Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

pratibha dwivedi

Inspirational

4  

pratibha dwivedi

Inspirational

शिक्षक

शिक्षक

1 min
283



विद्यार्थियों को ज्ञान का उपहार सदा देता है !

शिक्षक है वही जो शिष्टाचार सिखा देता है!!

ममता की बोली है , कभी कड़वी गोली है..

सीख सदा देता है , पढ़ पढ़ के पढ़ा देता है..

ज्ञान के प्रकाश से , अंतर्मन को जगा देता है !!

किताबों की दुनियाँ में स्व अनुभव भी मिला देता है..!!,

शिक्षक है वही जो शिष्टाचार सिखा देता है ।।

सीखने की लालसा भी , उसमें घनी होती है ..

सिखाने की कला भी , व्यक्तित्व में घुली होती है ..

नम्रता स्वभाव में , है अनमोल भाव में...

दुनियाँ इसके आगे , नतमस्तक सदा होती है..

विद्वत्ता से अपनी ये , दुनियाँ को झुका लेता है

शिक्षक है वही , जो शिष्टाचार सिखा देता है !!

विद्यार्थियों के मन को , पढ़ना ये जाने है ...

नाकामियों से उनकी , लड़ना भी जाने है..

जोश ऐसा देता है , होश बना देता है ...

एक- एक विद्यार्थी से , सहज राष्ट्र बना देता है..!!

शिक्षक है वही जो शिष्टाचार सिखा देता है !!

ये तो एक प्रणेता है , दुनियाँ का सर्वोपरि नेता है .

शिक्षा से इसकी , साँस जहां लेता है...

उत्थान यही लाता है , अज्ञान मिटा देता है..

विद्यार्थियों के जीवन को , जीने के काबिल बना देता है..

मर्यादित आचरण इसकी पहचान है.....

प्रतिभाके नजरिए से , ऐसा शिक्षक महान है...!!

प्रतिभाके नजरिए से ऐसा शिक्षक महान है..!!


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational