SIDHARTHA MISHRA

Classics Inspirational Children

4  

SIDHARTHA MISHRA

Classics Inspirational Children

नैतिकता का महत्व

नैतिकता का महत्व

1 min
310


 एक नैतिक रूप से विकसित व्यक्ति

एक बौद्धिक व्यक्ति से

अधिक शक्तिशाली होता है। 

नैतिक संस्कृति विभिन्न मनोगत

शक्तियों को लाती है। 


यदि आप योग सूत्र का

अध्ययन करें तो आपको

ब्रह्मचर्य, सत्य, अहिंसा, चोरी न करने

और लोभ से मुक्ति के अभ्यास से

प्रकट होने वाली शक्तियों

का स्पष्ट वर्णन मिलेगा। 


नैतिक रूप से विकसित व्यक्ति

के चरणों में सभी प्रकार की

मानसिक शक्तियाँ लुढ़कती हैं। 

वे उसकी सेवा करने को तैयार हैं।


 एक दार्शनिक को एक नैतिक व्यक्ति

होने की आवश्यकता नहीं है; 

लेकिन एक आध्यात्मिक व्यक्ति को

अनिवार्य रूप से नैतिक होना चाहिए। 

नैतिकता आध्यात्मिकता के

साथ-साथ चलती है।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Classics