Anil Jaswal

Classics

4  

Anil Jaswal

Classics

महाशक्ति का प्रतीक

महाशक्ति का प्रतीक

1 min
356


लाल रंग से,

हमारे शरीर में,

अधिक ऊर्जा आती,

गुस्सा आता,

रक्तचाप भी बढ़ जाता।

ये रोगों को भी,

दूर करता,

योनि शरीर को,

स्वस्थ बनाता।


ये प्रेम का भी प्रतीक,

तभी सुहागनें,

लाल कपड़े पहनती,

और सिंदूर लगाती,

स्त्रियों का,

सबसे प्यारा रंग,

लाल ही होता,

ये अपने में,

आकर्षण भी पैदा करता।


इसका प्रयोग,

दुसरे नवरात्रे में,

किया जाता,

लाल फूलों से,

पंडाल को सजाया जाता,

लाल बस्त्रों से,

श्रंगार किया जाता,

इसे मां काली का,

दिन भी कहते।


मां काली का रूप,

जगदबें मां ने,

दानवों का संहार करने के लिए,

लिया था।

लेकिन अगर,

उनका रक्त,

अगर धरती पर गिर जाता,

तो उतने ही,

दानव और पैदा हो जाते।

फिर मां ने,

देवताओं को बचाने के लिए,

उस रक्त को पिया था।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Classics