Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

bhagawati vyas

Abstract

4.7  

bhagawati vyas

Abstract

पालनहार कहाता है

पालनहार कहाता है

1 min
632


हैं किसान के आँसू सूखे,

ऊपर से मुस्काता है !

खेतों में फसलें औ सपने,

बोता और उगाता है !!


माटी चंदन तिलक लगाता,

धरती को वह माँ माने !

रात दिवस श्रम भीगे भीगे,

आनन पर हैं मुस्काने !

उपजाता है अन्न खेत में,

पालनहार कहाता है !!


कड़ी धूप है रात जागरण,

सर्दी मिले कड़ाके की !

मौसम सदा परीक्षा लेता,

उपर से लेता रब भी !

वाज़िब दाम नहीं फसलों के,

अपनों से लुट जाता है !!


मँहगाई की मार झेलता,

खाद बीज मँहगे मिलते !

उम्मीदों के जो प्रसून हैं,

कहाँ सरलता से खिलते !

लागत पाता, लाभ कभी है,

पर संतोष जताता है !!


जीते जी कब ऋण उतरा है,

जीवन भर है बोझ लदा !

मन पाया है कंचन जिसने,

भाग्य कहे बस यही बदा !

रूखी सूखी मिले पेट भर,

इतना हक़ जतलाता है !


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Abstract