Adhithya Sakthivel

Thriller Others

3  

Adhithya Sakthivel

Thriller Others

चौकीदार: भाग 2

चौकीदार: भाग 2

9 mins
180


नोट: यह कहानी लेखक की कल्पना पर आधारित है। यह किसी भी ऐतिहासिक संदर्भ या वास्तविक जीवन की घटनाओं पर लागू नहीं होता है।


 संजय जब अपने परिवार के लिए खरीदे घर की मरम्मत करा रहे थे तो उन्हें डराने के लिए धमकी भरे पत्र आ रहे थे। इसलिए उन्हें डर था कि कहीं उनके परिवार को कुछ न हो जाए और न केवल उन्होंने वहां रहने वाले परिवार की जांच की बल्कि इस मामले को पुलिस तक ले गए। (देखें चौकीदार: भाग 1)


 संजय द्वारा लाए गए सभी पत्रों को देखने के बाद सहायक आयुक्त अक्षिन कुमार ने आगे की जांच शुरू की। और पहले कदम के रूप में उन्होंने पत्रों को परीक्षण के लिए फोरेंसिक लैब में भेज दिया। तो क्या इसमें कोई सुराग हाथ लगा है, वे उस पत्र पर उंगलियों के निशान तलाशने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन उन्हें उस पत्र में किसी तरह का फिंगरप्रिंट या सबूत नहीं मिला।


 इसलिए पुलिस ने कोई सुराग या सबूत मिलने पर जांच शुरू कर दी है। वहीं, संजय का परिवार मानसिक रूप से प्रताड़ित हो गया था। इस समस्या की वजह से अंजलि PTSD (पोस्ट-ट्रॉमैटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर) से प्रभावित हो गईं और इस बीमारी के लक्षण धीरे-धीरे सामने आने लगे। इसलिए संजय के परिवार को मानसिक और शारीरिक रूप से बहुत कष्ट होने लगा।


 तमाम मुश्किलों और दुखों से परे कई सपनों और ख्वाहिशों के साथ उन्होंने यह घर खरीदा था। कल्पना कीजिए कि उनकी क्या स्थिति होगी कि वे उस घर में नहीं रह सकते। वे उस घर में नहीं रह सकते थे, न ही घर के लिए कर्ज चुका सकते थे, इसलिए जब वह सोच रहे थे कि आगे क्या करना है। उन्होंने शंकर नगर के घर को बेचने का फैसला किया।


 लेकिन चूंकि घर के बारे में पहले ही कई झांसे में आ चुके हैं, इसलिए कोई भी उस घर को खरीदने के लिए आगे नहीं आया। अब वे यह पता नहीं लगा सके कि वह पत्र किसने भेजा था। संजय का परिवार घर भी नहीं बेच सका। इसलिए जब वे सोच रहे थे कि क्या करना है, तो उन्हें एक नया विचार आया।


 क्या मतलब था उस मकान को गिरा कर वहां दो मकान बना लेना और दोनों मकानों को किराये पर देने की सोची। तो उसके लिए उन्होंने पड़ोस के स्वीकृति बोर्ड में एक पत्र डाला। लेकिन अप्रत्याशित रूप से पड़ोस के नियोजन बोर्ड ने इसे खारिज कर दिया। उन्होंने इस बात को अस्वीकार कर दिया कि उन्हें पुराने को तोड़कर नया घर नहीं बनाना चाहिए। अब पड़ोस के घर के कई लोगों ने इसका विरोध किया।


 “आप उन्हें घर बनाने की अनुमति क्यों नहीं देते? उन्हें कई दिक्कतें हैं।" गायत्री नाम की एक पड़ोसी ने कहा। सभी ने उन्हें तोड़कर नया घर बनाने में सहयोग किया। अगले दिन बिना किसी पते के गायत्री के घर एक पत्र जाता है।


 उस पत्र में उन्हें और उनके परिवार को धमकी दी गई थी। उस पत्र में क्या था इसका मतलब है: "कोई भी उस घर को नहीं तोड़ना चाहिए। जो कोई भी उस घर के विध्वंस का समर्थन करता है, सुनिश्चित करें कि आपके घर में सभी सुरक्षित हैं। ऐसा ही लिखा गया था। यह सभी को संजय के परिवार का समर्थन करने से रोकने के लिए मजबूर करता है।


 दिन अब सरकने लगे। पहले पत्र के ठीक दो साल बाद, जब सारी समस्याएं सुलझती दिख रही थीं, तब संजय के परिवार ने घर को गिराए बिना किराए पर लेने का फैसला किया। लेकिन जब वे ऐसा सोच ही रहे थे कि चौकीदार के पास से एक पत्र आया।


 अब ये लेटर पिछले लेटर से ज्यादा डरावना है. वह उस पत्र में है, उन्होंने कहा: "शंकर नगर घर, आपकी विनाशकारी योजना से बच गया है। अब तेरी गली के सब लोग मेरे हुक्म का इंतज़ार कर रहे हैं। वे वही करते हैं जो मैं कहता हूं। मुझे विश्वास है कि घर बच जाएगा। हो सकता है आपकी गाड़ी से कोई दुर्घटना हो सकती है या आपके परिवार के सदस्यों को किसी प्रकार की बीमारी हो सकती है। आपके पालतू कुत्ते की मृत्यु हो सकती है या आपके प्रियजनों की अचानक मृत्यु हो सकती है। जब आप साइकिल, कार या हवाई जहाज से जाते हैं, तो यह दुर्घटनाग्रस्त हो सकता है। यहां तक ​​कि यह आपकी हड्डियों को भी तोड़ सकता है। वैसे भी, मैं आखिरी में जीतूंगा।


 कम से कम इससे पहले, पत्र ने कहा: "मैं तुम्हें देख रहा हूँ।" लेकिन अब एक जान से मारने की धमकी वाला पत्र आया है। संजय के घरवाले डर गए और फिर से अक्षय कुमार के पास गए। अक्षिन पत्र को एक बार फिर फॉरेंसिक लैब को भेजता है। अब जब उन्होंने उस पत्र की जांच की तो स्पष्ट हुआ कि यह पत्र किसी महिला ने लिखा है। इतने दिनों तक अक्षिन और पुलिस विभाग को पता नहीं चला कि वे किसकी तलाश कर रहे थे, इस मामले में इस तरह का नेतृत्व करना राहत की बात थी।


इस तरह मिले सुरागों के आधार पर पुलिस ने इस मामले में तीन संदिग्धों को जोड़ा। उसमें पहला संदिग्ध कौन था यानी इस पत्र के आने से एक रात पहले रात 11:00 बजे शंकर नगर के घर के बाहर एक संदिग्ध दिखने वाली कार खड़ी थी और वह सीसीटीवी कैमरे में रिकॉर्ड हो गई थी.


 पुलिस ने कार को ट्रैक करने के बाद कार वहां से निकली और एक लड़की के घर जाकर रुकी। तो अक्षिन ने सोचा कि इस सब का कारण लड़की है और उसकी जांच शुरू कर दी। छानबीन करने पर पता चला कि लड़की का नाम मणिकवल्ली है। वह वह नहीं थी, जो कार चला रही थी। कार उनके बॉयफ्रेंड ऋषि खन्ना ने चलाई थी। वह एक जुआरी है। दूसरे शब्दों में, ऋषि वह था जिसके पास स्ट्रीमिंग और ऑनलाइन गेम खेलना था।


 जैसे ही अक्षिन अपने बयानों से आश्चर्यचकित होने लगता है, मनिका ने उससे पूछा: "क्या आपको आश्चर्य है कि इसका उस खेल से क्या लेना-देना है?"


 अक्षिन ने कोई शब्द नहीं बोला और बस उस पर टूट पड़ा। वह उससे कहती रही: "सर आपके लिए एक बहुत बड़ा सदमा है।"


 गुस्से में अक्षिन अपनी कुर्सी से उठे और बोले: "व्हाट द हेल?"


 "महोदय। क्या आप उस खेल का नाम जानते हैं, जो ऋषि खेल रहे थे?” मनिका ने शांत भाव से उससे पूछा। अक्षिन ने उससे पूछा: "क्या बकवास*** खेल है?"


 "चौकीदार।" उसने अक्षिन से कहा। तुरंत पुलिस ने उसके ऋषि को शारीरिक जांच के लिए आने को कहा और लड़के ने भी जांच स्वीकार कर ली और वहां चला गया। लेकिन जांच में उन्होंने कहा: “पत्र का मुझसे कोई लेना-देना नहीं है सर। मैं उस घर के पास नौकरी करने आया था। इसके अलावा मैंने और कुछ नहीं किया।”


 उसकी जांच करने के बाद, अक्षिन संजय से मिलता है जिसने उससे पूछा: "क्या हुआ सर? क्या उन्होंने कुछ बताया? अक्षिन ने पूछताछ के दौरान जो कुछ भी हुआ वह सब बताया। पूछताछ कक्ष में हुई घटनाओं को सुनने के बाद संजय परेशान दिखता है।


 "मुझे आपको ये बातें नहीं बतानी चाहिए। चूंकि मैं समस्याओं को देखता हूं, आप गुजरते हैं, मैंने नियमों से परे कहा, संजय। हालांकि पुलिस को उस पर विश्वास नहीं था, लेकिन उनके पास उसे गिरफ्तार करने के लिए कोई अन्य सबूत नहीं था। वे उसके द्वारा खेले जाने वाले खेल के कारण उसे गिरफ्तार नहीं कर सकते।” उन्होंने कहा: "कोई भी इस खेल को खेल सकता है, संजय। इसलिए अकेले इस एक कारण से हम उन्हें अपराधी के रूप में पुष्टि नहीं कर सकते। इसलिए विभाग ने उसे संदिग्ध सूची में ही छोड़ दिया।”


 अगले दिन, अक्षिन ने इस मामले को अपने दूसरे संदिग्ध माइकल को सौंप दिया। इस मामले में उसे संदिग्ध बनाने की एक अहम वजह यह है कि पहली चिट्ठी आने के कुछ दिनों बाद संजय ने क्या किया कि वह शंकर नगर के घर के बगल में एक पार्टी में गया था. पार्टी में माइकल के पिता सैम जैकब 1970 के दशक से घर के पास ही रह रहे थे। इसके अलावा, उनकी मृत्यु केवल 12 साल पहले हुई थी। उन्होंने कहा कि अब माइकल उस घर में अकेला है।


 तभी अक्षिन से पूछताछ के दौरान संजय को याद आया। उसके घरवालों को जो पहला खत आया उसमें उस चौकीदार का बाप 1970 के दशक से घर देख रहा था। अब वह उसकी जगह देख रहा है। इसके बाद से, संजय को संदेह हुआ कि वह चौकीदार हो सकता है।


 माइकल पर संदेह करने का एक और महत्वपूर्ण कारण था। चूंकि, उसे पड़ोसी की खिड़की से देखने की आदत है। माइकल के परिवार के सभी लोग बहुत अलग तरह से व्यवहार करेंगे। इसलिए संजय ने सोचा कि माइकल जरूर देखने वाला होगा। अब अक्षिन माइकल की खोजबीन करने लगा।


 लेकिन उन्होंने कहा: "मैंने ऐसा नहीं किया, महोदय। मेरा इससे कोई लेना-देना नहीं है। मैं बस अपने घर से बाहर देखने का इंतजार कर रहा हूं। आप कैसे कह सकते हैं कि मैं इसके साथ हूं? इसलिए अक्षिन ने माइकल के फिंगरप्रिंट और हैंडराइटिंग को मैच करने की कोशिश की। लेकिन संजय के पास जो चिट्ठियां आती थीं, वे उनकी लिखावट से मेल नहीं खाती थीं। तभी अक्षिन को एक और बात खटकती है।


 इससे पहले के पत्र के एक महिला द्वारा लिखे जाने की पुष्टि हुई है। तो उसने सोचा कि यह माइकल की बहन एबी थी। तो अब उन्होंने एबी की लिखावट और उंगलियों के निशान का मिलान किया। लेकिन जैसा कि किसी को उम्मीद नहीं थी, उसकी लिखावट भी अक्षरों से मेल नहीं खाती। निराश अक्षिन ने गेमर और माइकल दोनों को संदिग्धों की सूची से हटा दिया।


 कुछ महीने बाद


 सुलूर आयुक्त कार्यालय


"अगर मैं बताऊं कि तीसरा संदिग्ध कौन है, तो आप विश्वास नहीं करेंगे, सर।" अक्षिन ने पुलिस आयुक्त राजेंद्रन से कहा, जिनसे वह मामले की प्रगति के बारे में बताने के लिए मिले थे।


 "क्यों अक्षिन?"


 "क्योंकि, यह कोई और नहीं बल्कि संजय और अंजलि सर हैं।"


 "आपको उनके परिवार पर शक क्यों है?"


 “मुझे संजय के परिवार पर शक क्यों हुआ मतलब, जब उनके परिवार ने घर को गिराने की योजना बनाई, तो पड़ोस के बोर्ड ने इसे खारिज कर दिया। इसलिए सभी पड़ोसियों ने उनका साथ दिया। लेकिन, समर्थक साहब को धमकी भरा पत्र भेजा गया। धमकी भरा पत्र किसी और ने नहीं भेजा। यह संजय और उनका परिवार था।


 “अक्षिन की बात सुनकर बहुत हैरानी हुई। तुम्हें क्या कहना है? क्या आप समझदारी से बोल रहे हैं? गुस्से में कमिश्नर ने उससे पूछा।


 "यह सही सुनने के लिए बहुत चौंकाने वाला है, सर?" पलक झपकने के कुछ देर बाद अक्षिन ने कहा: "मैं भी चौंक गया था सर।" उन्होंने खुलासा किया, कैसे उन्होंने मामले को सुलझाया:


 “जब हम संजय के परिवार को उस पत्र के बारे में पूछताछ कर रहे थे, तो संजय ने कहा- हां, मैंने वह पत्र लिखा है। और मुझे बताया कि उसने यह अपने घर के लिए किया है। इतना ही नहीं साहब। संजय के परिवार ने इससे पहले उनके घर की कीमत 10 लाख रुपए आंकी थी। 3,15,000। वे रुपये के घर में चले गए हैं। 77,00,000। उसके बाद, अंत में वे इस रुपये पर आ गए थे। 1.3 मिलियन घर। यह जानकर कमिश्नर हैरान रह गए।


 अक्षिन ने आगे कहा, 'इस घर को खरीदने के लिए उन्होंने कर्ज लिया क्योंकि उनके पास इस घर को लाने के लिए उतनी रकम नहीं थी. तो उस कर्ज को चुकाने के लिए उन्हें एक राशि की जरूरत है सर। उसी के लिए संजय ने सोचा: अगर द वॉचर केस खबरों में वायरल हो गया तो बहुत सारे लोग इस पर बात करेंगे। तभी रियल लाइफ स्टोरी डॉक्युमेंट्री लेने वाले लोग उनकी तलाश में आएंगे। अगर कोई इस पर फिल्म बनाना चाहता है तो भी उसे सीधे संजय के परिवार से संपर्क करना चाहिए, सर। और फिल्म लेने के लिए परिवार को एक निश्चित राशि का भुगतान करना पड़ता है। तो उन्हें इससे पैसे मिलेंगे।”


 सुबह साढ़े तीन बजे के करीब अक्षिन अचानक अपने बिस्तर से उठ जाता है। उपरोक्त बातें इस मामले के बारे में उनकी सभी सैद्धांतिक धारणाएँ थीं। जैसा कि उनका दृढ़ विश्वास था कि उन्होंने ध्यान आकर्षित करने के लिए इस कहानी को वायरल किया। लेकिन, वह आगे नहीं बढ़ सकता क्योंकि इन धारणाओं के लिए कोई उचित प्रमाण नहीं है और यह अभी भी उपलब्ध नहीं है।


 "इस मामले में, 3 संदिग्धों में से किसी को द वॉचर होना चाहिए। लेकिन अब तक चौकीदार नहीं मिला।” अक्षिन अपनी कुर्सी पर बैठे-बैठे केस के बारे में सोच रहा था। उस समय, कमिश्नर ने उन्हें बुलाया और कहा: “अक्षिन। उस बंद केस को भूल जाइए और सुलुर एयरो जाइए। जैसे मंत्री बालाजी अपनी कार में आ रहे हैं। आपको जनता को साफ करना होगा।


 वह अंततः सहमत हो जाता है और सुलूर एयरो के लिए आगे बढ़ता है।


 उपसंहार


 “एक शब्द परिवार की पूरी मानसिक स्थिति बदल रहा है मतलब सोचिए शब्दों में कितनी ताकत होती है। इस मामले में मेरा नजरिया यह है कि देखने वाला निश्चित तौर पर संजय का परिवार है. तो पाठकों, अपनी राय बिना भूले नीचे कमेंट करें।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Thriller