मां भारती तेरे चरणों में
मां भारती तेरे चरणों में
हैं वीर अमर वे जिसने,
अपना जीवन बलिदान दिया।
अपने वतन के लिए हंसते-हंसते,
मां भारती तेरे चरणों में सम्मान दिया।
तेरी मिट्टी का लगाकर तिलक,
सहे यातनाएं, फिर भी जन जन में जान दिया।
कर जागृत सारा हिन्दुस्तान,
मां भारती तेरे चरणों में सम्मान दिया।
हुए रक्तरंजित तेरी मिट्टी,
रक्त बच्चे, बूढ़े, नौजवान दिया।
लिए लालसा तेरी मुक्ति की,
मां भारती तेरे चरणों में सम्मान दिया।
गांधी की सत्याग्रह की नरमी,
चंद्रशेखर, भगत की क्रांति ने शान दिया।
भारत छोड़ो से कर दिया बेचैन वीरों ने,
मां भारती तेरे चरणों में सम्मान दिया।।