Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Kusum Lakhera

Action Fantasy Inspirational

4  

Kusum Lakhera

Action Fantasy Inspirational

सन्तुलन

सन्तुलन

2 mins
269


अतिवृष्टि हो रही अति प्रलयकारी !

मेघ की गर्जन है भंयकर- विनाशकारी !

धूल मिट्टी से सना है आज निर्मल नील गगन !

लग रहा है आज मानो काल की आ रही सवारी !

प्रकृति के विध्वंस बाणों से काँपती पृथ्वी बेचारी !

भयभीत वृद्ध.. डरते हैं बच्चे ...डर रहे है नर- नारी ।

क्या इस अतिवृष्टि से धरा जल में समा जाएगी ।

या कोई चमत्कार होगा ....

..या मृत्यु अपना बिगुल बजाएगी....

नभ में क्षण क्षण विद्युत रेखा भी दमक रही हैं !

रह रह के कई बार पर्वत शिखरों पर ..

तो कई बार घरों पर गिर रही हैं ..

है प्रकृति का रौद्र रूप ये !

मानो शिव ही साक्षात रूप में ..

तांडव नृत्य से सृष्टि का कर रहे संहार !

निस्सहाय मानव प्रायश्चित में क्षमा याचना ..

माँगता है ..

हे परम शक्ति  सुनो ..इस बार ..

बख्श दो धरा को ..और यहाँ के वासियों को ,

न बांटो मृत्यु का अभिशाप ..

न देखो जो किए हैं मानव ने पाप !

विज्ञान के यान में जो बैठकर ,

प्रकृति पर ढाए है उसने प्रदूषण सम ताप!

अब न करेगा भविष्य में वह ऐसी कड़ी भूल 

तब आकाशवाणी हुई कि हे मानव त्याग दे तू ,

अपने भीतर समाहित अहंकार....

मानो प्रकृति ने मानव को आख़िरी भविष्यवाणी सी दी!

कि अब भी न निद्रा से न जगेगा तो साक्षात ..

प्रलय को तू अपने पास ही पाएगा !

तभी एक प्रकाश सा चहूँ ओर दीप्त हो गया ..

देखते ही देखते ..दृश्य मानो बदल गए ..

अब न मेघ थे ..न वृष्टि ही थी ..

न कोई प्रलयकारी टंकार ही थी !

अब सूर्य अपने तेज़ रश्मियों से नभ को

चमका रहा था !

मानो सूर्य धरावसियों को जीवन के महत्व का..

पाठ पढ़ा रहा था ..

कि इक दिन न होत ,एक समान !

कभी निराशा के बादल हैं जीवन में ,

तो कभी आशा की किरनें है जीवन में ,

सुख और दुख के पहिए से ही चलता है जीवन !

एक के बिना न दूजा भाए , 

मानो जीवन ....

इन दोनों भावों के संतुलन को सिखाए !



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Action