Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Aditya Anand

Classics

4.5  

Aditya Anand

Classics

यौवन विराम

यौवन विराम

1 min
291


चक्रव्यूह को चकनाचूर किया 

महारथियों का मद दूर किया,

'विष्णु'-जैसा पराक्रमी

मधुसूदन को मशहूर किया।


विंध्य-भाँति अडिग रहा

शत्रु को अधीर किया,

मृग-नयन का बन्दी वो

इतिहास में न जाने कब अमर हुआ?


भरत वंश का लाज था जो

चिर-हरण का शिकार हुआ,

लेने बदला अपमान का

उजड़े केश के मिटे सम्मान का

सौभद्रे का खड्ग धार हुआ।


चुका न कोई चाकरी कर,

टिका जो भी ,हुआ तितर-बितर।

गांडीव का याद दिलाया जब,

महारथियों को युद्ध सीखाया तब।


सौ-सौ वीर पे भारी था,

सुदर्शन का आज्ञाकारी था।

नाक मे दम करना

जिसकाे एकमात्र बीमारी था।


कायरता के परिचय से

कुरूक्षेत्र जब लजाया था,

दुर्भाग्य नव भारत का,

जब वो खून से नहाया था।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Classics