Radha Gupta Patwari

Tragedy

5.0  

Radha Gupta Patwari

Tragedy

डरो मत ...संभलो

डरो मत ...संभलो

2 mins
416


"सुनो हर तरफ कोरोना का कहर है,बहुत ही जरूरी काम है तभी घर से निकलना।"रिया के पति राहुल ने रिया से कहा।रिया बोली-"तुम मेरे से ज्यादा चिंता अपनी करो। आफिस जाते हो मास्क और सैनिटाइजर इस्तेमाल करो।छींकते-खांसते वक्त प्रिकॉशन बरतो।"राहुल बोला-"मेरी चिंता छोड़ो।मैं मास्क लगा लूंगा और सैनिटाइजर रख लूंगा।तुम अपना और निक्की का ख्याल रखो।"यह कहकर वह आफिस के लिए निकल गया।


दोपहर को रिया सब्जी लेने के लिए सब्जी मंडी गई।वहां कोई भी मास्क लगाए हुए नहीं था।रिया ने सब्जी वाले से पूछा-"भैया! कोरोना चल रहा है आप मास्क क्यों नहीं लगाए हो?"सब्जी वाला बोला-"बहन जी,मास्क लगाकर कैसे सब्जी बेचेंगे।पेट भरना है तो मंडी तो आना ही पड़ेगा।"रिया ने सब्जी वालों से कहा-"यह वायरस छोटा-बड़ा,काम-धंधा नहीं देखता है।आप लोग मास्क लगा के रखिए और सब्जियों में प्राइस टैग लगा के रखिए।जिससे आपको बार-बार बताने की परेशान न हो।"


सब्जी लेने के बाद रिया रिक्शे वाले से अपने घर जाने के लिए रिक्शा किया।रिक्शे में बैठते ही रिया ने कहा-" तुम सैनेटाइजर से हाथ धोते हो भैया और मास्क भी लगाया करो।"रिक्शा वाला बोला-"बहनजी मार्केट में मास्क और हाथ साफ करने सैन...ससाइटर क्या बोला था आपने मिल ही नहीं रहा है।हम जैसे आम पब्लिक का करें।"


रिया ने यही बात गार्ड, माली और दूध वाले से पूछी।सबने यही जबाब दिया।रिया ने सभी से कहा-"डरो मत,कोरोना हमारा कुछ नहीं बिगाड़ सकता।ज्यादा से ज्यादा सावधानियां बरतें।घर आते ही सबसे पहले अपने हाथ धोयें।मास्क जबतक नहीं मिल रहा तब तक रूमाल को अच्छे से मुंह मे बाँधे।ज्यादा से ज्यादा गरम पानी पीयें।थोड़ा सा भी खाँसी,जुकाम-बुखार होने पर डॉक्टर से सम्पर्क करें।


रिया सोचने लगी सच ये कामकाजी लोग अगर घर बैठ जायेंगे तो काम कैसे चलेगा।सरकार माल,सिनेमा, मेट्रो, स्कूल बंद कर सकती है पर रोजमर्रा काम करने वाले जो दो जून की रोटी के लिए घर से निकलते हैं वह कैसे अपना और परिवार का पेट पालेंगे।उन्हें हर परिस्थिति में घर से बाहर निकलना ही पड़ेगा।आदमी बिना मनोरंजन के रह सकता है पर बिना भोजन के नहीं।सरकार को मास्क और सैनेटाइजर फ्री या कम पैसों में जनता को देना चाहिए।


दोस्तों, कोरोना से डरने की नहीं सम्भलने की जरूरत है।यह बीमारी एक इंसान से दूसरे इंसान के संपर्क में आने से फैलती है।व्यायाम व योग से हमारा इम्यून सिस्टम सही रहता है।हमें रोगों से लड़ने की झमता मिलती है।अगर हम थोड़ा सा भी बचाव करें तो सुरक्षित स्वस्थ रह सकते हैंं।



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Tragedy