Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Vidya Sharma

Tragedy

4  

Vidya Sharma

Tragedy

मजदूर

मजदूर

1 min
219


     सूनी आंखें ,खाली पेट,

     रहने को मजबूर ।

     टूटी चप्पल हाथो मे लेकर ,

     नंगे पैर चला मजदूर ।

     

     अपनी मेहनत से गढ़ता ,

     जाने कितने महल दोमहले,

     पर खुद का एक ठिकाना ,

     नहीं बना पाता मजदूर ।

     

     कुछ पैसे और बचा ले,

     इसीलिए अक्सर..

     भूखा सोता है मजदूर ।

      

     कई आंखें उसकी बाट देखती,

     इसीलिए अक्सर ...

     कम सोता मजदूर ।

      

    छोड़कर अपने घर और गांव,

    बेगानों में जा बसता है ।

    चंद सिक्कों के बदले..

    परदेसी बनता मजदूर ।

      

    हथेलियों में पड़ी गाठें,

    और पैरों की फटी बिवाईयां ।

    पूछती है और कब तक ?

    बस ! कुछ और दूर कहता मजदूर ।

     

   जाने कब तक पहुंचेगा ,

   अपनी मां के आंगन ।

   यही सोच - सोच कर 

   अक्सर रोता है मजदूर ।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Tragedy