Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Colours Of Life

Inspirational

4.3  

Colours Of Life

Inspirational

मेरा सत्य

मेरा सत्य

1 min
175


Dr. Poonam Verma 

इतना बेचैन क्यों है ?तू मेरा मन,

यह किसने सवाल किया ?

कि तुम हो कौन? 

जो सवाल इतना करते हो ।

तुम्हारे इन सवालों से बैचेनी और भी 

बढ जाती है। 

स्वयं से स्वंय का जबाब मांगती उद्विग्न हो,

शांति को पुकारती हूँ ।

जो बाहर दिखती नहीं और

अंदर तो वैसे ही कोलाहल है।

मत पूछो ऐसे सवाल जो 

बेचैनी बढ़ाते हैं। जिसका जवाब

ढूंढते - ढूंढते बस इतना 

ही तो हाथ लगता है ,नेति नेति यानी है भी, नहीं भी ।

यह भी नहीं ,वह भी नहीं।

अपने होने का सत्य मुस्कुरा उठता है,

यह पूछते हुए, कि कौन हूँ मैं ?

इसका होना जागृत में भी है।

वह रहता निद्रा में भी है ।।

मेरा होना ही बस एकमात्र सत्य है ।

तो औरों के सत्य से उलझू क्यों ?

कर्म और काल के पहिये से बंधे , 

जीवन की इस गाड़ी को मेरा सत्य चलाएगा। 

सही_गलत का सामूहिक सत्य से ,

मेरा मार्ग ना रोको कोई ।

जाने दो मुझे अपने पथ पर 

दूर कहीं मुझे जाना है।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational