Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

pratibha dwivedi

Inspirational

4.5  

pratibha dwivedi

Inspirational

चूड़ियाँ

चूड़ियाँ

1 min
392



हमने चूड़ियांँ नहीं पहनी हैं ,

अक्सर लोग ऐसा बोलते हैं।

और चूड़ियों वाले हाथों को 

कमजोर ही बोलते हैं !!


इन्हीं कमजोर हाथों ने रण में , 

दुश्मनों को मार गिराया है।

इन्हीं कमजोर हाथों ने,,,

दुनियाँ से लोहा मनवाया है ।


हर क्षेत्र में ये हाथ अपना योगदान देते हैं ।

देश दुनियाँ समाज को प्रगति पथ से जोड़ देते हैं।


कोई काम नहीं ऐसा जो इन्होंने न किया हो ,,

पहले ही प्रयास में इतिहास न रचा हो ।।


इन चूड़ियों वाले हाथों को, 

कमजोर मत समझना कोई ।

सराहना ना कर सको तो, 

अवहेलना मत करना कोई ।


उत्थान और पतन इन हाथों में पलते हैं।

सृष्टि के सारे काज इन्हीं हाथों से चलते हैं ।


शुक्र मनाओ इन हाथों में चूड़ियाँ खनकतीं हैं ।

आप सबकी जिंदगियाँ इन्हीं हाथों में पलतीं हैं ।


ना होते चूड़ियों वाले हाथ तो , 

नवरसों की संकल्पना ही व्यर्थ थी ।

साहित्य और जीवन में,,, 

रसानुभूति की संभावना भी व्यर्थ थी ।


इन्हीं चूड़ियों वाले हाथों ने ,

सबको उँगलियों के इशारों पर नचाया है ।

नाकों चने चबवा दिए ,

जिसने इनको छकाया है ।


इन चूड़ियों वाले हाथों के अनगिनत किस्से हैं

पंगा मत लेना इनसे यही चूड़ियों वाले हाथ ,,

सबके सुखी जीवन के हिस्से हैं ।

सबके सुखी जीवन के हिस्से हैं ।



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational