anuradha nazeer

Abstract

4.4  

anuradha nazeer

Abstract

धोखा

धोखा

2 mins
3.2K


एक किसान था जिसने बेकर को एक किलो मक्खन बेचा था। एक दिन बेकर ने मक्खन को तौलने का फैसला किया कि क्या वह एक किलो मिल रहा है और उसने पाया कि वह नहीं था। इससे वह नाराज हो गया और वह किसान को अदालत ले गया। न्यायाधीश ने किसान से पूछा कि क्या वह किसी भी उपाय का उपयोग कर रहा है। किसान ने जवाब दिया, आपके सम्मान के लिए, मैं आदिम हूं।

मेरे पास एक उचित उपाय नहीं है, लेकिन मेरे पास एक पैमाना है। "जज ने पूछा," फिर आप मक्खन का वजन कैसे करते हैं? "किसान ने जवाब दिया" आपका सम्मान, जब तक बेकर ने मुझसे मक्खन खरीदना शुरू नहीं किया, मेरे पास है। उससे एक किलो रोटी खरीद रहा है। हर दिन जब बेकर रोटी लाता है, तो मैं इसे बड़े पैमाने पर डालता हूं और उसे मक्खन में समान वजन देता हूं। अगर किसी को दोषी ठहराया जाना है तो वह बेकार है। ”

कहानी से क्या शिक्षा मिलती है?

हम जीवन में वापस वही पाते हैं जो हम दूसरों को देते हैं। जब भी आप कोई कार्रवाई करते हैं, तो अपने आप से यह प्रश्न पूछें: क्या मैं उस मजदूरी या धन के लिए उचित मूल्य दे रहा हूं जिसकी मुझे उम्मीद है? ईमानदारी और बेईमानी एक आदत बन जाती है। कुछ लोग बेईमानी का अभ्यास करते हैं और सीधे चेहरे के साथ झूठ बोल सकते हैं। दूसरे लोग इतना झूठ बोलते हैं कि उन्हें यह भी पता नहीं होता कि सच्चाई अब क्या है।


 


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Abstract