anuradha nazeer

Abstract

4.8  

anuradha nazeer

Abstract

जानवरों की कृतज्ञता

जानवरों की कृतज्ञता

7 mins
305


एक बार एक शिकारी ने जंगली हाथियों को पकड़ने और फंसाने के लिए एक गड्ढा खोदा। एक दिन, एक व्यक्ति जो शेर द्वारा पीछा किया जा रहा था, हाथी के गड्ढे में गिर गया, और उसके बाद शेर एक दूसरे के पीछे चला गया। इससे पहले कि उनके पास खुद को चुनने का समय होता, नीचे एक माउस आता, जिसके बाद एक सांप था जो माउस का पीछा कर रहा था, और सांप ने एक बाज़ का पीछा किया, जो उसे पकड़ने की कोशिश कर रहा था।

तो वे वहाँ थे - उनमें से सभी पांच - हाथी गड्ढे में फंस गए और बाहर निकलने में असमर्थ रहे। प्रत्येक के रूप में वह खुद को उठाया दूसरों के रूप में दूर संभव के रूप में दूर जाने की कोशिश की, कोई नहीं जानता था कि उसके लिए क्या नुकसान हो सकता है।

आदमी ने सोचा, "मुझे शेर को मारना चाहिए या वह मुझे खा जाएगा।"

शेर ने सोचा, "मुझे आदमी को खाना चाहिए या वह मुझे मार डालेगा।"

बाज़ ने सोचा, "मुझे साँप को मारना चाहिए या यह मुझे काट सकता है।"

माउस ने सोचा, "ओह ! मेरी इच्छा है कि मैं इन सभी बड़े जीवों से दूर हो सकूं !"

इस प्रकार वे सभी चुप हो गए, हर एक ने किसी न किसी तरह से उस पर हमला करने और उसे मारने के लिए डरने की कोशिश की।

समय में शेर ने कहा: "ओह, सम्मानित लोगों," उन्होंने कहा, "हम सभी दुर्भाग्य में हैं। आइए हम एक दूसरे को चोट नहीं पहुंचाने का वादा करते हैं। प्रत्येक को अब वह जहां है वहीं रहने दें, जबकि हम बाहर निकलने के लिए एक योजना बनाते हैं। यह गड्ढा। "

"माना !" जल्दबाजी में अन्य सभी को रोया, और विशेष रूप से प्रसन्न था।

इस प्रकार वे सभी अलग-अलग भागने की योजना बनाने की कोशिश करने लगे, जब हाथी शिकारी गड्ढे में आया।

"क्यों, यह सब क्या है ?" शिकारी रोता रहा, नीचे देखता रहा।

"ओह, शिकारी, अच्छा शिकारी, दयालु शिकारी, कृपया हमारी मदद करें!" जानवरों को रोया। "आप देखते हैं कि हम हाथी नहीं हैं।"

"नहीं, नहीं, अच्छा शिकारी, मैं हाथी नहीं हूं," चूहे ने कहा।

शिकारी हँस पड़ा। "नहीं, आप हाथी की तरह नहीं दिखते, मेरे छोटे दोस्त," उन्होंने कहा। "मुझे लगता है कि मुझे भागने में आप सभी की मदद करनी चाहिए।"

शिकारी ने जो पहला जानवर देखा वह शेर था। "ओह, शिकारी," शेर ने कहा, "मैं और अन्य जानवर आपके लिए आभारी साबित होंगे और आपकी दयालुता के लिए हमारी मदद करेंगे, इसलिए उन्हें छुड़ाएं। लेकिन आदमी को गड्ढे में छोड़ दें, क्योंकि मैं आपको चेतावनी देता हूं कि वह आपको भूल जाएगा।" आपकी दया और आपको नुकसान पहुंचाता है। ”

हालांकि, शिकारी ने शेर की सलाह नहीं मानी, और सभी को बचाया।

इसके कुछ समय बाद, शिकारी एक महान बुखार से बीमार हो गया। वह खेल के लिए शिकार करने के लिए जंगल में नहीं जा सकता था, और वह और उसकी पत्नी मर गए होंगे लेकिन शेर की दया के लिए। हर दिन शेर ताजा मांस लाता था और उसे शिकारी के दरवाजे पर छोड़ देता था।

एक दिन जंगल से उड़ान भरते समय बाज़ को कुछ चमकीला और चमकता हुआ दिखाई दिया। उसने झपट्टा मारा और कुछ सुंदर रत्न पाए। वह रत्नों को शिकारी के घर ले गया और उन्हें अपनी गोद में गिरा दिया। इस प्रकार, उसने भी, शिकारी को अपनी जान बचाने के लिए चुकाने की कोशिश की।

अब बाज़ के द्वारा पाए गए रत्न रानी के थे। जंगल से गुजरते हुए उसने एक दिन उन्हें खो दिया था। जैसा कि उसने अगले दिन तक उन्हें याद नहीं किया, उसने सोचा कि वे रात के दौरान चोरी हो गए होंगे, और राजा को बताया।

राजा ने एक बार एक आदमी को रत्न खोजने के लिए बाहर भेजा, और जिस आदमी को उसने भेजा, वह बहुत ही आदमी था जो हाथी के गड्ढे में गिर गया था और उसे शिकारी ने बचाया था। अपनी खोज में वह बीमार शिकारी के घर आया।

"क्या आपने ऐसे और ऐसे रत्नों में से कुछ भी देखा है ?" आदमी से पूछा।

"हाँ," शिकारी ने उत्तर दिया, और उन्हें लाया और मेज़ पर रत्न फैलाया।

"आपको ये कहाँ मिला ?" आदमी से पूछा।

"बाज़ जिसे मैंने गड्ढे से बचाया था, उन्हें मेरे पास लाया," शिकारी ने कहा।

अब जब उस आदमी ने रत्नों को देखा, तो उसने उन पर तरस खाया। उसने शिकारी से कहा, "ये रत्न रानी के हैं। वह सोचती है कि किसी ने उन्हें चुरा लिया है। मैं उन्हें ढूंढने में लगा हूं। जब तक मैं नहीं बताऊंगा, किसी को भी कभी पता नहीं चलेगा कि वे कहां हैं। इसलिए, मेरे दोस्त, हमें विभाजित कर दें। आप आधा रखते हैं, और मुझे आधा देते हैं। इस प्रकार हम दोनों को धन प्राप्त होगा और कोई भी समझदार नहीं होगा। "

"क्या !" शिकारी रोया। "क्या आप मुझे एक चोर के लिए ले जाते हैं? नहीं, मैं कहता हूं! रत्न हमारी अच्छी रानी को वापस कर दिया जाएगा।"

"फिर, मेरे ईमानदार साथी," उस आदमी की प्रशंसा की, "तुम मेरे कैदी के रूप में महल जाओगे।"

उसने अपने हाथों से ताली बजाई, और दो सिपाही दौड़ पड़े। "उसे बांधकर राजा के पास ले जाना! यह वह है जिसने रानी के गहने चुराए हैं !"

गरीब शिकारी, जो अभी भी बुखार और बीमारी से कमजोर है, को महल में ले जाया गया। राजा ने झूठे आदमी की कहानी पर विश्वास करते हुए, गरीब शिकारी की बात नहीं मानी, लेकिन उसे एक गहरे, अंधेरे कालकोठरी में जकड़ा हुआ था।

वह बेचारा अब दयनीय अवस्था में था।

"आह !" उन्होंने कहा, "शेर ने सच बोला। उस आदमी की वजह से जिसे मैंने अपने हाथी के गड्ढे से बचाया था, अब मैं इस घृणित कालकोठरी में हूं, जिसके पास मुझ पर दया करने या मुझे बचाने के लिए नहीं है।"

"ऐसा मत कहो, अच्छा दोस्त," माउस ने कहा, एक कोने से निकल रहा है। "मुझे आप पर दया आती है, और यह मैं हो सकता हूं जो आपको बचा सके। अपना हौसला बनाए रखें। मैं अब मदद मांगने जाऊंगा।"

माउस भाग गया और जल्द ही साँप के साथ वापस आ गया। "अब मुझे खुशी है," सांप ने कहा, "मेरी कृतज्ञता दिखाने का मौका है। यहां क्रीम का एक छोटा बॉक्स है। इसे अपने सीने में छिपाएं। आज जब राजा बगीचे में चलेगा, तो मैं उसे डंक मारूंगा।" एड़ी। अकेले उस छोटे बॉक्स में क्रीम उसकी जान बचा सकती है। मैं आपसे आग्रह करता हूं, इसका इस्तेमाल करें। "

अपने वचन के अनुसार, साँप राजा के रूप में वह बगीचे में चला गया।

"वह मर जाएगा! वह मर जाएगा!" सभी लोगों को बर्बाद कर दिया। "हमारे किसी भी डॉक्टर को उस सांप के काटने का इलाज नहीं पता है।"

जैसे ही राजा की ओर से रानी रोने लगी, चूहे ने पास आकर उससे बात की। "हे रानी, ​​राजा को ठीक करने वाला वही है - जो शिकारी सबसे कम कालकोठरी में रहता है। उसे जल्दी से भेज दो, ऐसा न हो कि बहुत देर हो जाए।"

शीघ्रता से रानी ने आदेश दिया, और शिकारी को राजा की तरफ लाया गया। उसकी छाती से क्रीम का डिब्बा निकालकर, उसने घाव पर लगा दिया। एक बार सूजन कम हो गई, दर्द गायब हो गया, और राजा फिर से ठीक हो गया।

"मैं तुम्हें क्या इनाम दूंगा?" राजा ने कहा। "पूछो क्या होगा, मेरा उद्धार करने वाला।"

"हे राजा," शिकारी ने उत्तर दिया, "मैं केवल आपकी एक बड़ी कृपा चाहता हूं, कि आप मेरी कहानी सुनें।"उसने तब राजा को पूरी कहानी बताई। जब वह समाप्त हो गया, तो राजा ने कहा, "शेर सही था। क्या तुमने कृतघ्न को गड्ढे में छोड़ दिया था। हो, सैनिकों, उसे मेरे पास लाओ और मैं देखूंगा कि उसे उचित रूप से दंडित किया गया है।"

लेकिन यद्यपि सैनिकों ने आदमी के लिए हर जगह खोज की, लेकिन वे उसे नहीं ढूंढ सके।

"मुझे खुशी है कि वह बच गया है," शिकारी ने कहा, "क्योंकि मैं किसी को पीड़ित नहीं देखना पसंद करता हूं।"

"अच्छा," राजा ने कहा, "यह इस प्रकार एक शत्रु को क्षमा करने के लिए महान है। और अब, मेरे मित्र, मुझे मेरे महल में तुम जैसे बहादुर आदमी की आवश्यकता है। तुम यहाँ मेरे प्रमुख शिकारी के रूप में रहोगे।"

इस प्रकार, जानवरों की कृतज्ञता के माध्यम से, शिकारी अपने राजा के दरबार में उच्च स्थिति और सम्मान के लिए बढ़ गया।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Abstract