Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Hemant Latta

Classics Inspirational Children

4.5  

Hemant Latta

Classics Inspirational Children

पिता : कर्ज चुकाएगा, पर बच्चों को पढ़ाएगा !!

पिता : कर्ज चुकाएगा, पर बच्चों को पढ़ाएगा !!

1 min
379


उम्मीदें भी सहम जाती है,

चिंता सताये ही जाती है,

दर्द क्या होता पूछो उस बाप से,

जिसकी कमाई कर्जा चुकाने में जाती है !


भागी भागी ज़िन्दगी में,

भागता ही रह जाता है,

कर्जे के नीचे दबकर,

वो सुकून कँहा पाता है !


बच्चो की फ़रमाहिसे भी,

आसमान जितनी होती है,

पर उनको भी पूरा करना,

पिता की चाहत होती है !


कर्ज़े का सितम ,

पैसे वाले कँहा समझते है ?

जब बच्चो को अपने सपने,

बड़े नहीं महंगे लगने लगते है !


रात रात भर जिनकी,

मोहब्बत नहीं मेहनत जागती है,

कर्जदार की संतान है,

ऐसे ही हार थोड़े ही मानती है !


परिणाम से पहले,

पत्र प्रमाण का,

लोग लिए बैठे है!!

छोटी मोती नौकरी करले,

ये प्लान बताये बैठे है !


गिरना उठना उठकर गिरना,

उठने की लग्न भी जारी है,

उम्मीदें ही ज़िंदा रखती,

दुनिया जीतनी अब सारी है !


सपनो में परिया नहीं,

रिजल्ट हमारा आता है,

धुंधला सा दिखकर ओझल होता,

न जाने क्या बतलाता है!!


मन तो उस बच्चे का भी,

ख़्वाहिस पूरी करने का करता है,

किस्मत थोड़ी दगेबाज़ है साहब,

बच्चा "कर्जदार" होने से डरता है !


वक़्त ही तो ये बदलना है,

मुस्कान चेहरे पर लानी है,

पापा को सारी खुशियाँ,

सोने की अंगूठी मम्मी को पहनानी है !


सपने हर बच्चे के पुरे हो,

शिक्षा अब व्यापार न बने,

एक ख्वाहिश है "हेमंत" की,

किसी बच्चे का पिता, कर्जदार न बने !


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Classics