Adhithya Sakthivel

Drama Romance Inspirational

4  

Adhithya Sakthivel

Drama Romance Inspirational

बिना शर्त प्यार

बिना शर्त प्यार

18 mins
416


नोट: यह कहानी मेरे एक करीबी दोस्त की प्रेम कहानी से प्रेरित है। विभिन्न प्रकार की विधाओं और विषयों के तहत कविताओं की एक श्रृंखला के बाद, मैंने इस कहानी के लिए एक विचार उठाया था। घटनाओं को वर्णन की कालानुक्रमिक शैली में समझाया गया है।

28 जनवरी 2022:

सिंगनल्लूर-इरुगुर रोड:

16:15 अपराह्न:

प्यार एक ट्रक और एक खुली सड़क है, कहीं शुरू करने के लिए और जाने के लिए एक जगह। वे कहते हैं कि प्यार एक दोतरफा रास्ता है। लेकिन मैं इस पर विश्वास नहीं करता, क्योंकि मैं पिछले दो वर्षों से जिस सड़क पर चल रहा हूं, वह कच्ची सड़क थी। अभी मैं इरुगुर रोड को जोड़ने वाले सिंगनल्लूर पुल पर खड़ा हूं।

हमारा सफर कभी खत्म नहीं होता। हमेशा विकास, सुधार, प्रतिकूलता होने वाली है। आपको बस यह सब करना है और जो सही है वह करना है, बढ़ते रहना है, पल में जीना जारी रखना है। हजार मील की यात्रा एक कदम से शुरू होती है। मेरे हाथ में एक नौकरी है, एक शॉर्ट फिल्म के लिए काम कर रहा हूं और केटीएम ड्यूक 360 बाइक मेरे अपने पैसे से कमाया है। मैं अपने जीवन में और क्या उम्मीद करता हूं। यह पर्याप्त नहीं है। अब मुझे एक लड़की के जरिए बिना शर्त प्यार की जरूरत है।

क्या आप सब नहीं समझते कि मैं क्या कहना चाह रहा हूँ। मैं खुद नहीं जानता कि अब मैं क्या कह रहा हूं। आपको पता है? किसी के द्वारा गहराई से प्यार करने से आपको ताकत मिलती है, जबकि किसी को गहराई से प्यार करने से आपको हिम्मत मिलती है। उस मन के प्रति जो स्थिर है, सारा ब्रह्मांड समर्पण करता है।

तीन साल पहले

28 जनवरी 2017:

जीवन प्राकृतिक और स्वतःस्फूर्त परिवर्तनों की एक श्रृंखला है। उनका विरोध मत करो - यह केवल दुख पैदा करता है। हकीकत को हकीकत बनने दो। चीजों को स्वाभाविक रूप से आगे बढ़ने दें, जिस तरह से वे पसंद करते हैं। शायद साल 2017 था और संयोग से तारीख 28 जनवरी थी। मैं मानविकी पाठ्यक्रम के लिए अध्ययन करने वाले द्वितीय वर्ष का कॉलेज का छात्र था।

सच कहूं तो, मैं गर्म स्वभाव की समस्या, अहंकारी रवैये वाला लड़का हूं और मैं अपने पिता को छोड़कर कभी नहीं हंसा। "एक पिता एक ऐसा व्यक्ति होता है जो अपने बच्चों से अपेक्षा करता है कि वह उतना ही अच्छा होगा जितना वह होना चाहता था।" जब मैं पांच साल का था, तब मेरे माता-पिता मूर्खतापूर्ण कारणों और अतार्किक मुद्दों पर झगड़ते और बहस करते थे। कई लोगों के लिए, "माँ का प्यार सब पर कायम रहता है।"

लेकिन मेरे लिए, "एक छोटे लड़के की आंखों में खुशी उसके पिता के दिल में चमकती है। एक बेटा दुनिया में अपने पिता का सबसे स्पष्ट प्रतिबिंब है। एक पिता केवल थोड़ी देर के लिए पिता हो सकता है, लेकिन वह हमेशा के लिए बेटे का नायक होता है ।"

एक बच्चे के जीवन में एक पिता की शक्ति बेजोड़ होती है। जब मेरे परिवार में सभी ने मेरे साथ बुरा व्यवहार किया और मुझे अपमानित किया, तो मेरे पिता ही थे जो मेरे साथ खड़े थे और हर जगह अपना समर्थन दिया। जब मेरी माँ ने मुझे अपना पक्ष दिखाया, तो मेरे पिता ही थे जिन्होंने मुझे सफल होने के लिए प्रेरित किया। उनका प्यार हमेशा बिना शर्त है। एक पिता सौ से अधिक स्कूल मास्टर होता है।

मेरी माँ के अत्याचारों और उनके क्रूर रवैये ने मुझे लड़कियों के प्रति घृणा पैदा करने के लिए मजबूर कर दिया और मैं अच्छी तरह से पढ़कर बड़ा होने के लिए और भी दृढ़ था। जब मैं डिमोटिवेटेड महसूस करता था, तो मेरे पिता कहते थे, "कोई दर्द नहीं, कोई फायदा नहीं।"

10वीं और 12वीं कक्षा के चरण के दौरान, मैं अपनी पढ़ाई से भटक गया और इसके बजाय अपने स्कूल के दोस्तों के साथ समय बिताया, जिससे मुझे 11वीं के अंक गंवाने पड़े और मैं फिर से पढ़ाई में लग गया। जब मैं 8वीं में था तब मेरी मां ने मेरे पिता को तलाक दे दिया। मैंने स्वेच्छा से अपने पिता के साथ जाने का विकल्प चुना, अपनी मां और उसके परिवार के साथ संबंध समाप्त कर दिया।

12वीं में अच्छे अंक लाने के बाद मुझे ह्यूमैनिटीज की सीट मिली। मानविकी का अध्ययन करने के अलावा, मैंने हमारे देश में और उसके आसपास घूमने वाले विभिन्न सामाजिक मुद्दों और संघर्षों के बारे में लेख और कहानियां लिखीं।

मेरे लिए मेरे पापा हीरो हैं। जबकि विजय कृष की जिंदगी में उनकी मां ही उनकी जिंदगी की असली हीरोइन हैं। मां का प्यार सब पर कायम रहता है। मातृत्व सबसे बड़ी चीज है और सबसे कठिन चीज। मेरे जीवन की तुलना में, विजे का जीवन नरक से बंधा हुआ था। चूंकि, मेरे पिता मेरा समर्थन करने के लिए वहां मौजूद थे। जबकि, उनका बिल्कुल विपरीत है। मैं खुद सोच रहा था कि एक पिता इतना क्रूर कैसे हो सकता है।

हां। विजय के पिता शराबी थे। शराबी के लिए कोई ब्राह्मण पृष्ठभूमि, दलित पृष्ठभूमि आदि नहीं होती। कोई भी पी सकता है। वह विजय की मां के प्रति अभद्र है। औरत कब तक अपने पति का अत्याचार सह सकती है। तो, वह क्रोधित हो गई और 4 महीने की गर्भवती महिला ने अपने पति को तलाक दे दिया और अपने बेटे को अकेले ही पाला। तीन साल तक उनका जीवन मुश्किल भरा रहा। उसने भोजन के लिए प्रयास किया, संघर्ष किया और अंत में एक अच्छी नौकरी के साथ फिर से जीवित हो गई।

 हालांकि दूसरी शादी में कोई दिलचस्पी नहीं थी, विजय की मां ने एक प्रसिद्ध वकील एडवोकेट गणेशन से शादी की, जो कि एक ब्राह्मण भी है। चूंकि, उनका बेटा विधवा है और इस लड़के को देखभाल के लिए मां की जरूरत है। मातृत्व की प्राकृतिक अवस्था निःस्वार्थता है। विजय की मां स्वार्थी नहीं है और अपने सौतेले बेटे तेजस रंगनाथन से प्यार करती थी। उनकी बहन का नाम त्र्यंभा है, जो अब अपने स्कूलों में पढ़ रही है।

 विजय ने बीकॉम (पेशेवर लेखा) के लिए आवेदन किया। अच्छे गाने गाना उनका शौक है! उनकी आवाज हमेशा मंत्रमुग्ध कर देने वाली होती है। जैसा कि उसने सपना देखा, उसने एक रेडियो स्टेशन में गाना रिकॉर्ड किया और उसका सपना सफल रहा। उन्होंने कोयंबटूर के प्रोज़ोन मॉल में गाने गाए और मेरे स्कूलों के अलावा कॉलेज में भी एक लोकप्रिय आवाज थे।

 मेरा सपना फिल्म निर्माता बनने का था। मैं फिल्मों का निर्देशन करना चाहता था। लेकिन, यह आसान नहीं है। जैसा कि मैंने पहले बताया, "अगर दर्द नहीं है, तो कोई लाभ नहीं है।" मुझे लघु फिल्म के लिए दृश्य लिखने और पटकथा खत्म करने के लिए शेड्यूल आवंटित करना है, जिसे मैं निर्देशित करने जा रहा हूं।

 फिल्म निर्माण कई जीवन जीने का मौका है। इसलिए, मैं इसे अपने जीवन में मिस नहीं करना चाहता था। मेरे दोस्तों और पिता ने मेरे सपनों का समर्थन किया। चूंकि, मैंने अपने पिता से वादा किया था कि, "मैं पढ़ाई और शौक को समान रूप से महत्व दूंगा।" वह जानता था, मैं अमीर और धनवान बनने के लिए दृढ़ संकल्पित हूं। मेरे पिता कहा करते थे, "पैसे ने अभी तक एक आदमी को खुश नहीं किया और न ही होगा। एक आदमी के पास जितना अधिक होगा, उतना ही वह चाहता है। एक शून्य को भरने के बजाय, यह एक बनाता है।"

 मेरे पिता की बात सही थी। हालाँकि, मेरी माँ और उसके परिवार के कारण उन्हें जो अपमान सहना पड़ा, उसने मुझे और भी ऊँचा बना दिया। बहुत सारी कठिनाइयों और पीड़ाओं के बाद, मुझे पहली बार एक विरोधी चरित्र दिया गया था जो सर क्रिस्टोफर नोलन की द डार्क नाइट में हीथ लेजर के जोकर चरित्र के समान था। मैंने भूमिका के लिए 10 से 15 किलोग्राम वजन कम किया। इसके अलावा, जिम में अपनी बाहों को कस कर रखें।

 भूमिका काफी चुनौतीपूर्ण और गहन थी। बिना किसी डुप्लीके के, मैंने कार और बाइक सीक्वेंस चलाए। इस शॉर्ट फिल्म में एक्शन सीक्वेंस काफी अच्छे थे।

 इस भूमिका के बाद, मैंने नायक के करीबी दोस्त के रूप में एक और लघु-फिल्म में सहायक भूमिका निभाई, क्योंकि यह एक मजबूत चरित्र और रीढ़ की हड्डी थी। तीसरे वर्ष में अपनी लघु-फिल्म का निर्देशन करने के बाद, मैंने अपने करीबी दोस्त की लघु-फिल्म में नायक का किरदार निभाया। यह एक ऐसे चरित्र के बारे में है, जो प्रतिगामी भूलने की बीमारी से पीड़ित है और एक रहस्यमय व्यक्ति से बदला लेता है, जो उसके माता-पिता और बड़े भाई की मृत्यु के लिए जिम्मेदार था। मेरे दोस्तों ने चरित्र की प्रशंसा और सराहना की। एक तमिल निर्देशक ने मुझे अपनी फिल्म में सहायक भूमिका में अभिनय करने के लिए संपर्क किया, जिसे मैंने अपने पिता की अनिच्छा के कारण अस्वीकार कर दिया।

 चूंकि उनके अनुसार, "तमिल फिल्म उद्योग में जीवित रहना मुश्किल है, जहां भाई-भतीजावाद आम है।" जब भी मैं अपने सगे-संबंधियों को भिखारी बना देता था, तो मेरे पिता मुझसे पूछते थे, "परिवार हमारे दिलों में है, जीवन भर के लिए बंधा हुआ है, चाहे आप अपना सिर कहीं भी रखें।"

 मैं अवाक रह गया और मेरे पास कहने के लिए शब्द नहीं थे। अपने कॉलेज के बाद, मैंने एक तेलुगु फिल्म में सहायक भूमिका निभाई और धीरे-धीरे एक अच्छे पटकथा लेखक के रूप में प्रमुखता की ओर बढ़ा और सबसे अधिक भुगतान पाने वाले तेलुगु निर्देशकों में से एक में मुख्य भूमिका निभाई। अपने कॉलेज में, मुझे लड़कियों पर भरोसा नहीं था और यहां तक ​​कि मैंने अपने दोस्तों से मजाक में कहा था: "मैं लड़कियों को देखूंगा, लेकिन उनसे प्यार नहीं करूंगा। चूंकि, मुझे प्यार पर भरोसा नहीं है।"

 मैं अपने स्कूल के दिनों से ही लड़कियों से कभी बात नहीं करता और उनके साथ सीमित संबंध रखता हूं। जब भी मुझे अपनी मां के गाली-गलौज वाले स्वभाव की याद आती है तो मुझे लड़कियों से बात करने में डर लगने लगता है। कॉलेज में भी, मैंने वही रवैया बनाए रखा।

 संयोग से, मैं रोशिनी नाम की एक लड़की से मिला। वह मेरी सहपाठी थी। बहुत संवेदनशील और भावुक लड़की। हालाँकि मैं शुरू में भावुक और संवेदनशील था, मेरे क्रूर चरित्र ने उन दोनों को ठुकरा दिया, जिसने मुझे अपनी दादी से मिलने से मना करने के लिए भी प्रेरित किया, जो अंततः उनकी मृत्यु का कारण बना।

 तब से, मेरे रिश्तेदारों ने आरोप लगाया और मेरे पिता को "निर्दयी हृदय" कहकर घटना को दोहराया। हालांकि उन्होंने उस घटना के बारे में कुछ नहीं कहा, लेकिन मैं जानता हूं कि उनका दिल बहुत टूट गया था। मैं अपनी दादी की इच्छा पूरी न करने का अपराध बोध रखता हूं। इंसान की आखिरी इच्छा पूरी करना बहुत जरूरी है। यदि ऐसा नहीं किया जाता है, तो हमें अपने जीवनकाल में इसके लिए पछताना पड़ता है।

 यह घटना तब की है जब मैं थर्ड ईयर के लास्ट सेमेस्टर में था। मेरी आंखों में आंसू भर आए। मैं वॉशरूम गया, जहां मैं आईने में अपना चेहरा कहता हूं। मुझे 10वीं की एक घटना याद आई, जिसमें मेरे पिता ने कहा था: "अपना चेहरा आईने में देखो। तुम्हें अपना चेहरा पसंद नहीं आएगा।"

 मैं चिल्लाया और गुस्से में शीशा तोड़ दिया। मेरे हाथों से खून बह निकला और मैं जोर से चिल्लाया, अपने अवसाद और अफसोस को नियंत्रित करने में असमर्थ। रोशिनी ही थीं जिन्होंने मुझे सांत्वना दी। मुझे अपने पिता की आँखों से देखकर याद आया। उसने मुझसे कहा, "जब आप अपनी माँ की आँखों में देखते हैं, तो आप जानते हैं कि यह सबसे शुद्ध प्रेम है जो आपको इस धरती पर मिल सकता है। शायद संयोग के कारण, आपको वह बिना शर्त प्यार नहीं मिला।"

 मेरे हाथों में पट्टी बांधकर वो मेरी बाँहों में लेटी थी। मैं उदास होकर क्लास में आ रहा था। उसने चोट पर ध्यान दिया और वह सबसे पहले प्रतिक्रिया करने वाली थी। इसलिए मैंने जीवन में पहली बार नम्रता, प्रेम और भक्ति का विकास किया, वह भी एक लड़की के लिए। मुझे पता चला कि, "उसने अपनी माँ को खो दिया था, जब वह सिर्फ 13 साल की थी।" दिल का दौरा पड़ने से उसकी माँ की मृत्यु हो गई और तब से, उसके पिता उसे ढेर सारा प्यार और स्नेह बरसा रहे थे।

 यह महसूस करते हुए कि, मुझे उससे प्यार हो रहा है, मैंने अपने जुनूनी और अधिकारपूर्ण स्वभाव के डर से उससे दूरी बनाने का फैसला किया। हालाँकि, वह मुझसे एक तरफा प्यार करती है, जिसका एहसास मुझे उसके जन्मदिन के दौरान देर से हुआ, जहाँ मुझे आमंत्रित किया गया था।

 मुझे यह उसकी डायरी और उपहारों से पता चला। आगे उसके पिता ने मुझसे कहा: "मेरी बेटी ने तुम्हारे बारे में बहुत कुछ कहा था। आप सभी को प्यार करने वाले, प्यार करने वाले और स्नेही हैं। मैंने सुना है कि आप प्यार और जीवन में ज्यादा विश्वास नहीं करते हैं। मुस्कुराते रहो, क्योंकि जीवन एक है सुंदर चीज और मुस्कुराने के लिए बहुत कुछ है।"

 उनके शब्दों ने मेरे दिल को मंत्रमुग्ध कर दिया था और पहली बार मैं गहरे दुख और भ्रम में था। मेरे दिल की धड़कन में डर ने मुझे फिर से सोचने पर मजबूर कर दिया, "हमारा मानव जीवन कितना सुंदर है। तीन शब्दों में मैं जीवन के बारे में जो कुछ भी सीखा है उसे संक्षेप में बता सकता हूं: यह चलता रहता है।"

 जब रोशनी ने यह कहकर अपने प्यार का प्रस्ताव रखा: "जीवन की सबसे बड़ी खुशी यह विश्वास है कि हमें प्यार किया जाता है, खुद के लिए प्यार किया जाता है, या यूं कहें कि खुद के बावजूद प्यार किया। आई लव यू दा।"

 मैं उलझन में था और मेरे पास कहने के लिए शब्द नहीं हैं। इसके बजाय, मैंने उससे कहा: "रोशिनी। विश्वास निरंतरता के साथ बनाया गया है। आप जानते हैं? प्यार एक अनोखा पोर्टेबल जादू है।"

 इन शब्दों के अलावा, मेरे पास उसे बताने के लिए और कुछ नहीं है। इसलिए, मैं रात करीब 9:50 बजे विजय से उनके घर पर मिला। उसने मुझसे पूछा, "दा उसकी जन्मदिन की पार्टी में क्या हुआ? क्या सब कुछ ठीक था?"

 मैंने उसकी पार्टी में हुई हर बात का खुलासा किया और इन सब बातों को सुनकर विजय ने कहा: "हुह! पास्ट इज बीस्ट दा। कितने दिनों के लिए? याद रखें! आपका समय सीमित है, इसलिए इसे किसी और की जिंदगी जीने में बर्बाद न करें। डॉन ' हठधर्मिता में न फंसें - जो अन्य लोगों की सोच के परिणामों के साथ जी रहा है। अपने पिता की मृत्यु के बाद, सोचें कि आप अपना शेष जीवन कैसे जीने वाले हैं।"

 और भी, मैंने उसकी आँखों में देखा और मेरे पास बताने के लिए शब्द नहीं थे। तो, उन्होंने कहा: "दोस्त। बिना शर्त प्यार वास्तव में हम में से प्रत्येक में मौजूद है। यह हमारे गहरे आंतरिक अस्तित्व का हिस्सा है। यह इतनी सक्रिय भावना नहीं है जितनी कि एक अवस्था है।"

मैं सचमुच हैरान था। इसलिए, मैं अपने पिता से मिला और सब कुछ बता दिया। मुझे लगा कि वह मुझसे किसी लड़की से शादी करने के लिए नहीं कहेगा। हालांकि मेरे पिता ने कहा: "लगभग आप सभी गलत समझते हैं कि बिना शर्त प्यार क्या है। यह आपके आसपास क्या हो रहा है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किसके साथ कंपन संरेखण रखते हैं। आप सही समय पर प्यार के महत्व को समझेंगे।"

 मैंने अपने लक्ष्य और महत्वाकांक्षाओं पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया, जब तक कि मेरे जीवन में आने वाले समय तक, जैसा कि मेरे पिता ने बताया था।

 जिन लक्ष्यों के लिए हम जुनूनी हैं, उन्हें रखने से हमें हर सुबह उठने पर कुछ न कुछ मिलता है। औसत जीवन के लिए लक्ष्य न होना एक उत्कृष्ट नुस्खा है। बाद के वर्षों में, मैं सबसे अधिक मांग वाले फिल्म अभिनेता और निर्देशक में से एक बन गया, जिसे बहुमुखी विषयों और पात्रों को संभालने के लिए जाना जाता है। विजयी एक अच्छे संगीत निर्देशक बन गए, जो प्रमुख संगीतकारों ए.आर.रहमान सर और इलैयाराजा सर के समान सक्षम थे।

कन्नड़, तेलुगु और तमिल में अपनी शानदार सफलता के इस समय के दौरान, मेरे जीवन में एक महत्वपूर्ण मोड़ आया। अब मैंने अपने पिता को एक बड़े बंगले में सभी प्रकार की सुविधाओं से युक्त बनाकर राजा बना दिया है। लेकिन, उनकी तबीयत खराब हो गई है। वह उच्च रक्तचाप, गंभीर कूल्हे के दर्द और आंखों की समस्याओं से पीड़ित हैं। चूंकि, मेरे पिता लगभग 76 वर्ष के हैं।

 मैंने उनसे पूछा, "पिताजी। अब आप कैसे हैं? बड़ा बंगला, नौकरानी और प्रकृति की प्रशंसा करने के लिए शांत वातावरण।"

 हालांकि, मेरे पिता ने हंसते हुए कहा, "मैंने इसे अपनी 35 साल की उम्र में देखा है। अब, मैं व्हीलचेयर में हूं। प्रशंसा करने के लिए ज्यादा कुछ नहीं है। चूंकि, हमारी मृत्यु अप्रत्याशित है। आप जानते हैं? धन में महान संपत्ति नहीं होती है , लेकिन कुछ चाहने में। जबकि पैसा खुशी नहीं खरीद सकता है, यह निश्चित रूप से आपको अपना खुद का दुख चुनने देता है। इसके बारे में मत भूलना।"

 मैं उनके शब्दों के लिए मुस्कुराया और कहा, "पिताजी मैं आपके शब्दों को कभी नहीं भूलता। यह मेरे दिल के करीब है।"

 यह सुनकर वह भावुक हो गए और मेरा हाथ पकड़ लिया।

 "मेरे बेटे। हजार मील की यात्रा एक कदम से शुरू होती है। कभी-कभी यह यात्रा आपको आपकी मंजिल के बारे में बहुत कुछ सिखाती है। आपकी यात्रा कभी समाप्त नहीं होती है। जीवन में अविश्वसनीय तरीकों से चीजों को बदलने का एक तरीका है।" मैंने अपने पिता की बातें सुनीं। उन्होंने आगे कहा, "सबकी अपनी कहानी है, हर किसी की अपनी यात्रा है। आपकी कहानी में, आप अपनी मां से नफरत करते हैं। लेकिन, इस दुनिया में तलाशने के लिए बहुत कुछ है। मुझे लगता है कि यह मेरा रोमांच है, मेरी यात्रा है, मेरी यात्रा है। , और मुझे लगता है कि मेरा रवैया है, चिप्स को गिरने दो जहां वे हो सकते हैं।"

यही आखिरी शब्द थे जो मैंने उनसे सुने थे। उसने वास्तव में मुझसे रोशिनी से शादी करने का अनुरोध किया था। अगले दिन, उनकी नींद में ही मृत्यु हो गई। मैंने अपने पिता की आखिरी इच्छा को पूरा करने का फैसला किया, हालांकि पहले तो मैं निराश और भावनात्मक रूप से फटा हुआ था।

चूंकि, विजे ने कहा: "बडी। जीवन एक यात्रा है और यह बढ़ने और बदलने और आप कौन हैं और क्या हैं और आप कौन हैं और क्या प्यार करते हैं, इसके बारे में आने के बारे में है। हम जानते हैं कि हम सही रास्ते पर हैं। हमारी यात्रा समाप्त नहीं हुई है , लेकिन हम एक लंबा सफर तय कर चुके हैं।"

वह सही था। हमारी यात्रा समाप्त नहीं हुई है, लेकिन हम एक लंबा सफर तय कर चुके हैं। मेरा घर यहीं चेन्नई में था। विजे की प्रेरक टिप्पणियों के साथ, मैं अपने केटीएम ड्यूक 360 में कोयंबटूर गया, जो अभी भी अधिक ताज़ा है।

अब, मैं कोयंबटूर की दौड़ के लिए तैयार हूं। मेरा मन शांत है और केटीएम की प्रत्येक मशीन में स्वतंत्रता की शारीरिक रचना झलकती है। रोशनी से मिलने के लिए मैं 740 मील पार कर चुका हूं। जब मैं 110 किमी/घंटा के आसपास तेज गति से सवारी कर रहा था, एक ट्रैफिक पुलिस ने मुझे रोका।

उसने लाइसेंस, बीमा के कागजात और अरसी की किताब मांगी, जो मैंने दी और सब अच्छा था। हालांकि, उन्होंने मुझसे 2500 रुपये लिए। ठीक है और मैंने नियमों का सम्मान करते हुए इसका भुगतान कर दिया। मेरा चेहरा देखकर मेरे आस-पास के लोगों में से एक ने कहा, "सर। वह हमारे फिल्म उद्योग में प्रमुख अभिनेता-निर्देशक में से एक है।"

 करीब से देखने पर ट्रैफिक पुलिस ने मुझसे माफी मांगी और मैंने कहा, "नहीं सर। आपने अपना कर्तव्य किया। मैं हमारे कानून का सम्मान करता हूं। यह मेरी गलती थी। इसलिए, मुझे खेद है।"

 ट्रैफिक पुलिस को मेरे अच्छे स्वभाव और सम्मानजनक रवैये का एहसास हुआ, जो मेरे पिता के कारण था। चूंकि, उन्होंने मुझे ऐसी जिंदगी जीने के लिए कहा था। हालाँकि वह मर गया, फिर भी मैं उसकी बातों का सम्मान करता हूँ। अभी भी मैं इस ट्रैफिक पुलिस को अपने जीवन के बारे में समझा रहा था, जो मेरे जीवन के बारे में जानना चाहता था।

 ट्रैफिक पुलिस ने अब कहा, "सर। एक पिता का प्यार शाश्वत और अंतहीन होता है। मुझे भी अपने पिता की बहुत याद आती है। तीन महीने पहले उनकी मृत्यु हो गई।"

 यह सुनकर मैंने उसे सांत्वना दी और अपनी बाइक स्टार्ट करने के लिए आगे बढ़ा। चूंकि, औपचारिकताएं पूरी की गईं। जैसे ही मैंने अपनी बाइक स्टार्ट की, ट्रैफिक पुलिस ने मुझे फोन किया और पूछा, "सर। आपका नाम क्या है? क्या मैं कृपया जान सकता हूँ?"

 मैंने पीछे मुड़कर कहा, "मेरा नाम।" एक तरह की हँसी के साथ मैंने कहा, "मेरा नाम अरविंथ है।"

 हर दिन एक यात्रा है, और यात्रा ही घर है। जीवन एक यात्रा है जिसे यात्रा करनी चाहिए चाहे सड़कें और आवास कितने भी खराब क्यों न हों। मैं जहां से आज हूं वहां तक ​​का सफर काफी शानदार रहा है। मैं वास्तव में भगवान की कृपा से धन्य हूं।

 रोशनी। प्यार बौद्धिक नहीं है - यह आंत है। मैं आपसे जल्द ही आपके घर पर मिलने के लिए उत्सुक हूं। कभी-कभी यह यात्रा आपको आपकी मंजिल के बारे में बहुत कुछ सिखाती है। जीवन एक यात्रा है जिसे यात्रा करनी चाहिए चाहे सड़कें और आवास कितने भी खराब क्यों न हों।

 कुछ घंटे बाद:

 सुलूर एयरो:

 9:50 अपराह्न:

 तो, मैं आखिरकार अपने गंतव्य के हिस्से में पहुंच गया हूं। यह रोशिनी का घर है। जीवन छोटा है और हमारे पास उन लोगों के दिलों को खुश करने के लिए बहुत अधिक समय नहीं है जो हमारे साथ अंधेरी यात्रा कर रहे हैं। ओह प्यार करने के लिए जल्दी करो, दयालु बनने के लिए जल्दी करो।

 रोशनी के पिता ने अपना चश्मा पहने हुए मुझे और करीब से देखा। कुछ देर बोलने के बाद, उसने कहा: "रोशिनी उसके ऊपर है। जाओ और उसके पा को देखो।" मैं उसके कमरे में गया।

रोशिनी दिखने में क्यूट है और उससे भी ज्यादा खूबसूरत है। लाल रंग की साड़ी में वह बेहद खूबसूरत लग रही थीं। मुझे देखकर वह सचमुच हैरान रह गई। हालांकि इमोशनल होने के बावजूद उन्होंने इसे नहीं दिखाया और पूछा, "आप यहां अरविंथ क्यों आए हैं? आपके पास फिल्म इंडस्ट्री में करने के लिए बहुत सारे काम हैं, है ना?"

मेरे पास शुरू में शब्द नहीं थे। हालाँकि मेरी आँखों में आँसू भर आए। मैंने उससे कहा: "मैं तुमसे प्यार करता हूँ रोशनी। तुमसे प्यार करता हूँ शाश्वत। इसलिए मैं यहाँ आया हूँ।"

 रोशनी ने मुझसे पूछा: "आप लड़कियों पर कभी भरोसा नहीं करते हैं? भले ही वे आपको प्यार और स्नेह से झकझोर दें, आप लड़कों को सही संदेह है। क्योंकि विश्वास आप सभी के लिए महत्वपूर्ण है।"

 हालाँकि, मैंने कहा: "रोशिनी। कृपया रोशिनी। मेरा हाथ थाम लो, मेरा पूरा जीवन भी ले लो। क्योंकि मैं तुम्हारे प्यार में पड़ने में मदद नहीं कर सकता।"

 मैंने घुटने टेक दिए और उससे विनती की। वह भावुक हो गई और उसने कहा, "यदि आप सौ होने के लिए जीते हैं, तो मैं एक दिन सौ माइनस जीना चाहती हूं इसलिए मुझे कभी भी आपके बिना नहीं रहना है। आई लव यू दा अरविंथ।"

उसने उसे गले लगाया और वे दोनों गले मिले। जैसे ही वह मुस्कुराई, मैंने उससे कहा: "रोशिनी। प्यार बिना शर्त है; प्यार मुक्त करता है; प्यार यही कारण है कि मैं जो करता हूं वह करता हूं, और इसलिए मुझे लगता है कि यह हमारे पास सबसे बड़ा उपहार है।"

 उसने मेरा सिर थपथपाया और कहा, "मुझे गले लगाओ दा।" गले लगाते हुए, मैंने अपने पिता के प्रतिबिंब को देखकर मुस्कुराया। मनुष्य के जीवन में, "पिता ऐसे पुरुष होते हैं जिन्होंने अपने बच्चों में दुनिया की आशाओं और सपनों को रखने की हिम्मत की। एक प्यार करने वाले पिता के मूल्य की कोई कीमत नहीं होती है। जब एक पिता बोलता है, तो उसके बच्चे उसकी आवाज में प्यार को सबसे ऊपर सुन सकते हैं। "


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Drama