Adhithya Sakthivel

Classics Romance Drama

4  

Adhithya Sakthivel

Classics Romance Drama

एसमोडस अध्याय १

एसमोडस अध्याय १

22 mins
205


(प्यार वासना से परे है। यह प्यार, देखभाल और स्नेह के बारे में है)

 तमिलनाडु के अन्यथा भारी वर्षा वाले क्षेत्र में यह असामान्य रूप से शांत दिन था। वह पूरी ताकत से दौड़ रही थी। लगातार पांच दिनों की बारिश के बाद, हवाएं उसके बालों को हल्का कर रही थीं, यह एक सुखद दिन था। जमीन गीली थी और दौड़ना बहुत मुश्किल हो गया था, लेकिन वह अपनी पूरी ताकत के साथ दौड़ी।

 उसके पीछे कम से कम 15 सैनिक थे, जो उसे पकड़ने और राजा के पास वापस लाने की कोशिश कर रहे थे। वह जानती थी कि यह अंत होगा, उसे नहीं पता था कि उसके परिवार के साथ क्या हुआ था, लेकिन उसे केवल अपने पिता के शब्द याद थे, "दर्शिनी, भागो और अगर तुम पकड़े गए तो पीछे मुड़कर मत देखो, यह अंत होगा हमारी विरासत।"

 जैसे-जैसे सैनिक पास आ रहे थे, वह तेजी से भागी। हालाँकि, वह थका हुआ महसूस कर रही थी और उसके दिल की धड़कन सुन सकती थी। जैसे ही वह सैनिकों को देखने के लिए वापस मुड़ी, वह एक चट्टान पर ठोकर खाई और गिरने वाली थी। उसने अपनी आँखें बंद कर लीं और अपने शरीर को गिरने दिया। अचानक, वह गर्म, सुरक्षित महसूस कर रही थी। किसी ने उसके चारों ओर अपनी बाहें लपेट दी थीं और उसे गिरने से बचा लिया था।

 उसने धीरे से अपनी आँखें खोलीं और देखा कि एक सैनिक उसे ले जा रहा है। वह कोई सामान्य सैनिक नहीं था, वह अलग तरह के कपड़े पहनता था और एक नेता की तरह दिखता था। उसके पास एक मांसल बनावट थी, जो बहुत लंबा था और पीछे का भाग सख्त था। उसका चेहरा बहुत सुकून देने वाला नहीं था, उसके चेहरे पर एक निशान चल रहा था, और उसके चारों ओर एक खास तरह का अहंकार था।

 अब, उसे डर लग रहा था, अचानक उसकी रीढ़ की हड्डी में ठंड लग गई, वह जमीन पर नहीं गिरी, बल्कि सेना के कमांडर के हाथों में गिर गई। वह लड़ना चाहती थी, लेकिन मुश्किल से चल पाती थी और धीरे-धीरे उसकी आँखें बंद होने लगीं।

 वह चुपचाप वहीं खड़ा रहा, उसने उसे अपनी बाहों में पकड़ लिया। वह केवल उसका कर्तव्य जानता था, और उसके राजा के शब्द, "लड़की को पकड़कर मेरे पास ले आओ।" कमांडर राघव ने अपने पूरे जीवन में हमेशा लड़ाई लड़ी थी, अपने दुश्मनों को बेरहमी से मार डाला था। कुछ ने कहा कि वह बर्फीला है, उसका दिल नहीं है और वह कभी मुस्कुराएगा नहीं। उसकी वफादारी अपने राजा के प्रति थी और वह राजा के लिए अपनी जान दे सकता था।

 हालांकि, कड़वा अतीत सिर्फ राघव के लिए ही जाना जाता है। जब वह तीन साल की उम्र में अनाथ हो गया और एक युद्ध में अपने माता-पिता को खो दिया। यह राजा हरिचंद्र थे, जिन्होंने उन्हें गोद लिया और उनका पालन-पोषण किया, अंततः उन्हें मार्शल आर्ट और तलवार कौशल में प्रशिक्षण देकर एक कमांडर के रूप में पद दिया।

 अपने गुरु को युद्ध कौशल सीखते हुए, उन्होंने राजकुमारी मंदाकनी, राजा की पत्नी के मार्गदर्शन में रामायण, गरुड़ साहित्य, भगवद गीता और महाभारत भी पढ़ा। वह उनके लिए देवी के समान है।

 जन्म से ब्राह्मण होने के कारण राघव कई अनुष्ठान, संध्या वंदनम और पूजा करते थे, जिससे पूरा महल खुश हो जाता है। वह क्रोध और आक्रामकता को नियंत्रित करने के लिए जाने जाते हैं।

 जब वह दर्शिनी को अपनी बाहों में लिए हुए था, तो उसे गर्व की अनुभूति हुई कि आखिरकार वे 2 दिन की अथक खोज के बाद लड़की को पकड़ने में कामयाब रहे। लेकिन, उसे भी अजीब लगा, कुछ ऐसा जो उसने पहले कभी महसूस नहीं किया था। उसने महसूस किया कि उसने उसे जाने नहीं दिया। कभी औरत नहीं थी, कभी उसके करीब आओ। उसके पास एक शुद्ध सफेद रंग था, पूरी तरह से आकार की नाक और होंठ थे, उसके चमकदार काले बाल थे, जो उसकी कमर तक जाती थी। राघव ने खुद को दर्शिनी की ओर आकर्षित होते हुए पाया। उसकी सुंदरता अतुलनीय थी, और उसने अपने हाथों को उसके चारों ओर अधिक कसकर महसूस किया।

 "सेनापति। हमें उसे राजा के पास ले जाना चाहिए। यह लड़की भाग गई है और हमें दो दिनों तक भटकाती है", सिपाही अब पहुंच गया था।

 किसी कारण से, वह केवल उसे दुनिया से बचाने की भावना सुन सकता था, वह केवल उसकी धीमी सांस सुन सकता था।

 "मैंने आपसे यह उम्मीद की थी। मुझे पता था कि मैं किसी भी तरह की स्थिति को हल करने के लिए अपने कमांडर पर भरोसा कर सकता हूं। जिस लड़की को आप लाए हैं, उसे अब से छह महीने के समय में मार दिया जाएगा। तब तक, यह देखना आपकी ज़िम्मेदारी है कि वह फिर से नहीं बचता। वह बहुत चालाक है, इसलिए सावधान रहें। वह पहले भी दो बार भाग चुकी थी और इस बार मैं कोई मौका नहीं लेना चाहता" राजा ने राघव से कहा।

 "महाराजा (मेरे भगवान) क्या मैं आपसे कुछ पूछ सकता हूं, अगर यह किसी भी तरह से आपका अपमान नहीं करता है?" आदित्य से पूछा।

 "विक्रम, तुम मेरे बेटे की तरह हो, तुम मुझसे कुछ भी पूछ सकते हो, यह कभी मेरा अपमान नहीं करेगा" राजा ने कहा।

 "हमने उसे क्यों पकड़ लिया? तुमने कहा कि वह तुमसे बच निकली है, उसने क्या किया है?" राघव ने पूछा। राजा गंभीर हो गया, इतने वर्षों में उसे अधित्या को कुछ भी जवाब नहीं देना पड़ा। वह किसी भी व्यक्ति को केवल उसके आदेश पर आधा कर देता था। लेकिन आज उसकी आंखों में थोड़ा शक और लड़की के प्रति सहानुभूति नजर आई।

 "क्या आप मुझ पर विश्वास करते हैं, मेरे बेटे? क्या आपको लगता है कि मैं हमेशा राज्य के लिए अच्छा करूंगा?" राजा से पूछा।

 राघव ने कहा, "बेशक महाराज। मैंने आपके इरादों पर कभी संदेह नहीं किया। मुझे समझ में नहीं आया कि एक लड़की हमारे राज्य को क्या नुकसान पहुंचा सकती है।"

 "राघव। मैं आपकी चिंता को समझता हूं। लेकिन, वह एक निर्दोष महिला नहीं है। वह हमारे राज्य में किसी भी अन्य व्यक्ति की तुलना में स्मार्ट और शक्तिशाली है। इसलिए मेरा विश्वास करो, और किसी भी उत्तर की तलाश मत करो" राजा ने कहा।

 "हाँ महाराज" उसने कहा और कोर्ट रूम से निकल गया।

 चूंकि राघव सो नहीं सका और दर्शिनी के बारे में संदेह से परेशान हो गया, वह महाभारत पुस्तक में कुरुक्षेत्र पढ़ता है। पढ़ते-पढ़ते थक जाता है और सो जाता है। जैसे ही उसने अपनी आँखें बंद की, वह वापस चला गया जब उसने उसे अपनी बाहों में पकड़ा, उसके बाल हवा से धीरे-धीरे उड़ रहे थे। कुछ दिन बीत गए, उन्होंने उस पल को भूलने की बहुत कोशिश की। वह उसे फिर कभी देखने नहीं गया, उसने सभी अपडेट देने के लिए अरविंथ को अपना भरोसेमंद सिपाही नियुक्त किया

 एक रात, सभी कार्यों से मुक्त, राघव ने महाभारत में कुरुक्षेत्र युद्ध के 18 वें दिन को पढ़ने के लिए लिया। युद्ध कैसे हुआ यह याद करने के लिए उसने धीरे से अपनी आँखें बंद कर लीं। कुरुक्षेत्र की जगह उनके दिमाग में एक और दृश्य कल्पना आई। उसमें उसने देखा कि एक कठोर सिपाही ने दर्शिनी की गोद तोड़ दी और उसके बाद मारा जा रहा है। उसने तुरंत अपनी आँखें खोलीं। वह डरा हुआ था। उसे नहीं पता था कि क्या हो रहा है। एक व्यक्ति उस पर इतना प्रभाव कैसे डाल सकता है। वह उसके बारे में सपने देखने लगा था।

 नींद से हारने के बाद, उन्होंने पुस्तकालय के पास एक ट्रोल लिया, राज्य के इतिहास के बारे में कुछ पढ़ना चाहते थे। जब वह आधे रास्ते से पुस्तकालय की ओर जा रहा था, तो उसने देखा कि एक महिला जोर से चिल्ला रही है, "सेनाथीपति ... सेनापति (कमांडर)"

 वह उसके पास जाता है और पूछता है, "अंजलि (महिला नौकर)। क्या हुआ? तुम इतने डरे हुए क्यों लग रहे हो?"

 उसने तुरंत कमांडर को पहचान लिया और अस्पष्ट रूप से बोलने लगी।

 "सेनातिपति (कमांडर), वह लड़की, वह है ...." वह समझ नहीं पाया कि वह उसे क्या बताने आई है और फिर उससे पूछा, "अंजलि, शांत रहो और मुझे बताओ कि क्या गलत है?"

 "आपके सैनिकों अरविंथ और अन्य के इरादे अच्छे नहीं हैं, वे उस लड़की के साथ गलत, नहीं, भयानक चीजें करने जा रहे हैं। मैंने उन्हें बात करते हुए सुना। मुझे पता है कि वह एक पलायनवादी है, लेकिन वह एक महिला है। कृपया उसे बचाओ सेनातिपति" अंजलि ने कहा।

 उसकी आँखें लाल हो गईं, उसका दिल जोर-जोर से धड़क रहा था। वह उस कमरे की ओर भागा जहां उसे रखा गया था। जैसे ही उसने कमरे में प्रवेश किया, उसकी आँखें खुली हुई थीं, वह दरवाजे पर रुक गया।

 दर्शिनी उन सैनिकों से बहादुरी से लड़ रही थी जो उस पर हमला करने आए थे। उसने एक आदमी से तलवार खींच ली थी और उन पर हमला कर दिया था। उसने उन पर हमला किया था लेकिन सुनिश्चित किया कि उन्हें मारना नहीं है। जिस तरह से उसने उन पर हमला किया, उससे राघव मंत्रमुग्ध हो गया। उन्होंने सिकंदरी (महाभारत की प्रसिद्धि की) को उसकी बहादुरी और युद्ध शैली को देखकर याद किया।

 इससे उसे एहसास हुआ कि वह पहली बार तलवार का इस्तेमाल नहीं कर रही है। राघव उसकी ओर बढ़ने लगा। उसने मुड़कर उसे तलवार से रोका, परन्तु उस पर आक्रमण न किया। वह रुकी और अपनी तलवार नीचे कर ली।

 "सेनातिपति। उसने वहां से भागने की कोशिश की और जब हमने उसे रोका, तो उसने हम पर हमला किया," अरविंथ ने फर्श पर लेटते हुए कहा।

 "यह पूरी तरह से गलत है। इन लोगों ने मुझ पर हमला किया, वे थे, वे कोशिश कर रहे थे ..." वह रुक गई, वह बोल नहीं सकती थी।

 राघव ने शांति से उत्तर दिया, "मेरे पुरुषों ने जो किया है वह क्षमा से परे है। यह राज्य महिलाओं का सम्मान करता है, और मैं आपको यह भी नहीं बता सकता कि मैं अभी कितना शर्मिंदा हूं। मैं अपने पुरुषों की ओर से आपसे क्षमा मांगता हूं, और मैं यह देखूंगा कि वे इस कृत्य के लिए कड़ी सजा दी जाती है।"

 "सेनातिपति ... वह झूठ बोल रही है" अरविंथ ने कहा, लेकिन राघव ने अपनी आँखों में अरविंथ को गुस्से से देखा। यह समझकर कि बहस करने का कोई फायदा नहीं है, अरविंद चुप हो जाता है। क्योंकि वह सुनने वाला नहीं है। सारा हंगामा सुनने के बाद कुछ सिपाही पहले ही कमरे में दाखिल हो चुके हैं। राघव ने अपने आदमियों को अरविंथ और अन्य दो को पकड़ने और जेल में डालने का आदेश दिया।

 दर्शिनी सेनापति के पास आई और बोली, "मैं कमजोर नहीं हूं। मैंने केवल आत्मसमर्पण किया क्योंकि राजा ने एक लड़की को पकड़ने के लिए 15 सैनिकों को भेजा था। अपने छोटे राजा से अपने आदमियों को एक-एक करके भेजने के लिए कहें और हम देखेंगे कि कौन जीतता है।"

 राघव ने शांति से कहा, "अत्यधिक आत्मविश्वास और अहंकार अच्छा नहीं है। आपके द्वारा लड़े गए सैनिक युद्ध में लड़ने के लिए पर्याप्त मजबूत नहीं थे। वे केवल सहायक थे। राजा के पास एक महान सेना है और उनकी ताकत ने अपने राज्य को सुरक्षित रखा है और कई लड़ाइयाँ जीती।"

 दर्शिनी को थोड़ी शर्मिंदगी महसूस हुई और उसने अपनी आँखें नीची कर लीं। राघव ने आगे कहा, "मैं अभी भी कुछ कहना चाहूंगा। काश इस राज्य की सभी महिलाएं अपनी रक्षा करना जानती हैं। आपके पास दुश्मन को मारने की ताकत और कौशल है। मैं इस गुण की प्रशंसा करता हूं। आपको जो सामना करना पड़ा उसके लिए फिर से क्षमा करें। "

 दर्शिनी का चेहरा खिल उठा। वह खुश महसूस कर रही थी। लेकिन, वह न तो मुस्कुराई और न ही कुछ व्यक्त किया। वह जानती थी कि वह भी उसका शत्रु है, और वही उसे पकड़ने वाला था। राघव बाहर जाने लगा जब वह अचानक रुकी और पीछे मुड़कर देखा। उसने अपने बालों को ठीक करना शुरू कर दिया था, जो लड़ाई के दौरान झड़ गया था। उसने महसूस किया कि कोई देख रहा है और पता लगाने के लिए रुक गई। उसने देखा कि राघव उसे देख रहा है, लेकिन यह गलत नहीं लगा, यह सहानुभूति भी नहीं थी। राघव को शर्म महसूस हुई और वह तुरंत चला गया। उसने महसूस किया कि कुछ हो रहा था। वह विरोध नहीं कर सकी और थोड़ा मुस्कुरा दी।

 राजकुमारी के कमरे में वापस, राघव एक निर्दोष महिला को गलत तरीके से मारने के राजा के फैसले पर अपना दुख व्यक्त करता है। वह राघव से राजा के फैसले पर सवाल उठाने के लिए कहती है।

 जैसे ही मंदाकनी को राघव के दुःख का एहसास हुआ, वह उससे कहती है, "उस लड़की के बारे में जानने के लिए, आपको पहले हमारे राज्य के बारे में जानना चाहिए।"

 वह उसकी बात सुनता है...वर्तमान राज्य में कई शक्तिशाली शासक थे। उनमें युदिस्टार भी शामिल था। वह एक ब्रह्मचर्य बने रहे और रामायण, महाभारत और भगवद गीता के सिद्धांतों को लेकर कई वर्षों तक साम्राज्य पर शासन किया। वह भीष्म के प्रबल अनुयायी हैं।

 मरने से पहले उसने वर्तमान शासक को राज्य दिया था। ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के अनुसार, ओणम त्योहार की पूर्व संध्या पर यदि ब्राह्मण लड़की शक्तियों के साथ पैदा होती है तो साम्राज्य का पतन हो जाएगा। ऐसे समय में दर्शिनी का जन्म हुआ और उन्हें जन्म देते ही उनकी माता का देहांत हो गया।

 उसे भगवान का अपना उपहार माना जाता था। क्योंकि, दर्शिनी के पास पौराणिक शक्तियां थीं, जिसके माध्यम से वह कई लोगों के रोग को ठीक करने का प्रबंधन कर सकती थी। उसने ऋग्वेदिक मंत्रों के अलावा, अपने पिता के माध्यम से मार्शल आर्ट और तलवार कौशल सीखा।

 चूंकि राजा निःसंतान थे, इसलिए उन्होंने राघव ब्राह्मण पृष्ठभूमि के बावजूद राघव को गोद लिया। राजा ने यह झुकाव पर कि, यह लड़की दर्शिनी के वयस्क चरण के दौरान साम्राज्य की भावी पीढ़ियों के लिए आपकी थ्रैट है, उसने उसे मारने की कसम खाई और उसे पकड़ लिया।

 लेकिन, उसके पिता उसे वहां से भागने में मदद करते हैं। भागते समय वह एक झरने से चट्टान से गिर गया और उसकी मौत हो गई। फिर, वह राघव द्वारा पकड़ ली गई और जेल के बजाय अतिथि कक्ष की जगह पर वापस आ गई, जहां वह अपनी मृत्यु से पहले एक रानी की तरह रहती है।

 अंत में, मंदाकनी ने राघव से कहा, "मुझे पता है कि आप सभी पर दया करेंगे, मेरे बेटे। उसे मरने से पहले उसे खुश करो। ज्योतिषी के आदेश के अनुसार, वह छह महीने बाद मार डाला जाएगा।"

 "आपके वचन के अनुसार माँ" राघव ने कहा (घुटने टेककर उसका अभिवादन।) वह उसे आशीर्वाद देती है। बाद में उनके चेहरे पर कोई भाव नहीं थे। वह हिल नहीं सकता था। आखिरकार उसे सच समझ में आ गया था। "वो बेगुनाह है...वो देशद्रोही नहीं है...", वो खुद बड़बड़ाया। वह बहुत तेजी से दर्शिनी के कमरे में चला गया।

 उसने फड़फड़ाकर दरवाजा खोला और उसे देखने के लिए वहीं खड़ा हो गया। उसने मुड़कर देखा कि राघव खड़ा है और उसे देखकर उसने अपने पास एक चाकू छिपा रखा था और उसे अपनी चटाई के नीचे से हटा दिया था। उसने चाकू की ओर इशारा किया, उसने सोचा कि उसका सबसे बुरा डर सच हो गया है। वह हमला करना चाहती थी, लेकिन हिल नहीं सकती थी। उसने उसका हाथ पकड़ कर अपने सीने में चाकू घोंप दिया। "आपको मेरे टुकड़े करने का पूरा अधिकार है।" उसने दृढ़ निश्चय के साथ अपनी आँखों में कहा

 उसने चाकू नीचे किया, उलझन में लग रहा था, जानना चाहता था कि क्या हुआ था। राघव उसके पास गया, उसे अपनी कमर से पकड़कर अपने पास खींच लिया। "राघव..." उसने नरम स्वर में कहा। उसका दिल खुशी से भर गया, वह समझ गई कि उसने किसी तरह उसके जन्म और बचपन के जीवन के बारे में सच्चाई सीखी। उसने उसके चेहरे पर अपनी उँगलियाँ घुमाईं, उसकी आँखों में गहराई से देखा। वह घबराहट महसूस कर रही थी, उसकी सांसों की गर्माहट, उसके चारों ओर उसकी बाहें, उसे सुरक्षित महसूस करा रही थीं। उसने उसे और करीब खींच लिया, वह अपने होंठ उसकी ओर ले आया। वह पहले कभी किसी आदमी के इतने करीब नहीं आई थी। उसे अपनी रक्षा के लिए कभी किसी पुरुष की आवश्यकता नहीं पड़ी। लेकिन आज, वह उसके चारों ओर अपनी बाहें चाहती थी।

 लेकिन, वह अचानक दूर चला गया जैसे कि उसे किसी चीज ने मारा हो। वह उसके कमरे से दूर चला जाता है और अंत में महसूस किया कि, "उसे दर्शिनी से प्यार हो गया है।"

 अगले दिन, राजा की पूर्व अनुमति के साथ, दर्शिनी को छह महीने के लिए खुश रहने के लिए, वह उसे कन्याकुमारी के पास कुछ स्थानों पर ले जाता है। दर्शिनी तिरपराप्पु झरने, हरियाली और वर्षावन के स्थानों की प्रशंसा करती है। वह जगह का आनंद लेती है। अंत में, उसे भी पता चलता है कि वह राघव से प्यार करती है और उसे प्रपोज करने की योजना बनाती है। लेकिन, वह अपने प्यार का प्रस्ताव करने से डरती है और खुद को दूर कर लेती है ...

 उनकी खुशी अल्पकालिक है। क्योंकि, मंदाकनी बीमार पड़ जाती है और अब से सैनिक कमांडर और दर्शिनी दोनों को वापस महल में ले जाते हैं। चूंकि दर्शिनी में राजकुमारी को ठीक करने की शक्ति है, इसलिए उसे राजा ने बुलाया था और वह ठीक हो गई थी।

 उसने राजा से एक वादा लिया, "महाराज। मैं चाहती हूं कि लड़की एक आरामदायक कमरे में रहे, आप उसे बंद रख सकते हैं, लेकिन उसे परिवार के सदस्य के रूप में माना जाएगा। मैं उसे अपनी कृतज्ञता दिखाना चाहती हूं। उसके निष्पादन तक, उसे सहज महसूस कराएं।" महाराज राजी हो गए और राघव को उसे अतिथि कक्ष में ले जाने के लिए कहा। उसे हर समय उस पर नजर रखने के लिए कहा जाता है।

 दर्शिनी ने बिना कोई शोर-शराबा किए, धीरे-धीरे चलने की कोशिश की। उसने बचने का सही समय पाया और बाहर जाने की कोशिश की। लेकिन, किसी ने उसे पीछे से पकड़ लिया और वापस बिस्तर पर ले आया। वह मुड़ी और राघव को सांस लेते हुए देखा।

 एक उदास शेर की तरह, वह उससे अनुरोध करता है कि वह उस जगह से न भागे। क्योंकि, महल और बाहर प्रतिभूतियों को कड़ा कर दिया जाता है। वह उससे वादा करता है कि, वह उसके द्वारा बचाई जाएगी और उससे कहती है कि, "वह उससे प्यार करता है और अब से उसे बचाएगा।"

 वह भावुक है और अपने प्यार का इजहार करते हुए उसे गले लगाती है।

 "क्या आपने महाभारत में अभिमन्यु के बारे में पढ़ा है?" दर्शिनी ने पूछा।

 "हाँ। मैंने पढ़ा है जब मैं एक बच्चा था। मंदाकिनी माता (माँ) ने मुझे उसके बारे में सोचा था। वह एक कुशल योद्धा था। लेकिन, कुरुक्षेत्र युद्ध के दौरान, वह चक्रव्यूह में फंस गया और आने का कोई रास्ता नहीं मिला बाहर। आखिरकार, वह मर गया" राघव ने कहा।

 दर्शिनी अब उससे कहती है, "मैं एक उपहार के साथ पैदा हुआ था। लेकिन, मेरी माँ को याद किया। उसने मुझे अकेला छोड़ दिया।" हालाँकि, राघव उसे यह कहते हुए सांत्वना देता है कि, वह हमेशा उसके साथ रहेगा।

 दर्शिनी दूर देख रही थी और आगे झुक गई, राघव के पास खड़ी हो गई, अपना सिर उसकी छाती पर टिका दिया। उसने अपनी बाहें उसकी कमर के चारों ओर रख दीं और उसे कस कर पकड़ लिया। वह लगभग उसे लगभग गले लगा चुका था, लेकिन अभिभूत होने के बाद वापस आ गया।

 कुछ दिनों बाद महारानी आती है और दर्शिनी से मिलती है। वह उससे कहती है, "आज उगादी है और मैं चाहती थी कि आप अनुष्ठानों और समारोहों का हिस्सा बनें। इसलिए मैं आपके लिए कुछ अच्छे कपड़े, आभूषण और कुछ श्रृंगार लाया हूं। कृपया इसे स्वीकार करें। मुझे आपको वहां देखकर बहुत खुशी होगी। "

 वह शब्दों और निष्पादन में उसकी ईमानदारी को देखकर मान जाती है। उसे अपने अच्छे दिल का एहसास होता है। क्योंकि वह अपनी मां को कभी नहीं जानती थी। उसे एक तरह की खुशी और सुकून था और उसकी आंखों में आंसू भी थे, साथ ही साथ मुस्कुरा भी रही थी।

 वह तैयार हो गई, आईने में देखा और मुस्कुराई। वह राजकुमारी की तरह महसूस करती थी और राजकुमारी द्वारा दी गई अन्य चीजों को पहनती थी।

 त्योहार खत्म होने के बाद, उसने राघव की तलाश की। वह कहीं नहीं मिल रहा है। अब, वह बहुत अधीर है और अचानक उसके कंधे पर एक नल लगा। कोई नहीं था और उसने इसे एक मतिभ्रम के रूप में महसूस किया।

 इस बीच राघव महल के अंदर पहरेदारों को निर्देश देने में व्यस्त था। उसने दर्शिनी के उस स्थान पर होने की आशा नहीं की थी, लेकिन अचानक उसे एक कोने में देखा। खैर, उसे याद करना मुश्किल था, तमाम शाही भीड़ के बावजूद, वह निस्संदेह पूरे महल की सबसे खूबसूरत लड़की थी।

 राघव थोड़ा उसकी ओर चला, लेकिन फिर भी बहुत दूर था, और अच्छी तरह से देख रहा था। वह दंग रह गया और रेशम की साड़ी, हल्के हार, उसके लहराते बालों को एक साफ बन में बंधे, कोहली की आँखें और उसके माथे पर एक बिंदी में आकर्षक लग रहा था। वह उससे अपनी नज़रें नहीं हटा सका और अवचेतन रूप से ऐसी जगह जाने लगा, जहाँ उसे बेहतर नज़र आ सके।

 राघव को अब जाना था, लेकिन उसकी निगाहें उस पर टिकी थीं। वह अनिच्छा से उस जगह से चला गया और अपने कर्तव्यों के साथ चला गया, लेकिन उसकी छवि को अपने दिमाग से कभी नहीं निकाल सका।

 पूरे दिन की ड्यूटी, भीड़ और भोजन सेवाओं के प्रबंधन के बाद, राघव महल में वापस आ गया। वह जानता था कि उत्सव समाप्त हो गया होगा और दर्शिनी को कमरे में होना चाहिए। उनके आश्चर्य के लिए, कई लोगों ने दर्शिनी को घेर लिया और उससे बात की।

 उन्होंने धैर्यपूर्वक उनके वहां से जाने का इंतजार किया और उनके बाहर निकलने के बाद, वह उसके कमरे में प्रवेश किया और उससे पूछा, "तो, उत्सव कैसा रहा?"

 "ठीक है, ईमानदारी से, यह मुझे एक उत्सव स्थल की तरह लग रहा था," दर्शिनी ने मजाक में कहा, और वे दोनों हंसने लगे।

 राघव ने दर्शिनी से पूछा, "मैं समझ गया। यह सब हो गया। वैसे भी, मैं आपको कुछ बताना चाहता था, अगर आप नाराज नहीं होंगे"।

 "ठीक है। कृपया आगे बढ़ें" दर्शिनी ने कहा।

 राघव ने कहा, "चेल्लम (प्रिय)। आज आप बहुत खूबसूरत लग रही हैं। बहुत खूबसूरत लग रही हो।"

 दर्शिनी मुस्कुराई और तारीफ इतनी सच्ची थी कि वह कभी नाराज नहीं हो सकती थी। "धन्यवाद, सेनापतिपति" वह शरमा गई।

 वे उसके कमरे में पहुँचे और दर्शिनी तुरंत बैठ गई और एक पूरा गिलास पानी पिया।

 दर्शिनी अंजलि के बारे में पूछती है। चूंकि, उसे कपड़े और बालों में उसकी मदद करनी है।

 राघव ने कहा, "वह बहुत थकी हुई दर्शिनी थी। मैंने उसे सोने के लिए भेजा। कोई चिंता नहीं। आप उसे कल चीजें दे सकते हैं।"

 वह अपने हेयरपिन और फूलों को हटाने के लिए उसकी मदद मांगती है, जिसके लिए वह सहमत हो जाता है। वह उसका मज़ाक उड़ाती है, उससे पूछती है कि "क्या वह जानता था कि हेयरपिन कैसे निकालना है?"

 वह शरारत से हंसती है जबकि राघव निराश महसूस करता है और पिन निकालना जारी रखता है। जैसे ही उसने पिन और फूल निकाले, दर्शिनी ने अपने बाल खोले, वह अब और भी खूबसूरत लग रही थी। उसने उसकी आँखों में गहराई से देखा। दर्शिनी को यह एहसास हुआ और वह उसकी ओर मुड़ी। वे एक साथ खाना शुरू करते हैं और बचपन के दिनों, राज्य, चिकित्सा, पारंपरिक संस्कृति और यादों के बारे में एक-दूसरे से बात करते हैं। आपस में बातचीत करते हुए राघव अपने आप को उसके पास ले आया, उसने अपना हाथ उसके गाल पर रख दिया। हवा धीरे-धीरे चल रही थी और सब कुछ शांत था।

 राघव ने ध्यान से अपना हाथ उसकी कमर पर रखा और उस पर उसकी वासना बढ़ गई। वह चाहता था कि उसे पता चले कि वह उसके लिए क्या मायने रखती है, ताकि वह उसकी आँखों में देखे और उसके दिल में उसके प्यार को महसूस करे।

 फिर राघव अपने कपड़े उतारने के लिए आगे बढ़ता है और दर्शिनी की साड़ी उतार देता है, जिससे वह नग्न हो जाती है। उन्होंने कहा कि पूरी भावना के होंठ, चेहरे में उसे चुंबन और दोनों अंत में बिस्तर पर हो जाता है। वे एक साथ सेक्स करके रात बिताते हैं और राघव पूरी रात उसके साथ बिताता है।

 यह राजकुमारी मंदाकनी के लिए एक नोटिस के रूप में जाता है। वह परिणामों के बारे में चिंतित है और राघव की रक्षा के लिए एक योजना तैयार करती है। चूंकि वह उनका इकलौता बेटा है।

 इस बीच, कन्नियामुमारी के पश्चिमी घाटों में एक बार फिर भारी बारिश हो रही है। इस वजह से नदियों और झरनों में भयंकर बाढ़ आ जाती है। लोग फंस जाते हैं और अब से राजा राघव को लोगों को सुरक्षित वापस लाने का आदेश देता है।

 शुरू में वह जाने से इंकार कर देता है और खुद के बजाय दूसरे कमांडर को जाने का सुझाव देता है। लेकिन, उसे इसके लिए सक्षम बताया जाता है और अब से राघव लोगों को बाढ़ से बचाने के लिए जाने के लिए तैयार हो जाता है।

 जाने से पहले, दर्शिनी उसे रोकती है और उसे राजा के आदेशों के बारे में चेतावनी देती है। हालाँकि उसने उसे आश्वासन दिया कि, राजा उसे या खुद को धोखा नहीं देगा और वह उसे जल्द वापस आने का आश्वासन देता है। भारी मन और असंबद्ध मानसिकता के साथ, दर्शिनी उसे लोगों को बाढ़ से बचाने के लिए भेजती है।

 राघव को गए पांच दिन हो गए थे। दर्शिनी उदास थी। एक दिन, उसे उल्टी होती है और उसे देखकर अंजलि उससे कहती है, "तुम गर्भवती हो, दर्शिनी।"

 वह किसी को यह नहीं बताने के लिए भीख माँगती है और वह ऐसा करने के लिए सहमत हो जाती है। इस बीच, दर्शिनी को फांसी के लिए अदालत में ले जाया जाता है और उसे मारने की उसकी जिद को देखकर वह उससे कहती है, "महाराजा। आगे बढ़ने से पहले, मैं ज्योतिषी से कुछ पूछना चाहूंगी।"

 "ज्योतिषी। भविष्यवाणी कहती है, कुल में पैदा हुई एक लड़की पवित्र थी। उसकी पवित्रता इसलिए, उसके पास इतने सारे उपहार थे और उसके बलिदान से राजा को उच्च शक्तियां प्राप्त होंगी..क्या यह सच नहीं है?" दर्शिनी ने पूछा।

 ज्योतिषी चौंक गया, वह ऐसा क्यों कह रही थी और बात को स्वीकार करते हुए कहा कि, उसने अब से अनुष्ठान की व्यवस्था की है।

 "मुझे क्षमा करें महाराजा। मैं आपके अनुष्ठान के लिए उपयुक्त नहीं हूं। मुझे यकीन नहीं है। मेरे अंदर एक बच्चा है, मेरे अंदर "दर्शनी ने कहा।

 हर कोई हैरान था और यहां तक कि अंजलि भी इसकी पुष्टि करती है। जब महाराजा ने बच्चे के पिता के बारे में पूछा, तो उसने उसे बताने से इनकार कर दिया। इस बीच, राघव अपने महल में वापस आता है और लोगों को बाढ़ से सुरक्षित बचाता है और राजा को रिपोर्ट करता है।

 फिर, राजकुमारी मंदाकनी गुस्से में दर्शिनी से मिलने आती है और उससे पूछा, "यह किसकी संतान है?"

 "मैं यह सबको बताना नहीं चाहता। शायद आपको पता होना चाहिए। यह राघव का है" दर्शिनी ने कहा।

 अधिक क्रोधित होकर, वह राजा और राघव के आने की प्रतीक्षा करती है। जब वे दोनों वहां आए तो वह राघव के पास जाकर उससे पूछती है, "दर्शिनी ने जो कहा वह सच है?"

 "माता (माँ)। मुझे कुछ समझ नहीं आ रहा है। आप क्या कह रहे हैं?" राघव ने पूछा।

 "आप दर्शिनी के बच्चे के पिता हैं, यह दा लगता है" राजकुमारी मंदाकनी ने कहा। इससे राजा और खुद राघव सदमे में हैं।

 राघव ने कहा, "माता ... आप क्या कह रहे हैं .... मैं ... मुझे इस पर विश्वास नहीं हुआ" और वह भ्रमित है। फिर, उन्हें त्योहार के दिन की याद आई, जहां उन्होंने और दर्शिनी ने प्यार किया था।

 वह लड़की के पिता होने के अपने अपराध को स्वीकार करता है। क्रोधित और निराश, राजा राघव और दर्शिनी (अपने अजन्मे बच्चे के साथ) को राज्य की प्रतिष्ठा बचाने के लिए मारने के लिए अपनी तलवार लेता है।

 हालांकि, वह मंदाकनी द्वारा रोक दिया जाता है। वह उससे कहती है, "हमारे कई सालों से कोई बच्चा नहीं है। इसलिए, हमने राघव को एक युद्ध स्थल से गोद लिया था। उसे उठाया। उद्धरण के लिए एक उदाहरण मत बनो, 'एक आदमी जिसे उसने पाला और जिस आदमी को उसने मार डाला ।' क्या आपने उनकी जाति या धर्म पर विचार किया? उनकी ब्राह्मण पृष्ठभूमि के बावजूद, आपने उन्हें सही अपनाया! फिर, आप ज्योतिष पर विश्वास करने वाली लड़की को क्यों मारना चाहते हैं। अगर मैंने कुछ भी बुरा कहा है, तो मैं क्षमा चाहता हूं, महाराजा" मंदाकनी राजकुमारी ने कहा।

 राघव ने कहा, "महाराज। प्यार की कोई सीमा नहीं है। यह वासना और सेक्स से परे है। जब भी मैं दर्शिनी के करीब गया तो मुझे इसका एहसास हुआ। वह हमारे महल महाराज की महालक्ष्मी हैं। ज्योतिष की भविष्यवाणियों को फेंक दें और इसके बारे में कुछ सोचें।"

 थोड़ी देर सोचने के बाद महाराजा को अपनी गलतियों का एहसास होता है और वह अपनी गलतियों को स्वीकार करते हुए दर्शिनी के चरणों में घुटने टेकते हैं और रोते हैं।

 "महाराजा। आप क्या कर रहे हैं? आप मुझसे बड़े हैं। मैं चाहता था कि आप प्यार के मूल्य और महत्व को समझें ... बस इतना ही ... यह नहीं" दर्शिनी ने कहा।

 महाराजा ने कहा, "आपको उसके जैसी योग्य लड़की नहीं मिलेगी, जहां भी हम दा, राघव को खोजते हैं। अब से, वह हमारी बहू है।"

 मंदाकनी राजकुमारी ने कहा, "जितनी जल्दी हो सके, राघव जैसे नर बच्चे को जन्म दो।"

 दोनों का विवाह क्रमशः महाराजा और महारानी के आशीर्वाद से होता है। राघव को अगले राजा के रूप में ताज पहनाया जाता है और महाराजा ने उनकी सेवानिवृत्ति की घोषणा की। उसकी ताजपोशी का जश्न मनाने के लिए, आकाश में गरज के साथ तूफान आते हैं और बारिश तेज़ होने लगती है, जो पृथ्वी की दुनिया से एस्मोडस (अर्थ: बुराई) को खत्म करके राज्य की आने वाली पीढ़ी को एक नया रास्ता दिखाती है।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Classics