Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

ashok kumar bhatnagar

Tragedy Fantasy

5  

ashok kumar bhatnagar

Tragedy Fantasy

"मृत्यु का आगमन ''

"मृत्यु का आगमन ''

2 mins
512


    

अंधियारे की गहराई से निकल,

मिलने आई हूँ तुम्हारे पास ।

मृत्यु की उस अनजानी गति से,

जो सबका अंत है, निश्चित निश्चय।


विलीन होती जीवन की धडकनें,

मृत्यु के पास जाते हुए ।

सपनों की अनतहा ऊँचाइयों से,

हमसे विदा होती जाती हैं वह रातें।


मृत्यु की ओर संग ले जाती हैं,

हर किसी की कहानी एक समय ।

लेकर आने वाली उस अंत की धारा,

हर किसी को पिघलाती है वह पहचानी।


अंधियारी रात का संगीन अरमान,

मृत्यु की ओर बढ़ता चला जीवन का यह सफ़र।

धड़कती जिंदगी की छावनी में,

मिलती है मृत्यु की अनगिनत कहानियाँ।


वह आगमन है अनिवार्य, अनिश्चित,

जब जीवन की रचना समाप्त होती है।

पर भविष्य की अद्भुति छुपी है इसमें,

मृत्यु का संदेश है, नई शुरुआत का वादा।


मृत्यु नहीं, एक द्वार है नई जिंदगी की,

जहाँ आत्मा मिलती है अपनी अमरता से।

सोने की नींद में, जीवन का सफ़र समाप्त,

मृत्यु की गोद में, अगले जन्म का सपना बिनती हैं।


मृत्यु का आगमन, एक निश्चित सत्य,

जीवन की चरम सीमा, अन्त की यह प्रेरणा।

आँधी से भी गहरी, अंधियारी रात,

मृत्यु की ओर बढ़ते हुए, जीवन की इस यात्रा।


पर ध्यान से देखो, मृत्यु में भी बसता अनंत,

नई शुरुआतों का वादा, वहाँ है जिन्दगी की बुनाई।

मृत्यु नहीं, एक परिणाम की उपासना,

जीवन की अमरता, वहाँ है, मृत्यु की भव्यता में छुपा जवाब।


जैसे बिना रंग के फूल अधूरे हैं,

मृत्यु भी जीवन के रंग का एक हिस्सा है ।

नई शुरुआत के लिए, जो अपनाए हमें,

मृत्यु का संदेश, है जीवन की महत्वपूर्ण सीख।


मृत्यु की गहराइयों से जूझता जीवन,

जिज्ञासा से भरी, अनगिनत कहानियाँ।

वह आगमन है, सबकी अनिवार्य प्रक्रिया,

जो लेकर आती है, अज्ञात की महत्वपूर्ण बतायनी।


मृत्यु नहीं, एक पथ का परिचय,

जो ले जाती है हमें, नई जिंदगी की ओर।

वहाँ जहाँ सब कुछ समाप्त होता है,

वही बहार आती है, नई ख्वाहिश की गाथा।


मृत्यु की गहराइयों में छुपा सच,

जीवन की प्रेरणा, उसकी महत्वपूर्ण पहचान।

संसार की भागदौड़ में जीने की बहाना,

मृत्यु की यह अनगिनत कहानी, हमें सिखाती है सच्चाई।


अंधियारी रात की गहराई से,

आता है मृत्यु का आगमन।

जीवन की कहानी समाप्त होती है,

वहाँ जहाँ सब कुछ होता है अवसाद।


परंतु ना भय का है इस में स्थान,

ना ही आत्म-विश्वास की विरासत।

मृत्यु नहीं एक खुदरा अंत का संकेत,

बल्कि नई शुरुआत का एक नाम है, संकेत।


जीवन की सारी भीड़-भाड़ में,

वह अंत से जूझता हुआ निकलता है।

मृत्यु की गहराइयों से संज्ञान पाते हुए,

जीवन धीरे-धीरे अपनी दृढ़ता पाता है।


मृत्यु नहीं, जीवन की नई पहचान की शिक्षा,

जो हमें बताती है सच्चाई की महत्वता।

वह अंत नहीं, एक नई शुरुआत का आगमन,

जो लेकर आती है, नई उम्मीदों की कहानी।



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Tragedy