Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Taj Mohammad

Tragedy

4  

Taj Mohammad

Tragedy

मेरा नाम तो गऊ माता है

मेरा नाम तो गऊ माता है

2 mins
360


कहने को मैं दुनिया में कामधेनु कहलाती हूँ...

सुनो मनुष्यों मैं तुमको अपनी व्यथा सुनाती हूँ...


वैसे तो सब कहते है मुझको अपनी

गाय माता...

मैं इंसानों के घर में रहती हूँ।

सब कुछ चुप चाप सहती हूँ।


एक तरफ,

तो तुम सब मुझको अपनी धर्म माता कहते हो।

दूसरी तरफ मेरा ही वध करके मुझको खाते हो।


ये कैसा...

तुम सब मुझसे सम्बन्ध रखते हो।

स्वार्थ वश मुझसे नाता गढते हो।


दुनिया से कहते हो...

गाउ माता घर में जब रहती है।

ईश्वर से...

सुख समृद्धि तब मिलती है।


हे, ईश्वर...


इंसान हो गया देखो कितना चालू...

मैं अपने बच्चों संग उनके भी बच्चे पालूं...


जब तक रहता मेरे स्तन में दूध।

मानव करता मेरी सेवा खूब।


मेरे दूध को बेचकर,

अपना घर भी वह चलाता है।

मेरे बछड़ों को वह,

निर्दयी कसाई से कटवाता है।


हे, ईश्वर...


मानवता के लिए तूने मुझे बनाया है।

तभी तो तूने सबसे मेरा रिश्ता माता का करवाया है।


स्वार्थ तो देखो अपने मानव का...

मुझको सदस्य ना माना घर का...


क्या लगवाई,

पाबन्दी सरकार ने मेरी बिक्री पर।

मानव ने सारे रिश्ते नाते तोड़े है,

मुझसे इस पर।


मेरे बछड़ों से मानव ने कितना काम

कराया है।

कमजोर होने पर उनको चुपचाप घर से अपने भगाया है।


हाँ इस सरकार ने...

हमको कुछ सुरक्षित करवाया है।

अपने पैसों से...

गाँव गाँव में गौशाला बनवाया है।


लेकिन...

मनुष्यों का लोभ तो देखो उसके हृदय में

क्या चलता है?

गौशाला का सरकारी पैसा भी उनमें आपस में बटता है।


कागज पर ही,

सब कुछ बस साफ सुथरा रहता है।

गौशाला में मानव हमको गंदगी में ही,

रखता है।


जैसे जैसे मेरे दुग्ध के उत्पादन में कमी होती जाती है।

मनुष्यों के लिए मेरी यथार्थता भी व्यर्थ होती जाती है।


मुझसे,

मनुष्यों का बस स्वार्थ का नाता है।

फिर भी वो मुझको मानता अपनी

माता है।


हे, ईश्वर...


तूने मुझको सुख समृद्धि का प्रतीक बनाया है।

पर मनुष्यों के मन में मोह माया का लोभ समाया है।।


मेरे मूत्र से मानव ने ना जानें कितनी औषधियाँ बनाई है।

फिर भी मेरी उपयोगिता ना उनको समझ मे आई है।।


कितनी कोमल कितनी सुंदर मैं सबको लगती थी

श्री कृष्ण की मुरली पर मैं कितना सम्मोहित रहती थी।


अब दूध से मेरे ना कोई घर में अपने माखन बनवाता है।

तभी तो,

कृष्णा भी ना अब कलयुग में आता है।


हे, ईश्वर...


मनुष्य कलयुग में कितना भरमाया है।

उसको आपका भी सम्बन्ध समझ ना आया है।


अब ईश्वर...

तेरी कलयुग की दुनिया में मुझको ना रहना है।

मानव से...

कह दो मुझको गऊ माता ना कहना है।


अब मनुष्यों से मेरा कहने का नाता है।

बस ऐसे ही मेरा नाम तो गऊ माता है।



Rate this content
Log in