anuradha nazeer

Classics Inspirational

4.8  

anuradha nazeer

Classics Inspirational

अच्छा करें !

अच्छा करें !

4 mins
251


धुवपारा युग का अंत। एक दिन, एक योद्धा जो धर्मार के सामने खड़ा था, जो शाही दरबार में बैठा था, उसने एक चौंकाने वाली खबर सुनाई। मन्ना, आपके चारों भाई हमारे महल के द्वार पर खड़े एक शूरवीर के गुलाम हैं।दारूमा ने सुना कि योद्धा को क्या कहना है और वह महल के गेट की ओर भाग गया। वहाँ एक घुड़सवार एक गुलाम के रूप में खड़ा था, उसके सामने एक सर्कल में हथकड़ी लगी हुई थी। बीमन, अर्जुनन, नकुलन सकदेवन। क्या हुआ। आप उन्हें बंदी क्यों बना रहे हैं ? ये नायक आपकी पकड़ में कैसे आए ? घुड़सवार ने डरुमा को शांति से देखा और धीरे से मुस्कुराया।उन चारों ने मेरे घोड़े की कीमत के बारे में बात की। मैं भी बेचने को तैयार हो गया। लेकिन वे बहुत आदी हैं क्योंकि वे मेरे द्वारा मांगी गई कीमत बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं। कहा च। तुम क्या कह रहे हो। राशि का भुगतान नहीं कर सकते ? पेनना, सामग्री ? कितना शब्द देता हूं। मेरे भाइयों को तुरंत रिहा करो। घुड़सवार फिर मुस्कुराया।मैंने अपने घोड़े की कीमत के लिए सोना या सामान नहीं माँगा। मैंने कहा अगर मैं मेरे चार सवालों के जवाब दूं तो मैं घोड़ा दूंगा। यही कारण है कि वे गुलाम बन गए हैं। 

चार सवाल ? तो मुश्किल सवाल क्या हैं ? मुझसे पूछें .. मैंने जवाब दिया मेरे भाइयों छोड़ दो।अपने भाई की तरह जल्दी मत करो, पहले बिना किसी चिंता के मेरे सवालों का जवाब दो। आपका हर सही जवाबको  मैं उनमें से एक को जारी करता हूं। पहला सवाल पूछते हुए घुड़सवार ने कहा। रास्ते में मैंने एक खंडहर कुआँ देखा। इसके किनारे पर एक छोटा सिक्का था। इसके बारे में बड़ा पहाड़ लटक रहा था। यह कैसे संभव हुआ ?एक छोटा सिक्का पहाड़ के वजन का सामना कैसे कर सकता है ? दारुमा ने सवाल को ध्यान से पूछा और जवाब देना शुरू किया। आपके द्वारा देखा गया दृश्य कलियुग को शुरू करने वाला है। लोग छोटी मात्रा देंगे और बड़ी मात्रा में आशीर्वाद की उम्मीद करेंगे। समय के साथ धर्म थोड़े से बिगड़ जाएगा और पाप के पहाड़ के साथ नरक में गिर जाएगा।

दारुमा के उत्तर ने भीम को शुद्धता का संकेत दिया और घुड़सवार ने अगला प्रश्न पूछा। अन्य चार कुओं में पानी सूख गया या बह गया और बीच के कुएं से उनमें बह निकला। लेकिन जब कुआँ सूख जाता है, तो बाकी चार भरे होते हैं और कोई पानी नहीं देता। इसका क्या मतलब है ?आपने जो दृश्य देखा वह कलयुग की क्रूरता को भी दर्शाता है। खैर बीच में माता-पिता। अन्य चार बच्चे। माता-पिता अपने बच्चों को नुकसान या शर्मिंदगी से बचाने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। लेकिन जब बच्चे बड़े हो जाते हैं, तो वे अपने माता-पिता की उपेक्षा करते हैं। ऐसा उन कुओं को लगता है।अच्छा किया ... सही जवाब। घुड़सवार ने कहा। अर्जुन को रिहा करने के बाद, उन्होंने अगला सवाल पूछा। एक जगह जहाँ मैंने विश्राम किया, मैंने देखा कि एक गाय अपने बछड़े का दूध पी रही है। यह कैसे हो सकता है ? आप जो कुछ भी कहते हैं, वह काली का दोष है ...

कुछ लोग बच्चा पैदा होने पर रिश्तेदारों से पैसे मांगते हैं। दूसरे अपने बच्चों को पैसे के लिए अनुचित लोगों को बेचते हैं।यह दृश्य कैसा लगता है। घुड़सवार ने नकुल को मुक्त कर दिया। आखिर में एक अजीब जानवर भटक गया जैसे कि एक सवाल पूछने के लिए चमकदार शब्द बोलना। कभी-कभी मैंने गुदा से भोजन करते हुए भी देखा ... यह।इससे पहले कि योद्धा सवाल खत्म कर सके, देने वाले ने उसे पकड़ लिया, हीरो। मैं समझता हूँ कि आप ख़लीफ़ा हैं। अब आपका शासनकाल शुरू होने वाला है। परिणामस्वरूप धर्म की जड़ को पाटा जाएगा। विद्वान नैतिकता की उपेक्षा करते हैं; क्रांतिकारी प्रगतिशील सोच के बारे में बात करके लोग ईश्वर की भक्ति को भूल जाएंगे और अपनी जान गंवा देंगे। झूठ बोलने, चोरी, छल, और हत्या के नुकसान बढ़ जाते हैं। लालच, ईर्ष्या और युद्ध उन्माद हिंसक होते हैं।बारिश न होगी, और अकाल और गरीबी बढ़ेगी। जानलेवा बीमारियां फैलाना। विद्वान खो जाएंगे। लोग इन अत्याचारों को रोकेंगे और आपकी समझ से बाहर किसी भी तरह से पीड़ित होंगे ...। दारुमा की आंखों में आंसू आ गए क्योंकि उन्होंने कहा कि दुख की बात है।दारुमारे ...

आप मुझे बहुत अच्छी तरह से समझते हैं। मैं आपको वोट देता हूं। मैं तब तक यहाँ नहीं आऊँगा जब तक आपका धर्मात्मा का शासन नहीं हो जाता। और जब तक दुनिया में धर्म है, धर्म, धर्मनिष्ठा और नैतिकता जो बड़ों का सम्मान करते हैं, मैं बहुत प्रभावित नहीं होऊंगा, लेकिन जब नैतिकता विफल हो जाएगी, तो मेरा प्रभुत्व होगा।इससे कोई बच नहीं सकता। उक्त कालीपुरुषन अचानक गायब हो गया। यह इस तथ्य से स्पष्ट होता है कि कलयुग की गंभीरता धीरे-धीरे जड़ पकड़ रही है, क्योंकि हम दुनिया भर में होने वाली घटनाओं को दैनिक आधार पर देखते हैं। मधुर को जगाना आवश्यक है। पहले माता-पिता और वयस्कों का मूल्यांकन करें। प्राचीन और अपरिवर्तनीय तरीकों से अपने देवता की पूजा करें। जितना हो सके दान करें और नियमित रूप से दान करें।वेदों, पुराणों और महाकाव्यों का मूल्यांकन करें महीने में कम से कम एक बार मंदिर जाएं। यदि यह सब किया जाता है, तो निश्चित रूप से, धर्म संरक्षित और पुनर्जन्म होगा। काली की क्रूरता कम हो जाएगी और शांति निश्चित रूप से दुनिया और आपके जीवन में प्रबल होगी।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Classics