anuradha nazeer

Classics

4.8  

anuradha nazeer

Classics

गुमराह देवता:

गुमराह देवता:

2 mins
294



एक बार देवताओं और राक्षसों के बीच भयंकर युद्ध हुआ। इसमें भगवान ब्रह्मा की कृपा से देवता विजयी हुए। हालाँकि, देवता इस तरह तैरते थे मानो यह जीत केवल अपनी शक्ति से संभव हो।

अहंकार को दबाने वाले ब्राह्मण: देवताओं के अहंकार को जानकर, भगवान ब्रह्मा ने हमेशा की तरह चार चेहरे होने के बजाय, एक चेहरा बना लिया और इंद्र की दुनिया में चले गए। इंद्र, जो यह नहीं जानते थे कि भगवान ब्रह्मा के स्थानांतरण के कारण कौन आया था, अग्नि भगवान को यह देखने के लिए भेजा कि कौन आया था।

इंद्र लोक के द्वार पर जो आग लगी, उसे देखकर भगवान ब्रह्मा ने उसे रोक लिया और पूछा, "तुम कौन हो?" उसके लिए मैं अग्नि हूं। मैं वह हूँ जो उन वस्तुओं को समर्पित करता है जो यज्ञ कुंड में सभी देवताओं को डाल दी जाती हैं। अगर मैंने सोचा तो मैं सब कुछ नष्ट कर सकता हूं।ब्राह्मण ने कहा, "अच्छा ... चलो अपनी आग से इस छोटे तुरही को नष्ट कर दो।" उसने आग उगल दी जैसे वह बहुत कुछ कर रहा हो। लेकिन यह जला नहीं था, यह जोर से उड़ा। हालांकि ऐसा करने का कोई मतलब नहीं है।चूँकि अग्नि भगवान बहुत दिनों तक नहीं आए, इसलिए इंद्र ने वायु भगवान को भेजा। ब्राह्मण, जो अभी भी आगे है, पूछते हैं, 'तुम कौन हो?' मैंने कहा कि यह दुनिया अन्यथा काम नहीं करेगी। ठीक है, उन्होंने कहा, 'चलो इस छोटे तुरही को थोड़ा हिलाएं।' यह हवा के भगवान को फेंकने और जलाने का प्रयास है। हालांकि, थोड़ा सा आगे बढ़ने के बिना, जंग अभी भी था। पैतृक शक्ति जिसने गर्व को नष्ट कर दिया: चूंकि अग्नि और वायु लंबे समय तक नहीं आए, तो इंद्र आमने-सामने आ गए। वहाँ से ब्राह्मण गायब हो गया और एक छोटी लड़की वहाँ दिखाई दी। जब इंद्र आए, तो उन्होंने पूछा कि यह छोटी लड़की कौन थी।"अरबों, शक्ति है कि आप में से प्रत्येक भगवान मेरे पास से आया है," उसने कहा। सफलता या असफलता की किसी भी परिस्थिति में व्यक्ति को अपनी विनम्रता नहीं खोनी चाहिए। वह जो ऐसा करता है, भले ही वह सफल क्यों न हो।गुमराह देवता: अपनी गलती का एहसास करते हुए, देवताओं ने शक्ति और ब्रह्मा से माफी मांगी और आत्मसमर्पण कर दिया।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Classics