अन्य चिकित्सकीय मुद्दे को पैरामेडिक्स टीम को बताना भूल गया। भले ही यह एक छोटी सी समस्या है, यह लोगों के बीच एक आम समस्या है और भले ही इसे आसानी से ठीक किया जा सकता है, लेकिन यह इसका सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। प्रतीक्षा को यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन था। इस वजह से डीएमएसओ से अवशोषित रसायनों को बाहर नहीं निकाला गया। यह शरीर में ही निहित है। इसलिए उसके शरीर में ही उच्च मात्रा में डीएमएसओ बना रहता है। भले ही डीएमएसओ की मात्रा उसके शरीर में है, यह उसे या उसके आसपास के लोगों को प्रभावित नहीं करेगा। उसके लिए इसके साथ कुछ और भी हो सकता है और वह भी होता है।” अर्जुन एक क्षण के लिए रुका।

 उन्होंने थारुन से प्रतीक्षा की रिपोर्ट देखने के लिए कहा, उन्होंने कहा: “जब प्रतीक्षा को एम्बुलेंस में अस्पताल ले जाया गया, तो उसे एक ऑक्सीजन दी गई। यहां से ही खतरा शुरू हो गया। क्योंकि अचानक उसके शरीर में एक नया केमिकल आ जाता है। हाँ, ऑक्सीजन। यह ऑक्सीजन प्रतीक्षा के शरीर में फंसे डीएमएसओ के साथ प्रतिक्रिया करता है और एक नया रसायन बनाता है। लेकिन इस अवस्था में भी अगर उसका इलाज अस्पताल में होता, तो डॉ. जेसिका और उनकी टीम बेहोश नहीं होती और इस तरह की स्थिति का सामना नहीं करती।

 “फिर ये कैसे हो गया और सब बेहोश हो गए अर्जुन सर? डॉ. जेसिका के साथ यह कैसे हुआ?” थारुण सुंदर ने उनसे पूछताछ की।

 "उस भयानक घटना के घटित होने के लिए, दो दुर्लभ चीज़ें हैं। वह भी सही क्रम और सही समय पर। यह भी हुआ। पहला बिजली का झटका है। जब आपातकालीन कक्ष में प्रतीक्षा को बिजली का झटका दिया गया, तो मेरे फोरेंसिक विभाग केंद्र की टीम ने क्या कहा, इस बिजली के झटके के कारण प्रतीक्षा के शरीर में पहले से ही एक रसायन बन गया था ना? इसने उसी के साथ प्रतिक्रिया की और एक नया रसायन बनाया। लेकिन इस बार यह सबसे घातक केमिकल के रूप में बना और केमिकल का नाम डाइमिथाइल सल्फोऑक्साइड है। इस केमिकल का इस्तेमाल प्रथम विश्व युद्ध में केमिकल वेपन के तौर पर किया जाता था. तो उस सेकेंड में जब प्रतीक्षा के शरीर पर शॉक लगाया जाता है तो उसके शरीर को केमिकल वेपन में तब्दील कर दिया जाता है. लेकिन इसे खतरा पैदा करने वाली एक और चीज होनी चाहिए और वह दूसरी चीज भी ठीक ही हुई। वह डाइमिथाइल सल्फॉक्साइड प्रतीक्षा के शरीर में गर्म था। उस स्थिति में यह अस्थिर होगा अर्थात कम खतरनाक होगा। लेकिन जब नर्स ने उसके शरीर से रक्त का नमूना लिया, तो उस समय के दौरान आपातकालीन कक्ष हमेशा 66 डिग्री F यानी 19 डिग्री सेल्सियस रहेगा। प्रतीक का खून जो गरमी से ठंडी स्थिति में आ गया था और खून में केमिकल स्थिर होने लगा था। तभी यह प्रतिक्रिया करता है और छोटे सफेद क्रिस्टल बनते हैं। डॉ. जेसिका ने शायद यही देखा होगा। यह गैस में बदल गया और पूरे कमरे में भर गया। केवल उसी के कारण वे सभी मूर्छित हो गए।”

 भले ही प्रतीक्षा की मौत कैंसर की वजह से ही हुई हो। फोरेंसिक साइंस सेंटर ने अदालत में कहा कि: "इसका उसकी मौत से कोई लेना-देना नहीं है।" लेकिन प्रतीक्षा के परिवार ने कहा कि उसने डीएमएसओ का इस्तेमाल नहीं किया। उन्होंने कहा कि अदालत में थारुन सुंदर की मदद से अस्पताल इसके लिए जिम्मेदार है। उन्हें प्रतीक्षा के पति द्वारा डीएमएसओ के बारे में सही जानकारी दी गई थी। भले ही अस्पताल ने प्रतीक्षा के परिवार को अस्सी करोड़ दिए, लेकिन उन्हें पूरा विश्वास था कि वे उसकी मौत के लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं।

अस्पताल पर डॉ. जेसिका का मामला खारिज कर दिया गया। साथ ही 8 सर्जरी के बाद भी उसकी हड्डियाँ ठीक नहीं हुईं। लेकिन वह एक प्रैक्टिसिंग डॉक्टर के रूप में दूसरे अस्पताल गई।

 "मैं अपने पूर्व अस्पताल में ट्रॉमा रूम 1 में हुई घटना को नहीं भूल सकता। और इसी ने मुझे एक बेहतर डॉक्टर बनाया है।” उसने अखिल नाम के एक लेखक से कहा, जो विषाक्त महिला मामले पर शोध कर रहा था।

 उपसंहार

 मेरे लेखन करियर की शुरुआत के बाद से यह मेरी सबसे अच्छी कहानी है। अगर सब कुछ सही जगह और सही समय पर होता है तो यह चौंकाने वाली बात है कि सब कुछ पहले ही हो चुका है। सो पाठकगण। इस मामले के बारे में अपनी राय बिना भूले नीचे कमेंट करें। मैं आपकी टिप्पणियों को पढ़ने का बेसब्री से इंतजार कर रहा हूं।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Drama