Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Dheerja Sharma

Tragedy

2  

Dheerja Sharma

Tragedy

प्रकृति माँ हमारी है

प्रकृति माँ हमारी है

1 min
314


प्रकृति फुसफुसा रही है,

कुछ कहना चाह रही है।

क्यूँ अनसुना करे है ?

तुझ को ही सुना रही है।।

नदियाँ कर रहीं क्रंदन,

घाट पड़े हैं निर्जन।


किसने विष घोला जल में,

मृत्यु को दिया निमंत्रण ?

दम घुटता है वायु का,

उफ़! कैसे तड़प रही है !

तुझ को क्या जीवन देगी,

उसपर खुद आन पड़ी है।।


न पेड़ बचे न हरियाली।

न चिड़ियों का कोलाहल।

तुम भी न बच पाओगे,

पीयोगे अगर हलाहल।।


समझो उनको चेतावनी,

जो आपदाएं आयीं।

अब भी अनसुना किये है,

जब जीवन पर बन आई?

इसको नाराज़ न करना,

प्रकृति माँ हमारी है।

पर्यावरण की रक्षा,

हमसब की ज़िम्मेदारी है।।



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Tragedy