Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Vidya Sharma

Inspirational

4  

Vidya Sharma

Inspirational

दुख का सत्कार

दुख का सत्कार

1 min
204


 दुख का मत तिरस्कार करो ,

 दुख का भी सब सत्कार करो ।

 

जीवन में जब सब आते हैं उसकी मर्जी से ,

फिर दुख का, क्या है दोष कहो ।


 दुख नहीं समय विलाप का,

 यह पर्व है मन मंथन का ।

  

दुख संभावनाओं का द्वार है,

 तनिक रुक कर स्वयं के विचार का ।

 

 दुख पड़ाव है आत्मा के विश्राम का,

 चेतना के स्नान का ।

  

तभी तो कुंती ,कृष्ण से,

 वरदान दुख का मांगती है ।

 

 दुख में ही हम स्वयं को पाते हैं,

 अपने पराए का भेद जानते हैं ।

  

दुख में बहती अश्रु धारा,

 मन दर्पण को धोती है ।

 

ना हो प्रलय तो, सृजन वैभव हीन है,

हे जग ! सुन सुख तेरा ,दुख के अधीन है ।



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational