मुकेश कुमार ऋषि वर्मा

Tragedy

4  

मुकेश कुमार ऋषि वर्मा

Tragedy

आर्थिक मजबूरी

आर्थिक मजबूरी

2 mins
173


दामिनी झोपड़ी से बाहर अपने कपड़े ठीक करते हुए निकल आई । उसने अपने बीमार पति के मुंह में एक लोटा पानी उड़ेला और पुनः झोपड़े के भीतर चली गई ।


बीमार धनुआ चारपाई पर पड़ा-पड़ा एकटक दामिनी को देखता रहा । हताश-निराश धनुआ शारीरिक रूप से मजबूर था, पिछले साल रात के अंधेरे में कोई रइस धनुआ को टक्कर मार कर भाग गया था । उस हादसे में धनुआ की रीढ़ की हड्डी टूट गई और तब ही से बेचारा चारपाई पर पड़ा अपने दिन गुजार रहा है । घर की आर्थिक स्थिति बहुत अधिक खराब हो गई । धनुआ का पूरा परिवार भुखमरी के सागर में समा गया । दामिनी ने लकड़ी की टाल पर काम करना शुरू किया तो लगा कि अब घर में दो जून की रोटी बनने लगेगी । लेकिन यहां भी बुरा हुआ... दामिनी को एक दिन लकड़ी के टाल मालिक ने अपनी हवस का शिकार बना लिया । दामिनी ने लाख कोशिशें की न्याय पाने की, पुलिस थाने के चक्कर काट - काटकर वह थक गई । उसकी किसी ने न सुनी । कभी-कभी तो उसे लगा कि जिनसे वो न्याय की आशा रखती है, वे भी उसे नोच खाने को तैयार हैं ।


रोटी की खातिर उसने अन्य जगह काम तलाशा, काम भी मिला, परंतु रावण हर जगह मौजूद थे ‌। धीरे-धीरे समय बीता... दामिनी ने अपनी आर्थिक मजबूरी से समझौता कर लिया ।



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Tragedy