Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

महेश जैन 'ज्योति'

Inspirational

4  

महेश जैन 'ज्योति'

Inspirational

परिभाषा धर्म की

परिभाषा धर्म की

1 min
339



मोक्ष मार्ग भी मिल जायेगा, पहले मन में प्यार भरें ।

दोनों हाथों प्रेम‌ उलीचें, प्रीत करें मनुहार करें ।।

वह भी क्या मन जिसके अंदर, वात्सल्य की धार न हो ।

तीर्थ वही मन हो जाता है, जिसमें‌ कहीं विकार न हो ।।


अपनी ‌दिनचर्या को हमने, परखा नहीं कसौटी पर ।

जीवन बीता केवल जोड़े, कंकर-पत्थर मुट्ठी भर ।।

सोचा नहीं कभी भी संचित, यहीं धरा रह जायेगा ।

निश्चित है गगरी टूटेगी, पानी सा बह जायेगा ।।


प्रश्न‌ कभी तो करें स्वयं से, कौन कहाँ से आये हम ?

मेरा-मेरा करते रहते, लिया जन्म ‌क्या लाये हम ?

किसकी माया है ये सारी, किंचित नहीं विचार किया ।

खाया-पीया सोये-जागे, जीवन व्यर्थ गुजार दिया ।।


सबसे प्यारा जैन धर्म‌ है, त्याग सिखाता जीवन में ।

भाव अहिंसा का भरता है, धर्म हमारा जन-मन में ।।

जियो और जीने दो सबको, धर्म हमारा सिखलाता ।

जैन धर्म ‌को जो भी‌ पाले, श्रावक वही मोक्ष पाता ।।



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational